Sunday, February 5, 2023

श्रीलंका की कोलंबो पहुंचे भारत विदेश मंत्री एस. जयशंकर ,चीन पर किया जोरदार हमला

कोलंबो 20 जनवरी 2023: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कोलंबो पहुंचने के तुरंत बाद श्रीलंका के अपने समकक्ष अली साबरी के साथ बातचीत की. जयशंकर ने राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से भी मुलाकात की.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 2.9 अरब डॉलर का ‘ब्रिज लोन’ पाने की कोशिश के साथ चीन, जापान और भारत से वित्तीय आश्वासन प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ड्रैगन पर जोरदार हमला बोला है। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, ‘भारत ने फैसला किया है कि वह श्रीलंका को कर्ज देने वाले अन्‍य ऋणदाताओं का इंतजार इंतजार नहीं करेगा और वही करेगा जो वह समझता है कि सही है।’ उन्‍होंने श्रीलंका की जमीन से ऐलान किया कि हमने अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष को फाइनेंसिंग के लिए अपना आश्‍वासन दे दिया है, इससे कोलंबो को कर्ज लेने का रास्‍ता हमारी तरफ से साफ हो गया है।

जयशंकर ने यह भी कहा, ‘हम पूरी तरह से मानते हैं कि श्रीलंका को कर्ज देने वाले देशों को निश्चित रूप से सक्रिय होकर कदम उठाना होगा ताकि इस देश की अर्थव्‍यवस्‍था फिर से पटरी पर आ सके। भारत ने फैसला किया है कि वह दूसरे देशों का इंतजार नहीं करेगा और वही करेगा जो समझता है कि सही है। हमने आईएमएफ को फाइनेंसिंग के लिए जरूरी आश्‍वासन दे दिया है ताकि श्रीलंका आगे बढ़ सके।’

श्रीलंका पहुंचने के पहले विदेशमंत्री मालदीव के दो दिवसीय दौरे पर थे। मालदीव की उनकी यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के नजरिये से काफी महत्‍वपूर्ण रही। डॉ. जयशंकर ने कहा कि मालदीव और भारत पर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाये रखने की जिम्‍मेदारी है। उन्‍होंने मालदीव में भारत की मदद से बनाये गए फोकायदू सामुदायिक केन्‍द्र का उद्घाटन किया और भारत की मदद से बनाए जा रहे हनीमाधू अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा विकास परियोजना के शिलान्‍यास कार्यक्रम में भाग लिया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang