Connect with us

देश-विदेश

निजीकरण के लिए चार बैंकों का प्रारंभिक चयन, बैंक ऑफ इंडिया भी है शामिल: रिपोर्ट

Published

on

Share This Now :

बड़े सरकारी बैंकों के प्रभुत्व वाले भारतीय बैंकिंग सेक्टर में निजीकरण जैसा कोई भी फैसला राजनीतिक रूप से जोखिमभरा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि इनके कर्मचारियों की तादाद बहुत अधिक है। निजीकरण की सूरत में इनमें से अधिकांश के बेरोजगार हो जाने का जोखिम बना रहता है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

नई दिल्ली : सरकार ने निजीकरण के लिए प्रारंभिक रूप से चार मध्यम-आकार के बैंकों का चयन किया है। सरकार के तीन सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम), बैंक ऑफ इंडिया (बीओआइ), इंडियन ओवरसीज बैंक (आइओबी) व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। अगले वित्त वर्ष के लिए पहली फरवरी को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार अपने स्वामित्व वाले दो छोटे बैंकों व एक बीमा कंपनी का निजीकरण करने का लक्ष्य रख रही है।

मोटे तौर पर बड़े सरकारी बैंकों के प्रभुत्व वाले भारतीय बैंकिंग सेक्टर में निजीकरण जैसा कोई भी फैसला राजनीतिक रूप से जोखिमभरा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि इनके कर्मचारियों की तादाद बहुत अधिक है। निजीकरण की सूरत में इनमें से अधिकांश के बेरोजगार हो जाने का जोखिम बना रहता है। इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशासन ने निजीकरण की शुरुआत दूसरी श्रेणी के बैंकों से करने का फैसला किया है। सरकार ने जिन चार बैंकों का चयन किया है, उनमें से दो की बिक्री अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष में की जाएगी।

अधिकारियों का कहना था कि बैंकों के निजीकरण को लेकर बाजार और निवेशकों का मूड भांपने के लिए निजीकरण के पहले दौर में मझोले व छोटे बैंकों का चयन कर रही है। अगर निवेशकों की प्रतिक्रिया ठीक रही, तो आने वाले समय में सरकार अपेक्षाकृत कुछ बड़े बैंकों के निजीकरण पर भी विचार कर सकती है। वर्तमान में बीओआइ की कर्मचारी संख्या करीब 50,000 और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की 33,000 है। आइओबी में इस वक्त करीब 26,000 कर्मचारी हैं। इस मामले में बीओएम 13,000 कर्मचारियों के साथ सबसे छोटा है, लिहाजा उसके निजीकरण में ज्यादा दिक्कत आने की संभावना नहीं है। सूत्रों का कहना है कि निजीकरण की प्रक्रिया में छह महीने तक लग सकते हैं।

हालांकि, सरकार देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) में अपनी अधिकांश हिस्सेदारी अपने पास रखेगी। देश के ग्रामीण इलाकों में कर्ज वितरण को बढ़ावा देने और नीतियों के क्रियान्वयन के लिए सरकार एसबीआइ के साथ रणनीतिक बैंक की तरह व्यवहार करना जारी रखेगी। इसके साथ ही सरकार फंसे कर्ज (एनपीए) के बोझ तले दबे बैंकिंग सिस्टम में आमूल-चूल बदलाव लाने के तहत भी निजीकरण की ओर बढ़ रही है।

कोरोना-संकट के बाद सरकार जब बैंकों को संपत्तियों के वर्गीकरण के लिए कहेगी, तो माना जा रहा है कि उनके एनपीए में एक बार फिर बड़ी बढ़ोतरी होगी। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने चार सरकारी बैंकों के निजीकरण का मन बनाया था। लेकिन बैंक कर्मचारी संगठनों की ओर से विरोध की आशंका को देखते हुए अधिकारियों ने फिलहाल दो के ही निजीकरण पर काम आगे बढ़ाने की सलाह दी है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश-विदेश

लाइगर की फंडिंग पर विजय देवरकोंडा से ED की पूछताछ

Published

on

Share This Now :

हैदराबाद 1 दिसंबर 2022: साउथ के सुपर स्टार विजय देवरकोंडा से बुधवार को ED ने 9 घंटे पूछताछ की। देवरकोंडा सुबह करीब 8 बजे हैदराबाद स्थित ED के दफ्तर पहुंचे थे। उनसे फिल्म लाइगर में विदेशी फंडिंग को लेकर जांच एजेंसी ने सवाल-जवाब किए।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

ED दफ्तर से बाहर निकलने के बाद विजय ने कहा कि पॉपुलैरिटी मिलने से कुछ साइड इफेक्ट और परेशानियां भी होती हैं। मुझे एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया तो मैंने अपना कर्तव्य निभाया। ED ने मुझे दोबारा नहीं बुलाया।

डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से भी पूछताछ हो चुकी है

इससे पहले 17 नवंबर को फिल्म के प्रोड्यूसर चार्मी कौर और डायरेक्टर पुरी जगन्नाध से भी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन के आरोप में पूछताछ की जा चुकी है। दरअसल, फिल्म लाइगर के जरिए देवरकोंडा ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। यह तमिल फिल्म की रीमेक है। हिन्दी में बनी फिल्म का बजट करीब 100 करोड़ रुपए बताया जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने की शिकायत

कांग्रेस नेता बक्का जुडसन ने एक शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने दावा किया है कि फिल्म में कुछ नेताओं ने भी पैसे लगाए थे। इस फिल्म के जरिए बड़ी आसानी से ब्लैक मनी को व्हाइट कन्वर्ट कर दिया गया है।

ED को शक है कि कई कंपनियों ने फिल्म मेकर्स के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए थे। अब मेकर्स से फिल्म में इन्वेस्ट करने वालों की पेमेंट डिटेल मांगी गई है। इसके साथ ही कहां-कहां पैसे खर्च किए गए हैं, इसकी भी डिटेल मांगी गई है।

25 अगस्त को रिलीज हुई थी ‘लाइगर’

पुरी जगन्नाध के निर्देशन में बनी लाइगर 25 अगस्त को रिलीज हुई थी। फिल्म में विजय देवरकोंडा, अनन्या पांडे और राम्या कृष्णन अहम किरदारों में थे। फिल्म में इंटरनेशनल फाइटर माइक टाइसन ने भी कैमियो रोल प्ले किया है। लाइगर में एक मां- बेटे की कहानी दिखाई गई है, जहां एक चाय बेचने वाली महिला अपने बेटे को फाइटर बनाना चाहती है।

इजराइली फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ को वल्गर और प्रोपेगेंडा फिल्म बताया था। अब लैपिड ने एक इंटरव्यू में कहा है कि इस फिल्म के खिलाफ बोलना आसान नहीं था। लैपिड ने कहा जब उन्होंने ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखी, तब वे इस बात से हैरान हो गए थे कि ये फिल्म सरकारी एजेंडे को कितने अच्छे से फॉलो करती है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

दिल्ली शराब घोटाले में केसीआर की बेटी का नाम,AAP नेताओं को 100 करोड़ पेमेंट कराने का लगा आरोप

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली/हैदराबाद 1 दिसंबर 2022: दिल्ली शराब घोटाले मामले में अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी और MLC के. कविता का नाम भी शामिल हो गया है। ED ने जांच को लेकर कुछ डॉक्यूमेंट्स बुधवार को कोर्ट में पेश किया। इसमें कविता का नाम भी है। उनपर AAP नेताओं को 100 करोड़ भुगतान कराने का आरोप है। मामले में अपना नाम सामने आने के बाद कविता ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चुनावी राज्यों में PM मोदी से पहले ED पहुंच जाती है।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

कविता ने AAP नेताओं को 100 करोड़ रुपए भुगतान कराए- ED

मामले में ED ने बुधवार को गुरुग्राम से कारोबारी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया था। ED के मुताबिक अमित अरोड़ा ने अपने बयानों में TRS नेता के नाम का खुलासा किया है। एजेंसी ने दावा किया कि कविता साउथ ग्रुप की एक मुख्य लीडर थीं। उन्होंने अन्य कारोबारी के माध्यम से दिल्ली में AAP सरकार के नेताओं को 100 करोड़ रुपए का भुगतान किया। हालांकि इस मामले में तेलंगाना सरकार या TRS के किसी भी नेता के तरफ से इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

एजेंसी ने यह भी बताया कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के PA सहित कम से कम 36 आरोपियों ने कथित घोटाले में हजारों करोड़ रुपए के किकबैक के सबूत छिपाने के लिए 170 फोन नष्ट कर दिए।

मोदी सरकार ने 8 साल 9 राज्यों में सरकार गिराया- कविता

TRS नेता ने कहा कि मोदी सरकार 8 साल पहले आई थी और इन 8 सालों में 9 राज्यों में लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को गिरा दिया। तेलंगाना में भी कुछ ऐसा ही हो रहा है, क्योंकि यहां अगले साल चुनाव है। PM मोदी से पहले यहां ED आ चुकी है। उनका स्वागत है। हम उनके साथ सहयोग करेंगे। फिर भी भाजपा ओछी हरकत कर रही है।

ED ने 3 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल की

पिछले सोमवार को इस मामले में ED ने 3 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी। इसमें डिप्टी CM मनीष सिसोसिया का नाम नहीं था। ED ने कोर्ट को बताया कि हम अभी सिर्फ समीर महेंद्रू के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर रहे हैं, जल्द ही दूसरे आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी। मामले की जांच की जा रही है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

देश-विदेश

आफताब का नार्को टेस्ट खत्म,अंबेडकर अस्पताल में 2 घंटे तक पूछे गए सवाल

Published

on

Share This Now :

नई दिल्ली 1 दिसंबर 2022: श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का नार्को टेस्ट खत्म हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस सुबह 8.40 बजे आफताब को लेकर रोहिणी के बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल पहुंची, जहां टेस्ट से पहले उसकी सामान्य जांच की गई। अधिकारियों के मुताबिक, टेस्ट 10 बजे शुरू हुआ और करीब 2 घंटे के बाद खत्म हो गया।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

1. ब्रेन मैपिंग भी हो सकती है

फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) टीम ने नार्को टेस्ट की तैयारियां पूरी कर ली हैं। टेस्ट के दौरान FSL टीम के साथ डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर नार्को टेस्ट बेनतीजा रहा तो पुलिस आफताब का ब्रेन मैपिंग टेस्ट करने की मांग भी कर सकती है।

2. आफताब हर बात मान रहा, यहीं शक गहराया

जांच में शामिल एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि आफताब बहुत चालाक है और कभी भी मामले में नया मोड़ ला सकता है। अभी तक वह पुलिस की हर बात मान रहा है, जांच में सहयोग कर रहा है। यहां तक कि पॉलीग्राफ और नार्को टेस्ट के लिए भी राजी हो गया। पुलिस को उसके इस अच्छे व्यवहार पर संदेह हो रहा है।

3. पूछताछ के दौरान आफताब बेहद कॉन्फिडेंट

पुलिस सूत्रों से यह जानकारी भी मिली है कि पूछताछ के दौरान आफताब बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंट था। उसने बहुत तेजी से और रिलैक्स होकर जवाब दिया। इससे लगा कि वह पहले से सोच-समझकर जवाब देता है। पुलिस को शक यह भी है कि जब सितंबर-अक्टूबर में आफताब को मुम्बई पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया था, उस वक्त भी श्रद्धा के कुछ बॉडी पार्ट्स उसके दिल्ली वाले फ्लैट में मौजूद थे।

श्रद्धा मर्डर केस में नया खुलासा: आफताब की नई गर्लफ्रेंड ने दिए बयान

दिल्ली पुलिस ने आफताब की नई गर्लफ्रेंड से पूछताछ की है। उसने कहा कि श्रद्धा के मर्डर या उसके टुकड़ों से उसका कोई लेना-देना नहीं है। लड़की ने कहा कि जब वह आफताब से मिलने उसके घर आती थी, तो उसे अंदाजा भी नहीं था कि आफताब ने इसी घर में श्रद्धा की लाश के टुकड़े रखे थे।

रोहिणी FSL में सोमवार शाम को हुए हमले में आफताब को बचाने वाले पुलिसकर्मियों को इनाम मिला है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने तारीफ करते हुए उनको 10-10 हजार रुपए दिए हैं। आफताब को ले जा रही पुलिस वैन पर रोहिणी स्थित फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) के बाहर 4-5 लोगों ने हमले की कोशिश की थी। इनके हाथों में तलवारें थीं। पुलिस ने इन हमलावरों से आफताब को बचाया था।

पॉलीग्राफ टेस्ट का नतीजा- आफताब ने कुबूल किया हत्या का अफसोस नहीं

आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा हो गया है, जिसकी फाइनल रिपोर्ट तैयार की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूछताछ के दौरान आफताब ने कबूल किया है कि उसी ने श्रद्धा की हत्या की। साथ ही यह भी कहा कि उसको श्रद्धा की हत्या का कोई अफसोस नहीं है।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर3 hours ago

CG की माउंटेन गर्ल को मिला लैंड एडवेंचर पुरस्कार,नैना सिंह को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

जगदलपुर 1 दिसंबर 2022: माउंट एवरेस्ट की फतह हासिल करने वाली छत्तीसगढ़ के बस्तर की बेटी नैना सिंह धाकड़ लैंड...

राज्य एवं शहर3 hours ago

KBC के हॉट सीट पर पहुंचीं रायपुर की सोनाली,3 लाख 20 हजार रुपए जीते

रायपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के रायपुर की बेटी सोनाली दत्ता ने टीवी के लोकप्रिय गेम शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’...

राज्य एवं शहर3 hours ago

आदिवासी के बाद SC आरक्षण पर मचा बवाल, अनुसूचित जाति के लिए 13% आरक्षण का विरोध

बिलासपुर 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर मचा घमासान कम होने के बजाए बढ़ने लगा है। अनुसूचित जाति...

राज्य एवं शहर4 hours ago

धधकते हुए कोयले से भरे गड्ढे में गिरा ठेकाकर्मी,गंभीर रूप से झुलसे मजदूर की हुई मौत

कोरबा 1 दिसंबर 2022: कोरबा के SECL दीपका खदान में पाइप खींचते समय एक ठेकाकर्मी धधकते हुए कोयले से भरे...

राज्य एवं शहर4 hours ago

चोर का जवाब सुनकर हंसने लगे पुलिस अधिकारी, पूछताछ के दौरान आरोपी बोला- चोरी करके गरीबों को कंबल दिया और उनके खाने पर खर्च किया

भिलाई 1 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ के दुर्ग एसपी और चोर के बीच पूछताछ का एक वीडियो काफी चर्चा में है।...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर4 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News1 week ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News2 weeks ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News2 weeks ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News2 weeks ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending