Friday, March 29, 2024

IPL Media Rights : TV राइट स्टार के पास कायम, पर अब Hotstar में नहीं देख सकेंगे आईपीएल, Viacom 18 को मिला डिजिटल राइट्स


Business Desk : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 2023 से 2027 तक के मीडिया राइट्स के पैकेज ए और पैकेज बी की पुष्टि हो गई है। आईपीएल के अगले पांच साल के लिए पैकेज ए यानी आईपीएल के भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स को डिज्नी स्टार ने खरीदा है, जबकि पैकेज बी यानी भारत के डिजिटल राइट्स को वायकॉम18 रिलायंस ने खरीदा है। इस तरह टीवी पर हम आईपीएल अब स्टार स्पोर्ट्स पर ही IPL Media Rights, जबकि डिजिटल तौर पर अलग एप पर आईपीएल देखने को मिलेगा।

आईपीएल 2023 से 2027 तक के टीवी राइट्स को स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा है, जबकि डिजिटल राइट्स पानी के लिए वायकॉम18 (रिलायंस) ने 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई। ऐसे में साफ है कि भारतीय उपमहाद्वीप में आईपीएल को देखने के लिए स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर जाना होगा, लेकिन पिछले कई साल से हम जिस तरह हॉटस्टार पर आईपीएल देखते आ रहे थे, अब अगले सीजन से ऐसा नहीं होगा।

वायकॉम18 ने आईपीएल के डिजिटिल राइट्स के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है तो ऐसे में हम आईपीएल के मैच jio tv पर देख सकते हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि अगले साल तक रिलायंस नया एप लॉन्च कर सकती है, जहां आपको आईपीएल के मैच लाइव देखने को मिलेंगे। टीवी राइट्स के लिए प्रति मैच स्टार ने 57.5 करोड़ रुपये चुकाने का फैसला किया है। इसके अलावा वर्ल्ड राइट्स भी वायकॉम को मिले हैं। ऑस्ट्रेलिया और यूरोपीय देशों में डिजिटल के रूप में वायकॉम के प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैच दिखेंगे। हालांकि, अभी आधिकारिक पुष्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की तरफ से नहीं हुई है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang