Tuesday, March 19, 2024

IPL 2021 Final : चेन्नई चौथी बार बनी चैंपियन, गिल और अय्यर की पारी हुई बेकार, फाइनल में कोलकाता को 27 रन से हराया


Sports Desk : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में सीएसके की टीम चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल रही। 193 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर की टीम वेंकटेश अय्यर (50) और शुभमन गिल (51) की अर्धशतकीय पारियों के बावजूद 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 165 रन ही बना सकी। गेंदबाजी में सीएसके की ओर से शार्दुल ठाकुर ने तीन और रविंद्र जडेजा ने दो विकेट चटकाए। इससे पहले टॉस गंवाने के बाद चेन्नई ने फाफ डु प्लेसी की 86 रनों की आतिशी पारी और आखिरी ओवरों में मोईन अली की 20 गेंदों पर खेली गई 37 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर 20 ओवर में महज 3 विकेट खोकर 192 रन बनाए। रॉबिन उथप्पा ने 31 और ऋतुराज गायकवाड़ ने 32 रनों का अहम योगदान दिया। कोलकाता की तरफ से सिर्फ सुनील नरेन की कुछ असरदार दिखे और उन्होंने दो विकेट अपने नाम किए।

193 जैसे विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने धमाकेदार शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 10.4 ओवर में 91 रन जोड़े। वेंकटेश 50 रन बनाने के लिए शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। इसके एक गेंद बाद ही शार्दुल ने नितीश राणा को बिना खाता खोले चलते किया। सुनील नरेन (2) ने गेंद से तो अच्छा काम किया, पर वह बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। शुभमन गिल 51 रन बनाने के बाद दीपक चाहर की गेंद पर विकेटों के सामने पाए गए और टीम को मुश्किल हालात में छोड़कर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कोलकाता का बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया और कप्तान इयोन मोर्गन (4), दिनेश कार्तिक (9) और शाकिब अल हसन बिना खाता खोले चलते बने। सीएसके की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने तीन और रविंद्र जडेजा और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट झटके।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स को ऋतुराज गायकवाड़ (32) और फाफ डुप्लेसी (86) ने ठोस शुरुआत दी और दोनों ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 61 रन जोड़े। ऋतुराज सुनील नरेन के स्पिन जाल में फंस गए और शिवम मावी को कैच देखकर चलते बने। इसके बाद क्रीज पर उतरे रॉबिन उथप्पा ने केकेआर के गेंदबाजों की जमकर खबर ली और महज 15 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से 31 रन बनाए। उथप्पा को भी नरेन ने पवेलियन भेजा। यूएई लेग में अबतक रनों के लिए तरसते नजर आए मोईन अली का बल्ला फाइनल में खूब चला और उन्होंने सिर्फ 20 गेंदों में 2 चौके और तीन सिक्स लगाते हुए 37 रनों की तूफानी पारी खेली। डुप्लेसी ने 59 गेंदों में 86 रन बनाए और वह  पारी के आखिरी गेंद पर आउट हुए।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang