Thursday, March 28, 2024

IPL 2022 : उमेश यादव और आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा पंजाब किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट से मैच जीत, टेबल किया टॉप


Sports Desk : आईपीएल के 15 वें सीजन के 8 वें मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में हुआ। केकेआर के तरफ से उमेश यादव की उम्दा गेंदबाजी के बाद आंद्रे रसेल के तूफानी अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

पंजाब किंग्स के 138 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने रसेल की 31 गेंद में आठ छक्कों और दो चौकों से नाबाद 70 रन की पारी और सैम बिलिंग्स (23 गेंद में नाबाद 24, एक चौका, एक छक्का) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 90 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 14.3 ओवर में चार विकेट पर 141 रन बनाकर आसान जीत हासिल की। कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी 26 रन बनाए।

पंजाब किंग्स की ओर से राहुल चाहर ने चार ओवर में सिर्फ 13 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए। उमेश (23 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पंजाब की टीम 18.2 ओवर में 137 रन पर सिमट गई थी। टिम साउथी (36 रन देकर दो विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो विकेट चटकाए।

पंजाब किंग्स ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। टीम की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी उसके शीर्ष स्कोरर भानुका राजपक्षे (31) और शिखर धवन (16) के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की रही। राजपक्षे के अलावा कागिसो रबादा (25) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने सातवें ओवर में 51 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए लेकिन इसके बाद रसेल ने अकेले दम पर मैच का रुख बदल दिया। अजिंक्य रहाणे ने अर्शदीप के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की लेकिन कागिसो रबादा के अगले ओवर में ओडियन स्मिथ ने शॉर्ट थर्ड मैन पर उनका शानदार कैच लपका। उन्होंने 12 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर भी तीन रन बनाने के बाद स्मिथ की गेंद पर हरप्रीत बरार को कैच दे बैठे। कप्तान श्रेयस अय्यर (26) ने अर्शदीप पर लगातार दो चौके जड़ने के बाद रबादा और स्मिथ पर भी चौके मारे। वह हालांकि लेग स्पिनर राहुल चाहर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहराकर रबादा को कैच दे बैठे।

चाहर ने एक गेंद बाद नितीश राणा (00) को पगबाधा करके केकेआर को चौथा झटका दिया। चाहर का यह ओवर मेडन रहा। रसेल ने बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत पर दो छक्कों के साथ रन गति में इजाफा किया। टीम ने 10 ओवर में चार विकेट पर 73 रन बनाए। रसेल ने स्मिथ के ओवर में चौका और तीन छक्के जड़कर केकेआर का पलड़ा भारी किया और 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। बिलिंग्स ने भी छक्का जड़ा जिससे ओवर में 30 रन बने।

केकेआर को अंतिम आठ ओवर में सिर्फ 29 रन की दरकार थी। रसेल ने अर्शदीप पर चौके के साथ सिर्फ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रसेल ने लियाम लिविंगस्टोन पर लगातार दो छक्कों के साथ केकेआर को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले पंजाब किंग्स ने पावर प्ले में 62 रन जोड़े लेकिन बाकी बचे ओवरों में टीम 75 रन ही जोड़ सकी।

अय्यर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसे उमेश ने सही साबित करते हुए पहले ही ओवर में विरोधी टीम के कप्तान मंयक अग्रवाल (01) को पगबाधा कर दिया। राजपक्षे ने साउथी पर चौके से खाता खोला और फिर उमेश पर भी चौका जड़ा। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने उमेश पर पारी का पहला छक्का जड़ा।

राजपक्षे ने शिवम मावी (39 रन पर एक विकेट) का स्वागत पहली चार गेंद पर चौके और तीन छक्कों के साथ किया लेकिन अगली गेंद पर मिड आफ पर साउथी को कैच थमा बैठे। राजपक्षे ने नौ गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे। साउथी ने धवन को विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के हाथों कैच कराया। पंजाब ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 62 रन बनाए।

लगातार विकेट गिरने से रन गति पर अंकुश लगा जिससे लियाम लिविंगस्टोन (19) दबाव में आ गए और उमेश की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आफ बाउंड्री पर साउथी को कैच दे बैठे। सुनील नारायण (23 रन पर एक विकेट) ने अगले ओवर में भारत की अंडर-19 विश्व कप खिताबी जीत के हीरो राज बावा (11) को बोल्ड किया।

शाहरूख खान भी खाता खोले बिना साउथी की गेंद को हवा में लहराकर नितीश राणा को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर छह विकेट पर 92 रन हो गया। पंजाब का रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हो गया।  उमेश ने हरप्रीत बरार (14) को बोल्ड करके पंजाब की टीम की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ा। उन्होंने 14 रन बनाए। उमेश ने अगली गेंद पर राहुल चाहर (00) को भी स्लिप में राणा के हाथों कैच करा दिया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang