Connect with us

विज्ञान

अंतरिक्ष में होगा भारतीय स्टार्टअप्स के सैटेलाइट्स का दबदबा, ISRO ने पहली बार की प्राइवेट उपग्रहों की टेस्टिंग

Published

on

Share This Now :

National Desk : भारतीय स्टार्टअप्स द्वारा दो उपग्रहों SpaceKidz India और Pixxel का भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के यूआर राव सैटेलाइट केंद्र में परीक्षण किया गया। यह अंतरिक्ष एजेंसी के लिए पहला मामला है, जिसने अब तक केवल उपग्रहों और रॉकेटों के विभिन्न भागों के निर्माण में मदद की है।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

यह भारत द्वारा पिछले साल जून में अपने अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी खिलाड़ियों के लिए खोलने के बाद संभव हो पाया है। एक स्वतंत्र भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) की स्थापना न केवल निजी क्षेत्र की अंतरिक्ष गतिविधि की देखरेख करने के लिए की गई थी, बल्कि इसरो की सुविधाओं को संभालने और साझा करने के लिए भी इसकी परिकल्पना की गई थी।

इस घोषणा के ठीक आठ महीने बाद, ISRO इन कॉमर्सियल उपग्रहों को इस महीने के अंत में निर्धारित PSLV मिशन में लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह पहला मिशन होगा जहां भारतीय उद्योग द्वारा उपग्रहों को व्यावसायिक रूप से इसरो द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

स्पेसक्रिडज़ इंडिया के छात्रों द्वारा डिज़ाइन किया गया एक उपग्रह इसरो द्वारा जनवरी 2019 में एक प्रयोग के रूप में पीएसएलवी के तीसरे चरण का उपयोग करके लॉन्च किया गया था, जो आमतौर पर बेकार हो जाता है।

पीएसएलवी सी-51 मिशन एक अमेरिकी उपग्रह अमोनिया-1 को न्यूस्पेस इंडिया द्वारा सीमित कॉमर्सियल व्यवस्था के तहत ले जाएगा। आपको बता दें कि यह इसरो की एक कॉमर्सियल शाखा है। इसके अलावा प्रक्षेपण यान 20 यात्री उपग्रहों को भी साथ ले जाएगा। इनमें इसरो का एक नैनोसेटेलाइट भी शामिल है।

एक अन्य स्टार्टअप Skyroot एक लॉन्चिग वाहन विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है, जो कि साल के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य एवं शहर

CG : CSVTU में CM बघेल ने कहा -‘एक सेकेंड में एक एकड़ जमीन का सर्वे कर लेता है यूएवी, नरवा जैसी अनेक योजनाओं के सर्वे के लिए होगा उपयोगी’

Published

on

Share This Now :

दुर्ग : छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में आयोजित लोकार्पण समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग जैसी नई समय की तकनीकों में छात्रों का अपग्रेडेशन स्वागत योग्य है। दुनिया तेजी से बदल रही है और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि के माध्यम से तकनीकी विकास अनेक क्षेत्रों में हो रहा है। इन विधाओं में बड़े पैमाने तकनीकी विशेषज्ञों की जरूरत है। ऐसे में छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा इन विधाओं में छात्रों को अपग्रेड करने की कोशिश स्वागत योग्य है। यूएवी जैसे प्रयोग जो यूनिवर्सिटी कर रही है उससे प्रदेश को काफी लाभ होगा। वे आज भिलाई के सीएसवीटीयू में आयोजित लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 100 सीटर छात्रावास का भूमि पूजन तथा 12 करोड़ की लागत से बने विश्वेश्वरैया भवन का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर विश्वविद्यालय का न्यूक्लियस टेक कंपनी से एमओयू भी संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 100 सीटर महिला छात्रावास की घोषणा की। साथ ही उन्होंने यूएवी के माध्यम से डीजीपीएस सर्वे के लिए विवि को एजेंसी बनाने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि न्यूक्लियसटेक कंपनी के माध्यम से अगले 5 सालों में 1000 लोगों को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार मिल सकेगा। इसके अलावा 50 लाख रुपए की लागत से बने लैब के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स और मशीन लर्निंग जैसी विधाओं में लोगों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की गहरी खुशी है कि विश्वविद्यालय सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ा हुआ है और यहां विश्वविद्यालय ने 42 गांव को गोद लिया हुआ है जहां पर विश्वविद्यालय के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से ग्रामीण विकास तेजी से होता है। विश्वविद्यालय अपने क्षेत्र के आस-पास के गांव में तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से ग्रामीणों को सुविधाएं प्रदान करें ताकि उनकी दिनचर्या और सहज हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सीएसवीटीयू के कुलपति का कार्यकाल भी एक साल बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर उपस्थित नागरिकों को ईद परशुराम जयंती और अक्षय तृतीया की बधाई भी दी।

इस मौके पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा जो अभिनव प्रयोग किये गए हैं। वे प्रदेश के तकनीकी विकास में सहयोगी होंगे। इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा का वातावरण तेजी से बेहतर हो रहा है। इस मौके पर विश्विद्यालय के कुलपति श्री एमके वर्मा ने कहा कि यूएवी के माध्यम से प्रदेश में नरवा आदि योजनाओं के क्रियान्वयन में काफी सहयोग मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने स्मार्ट क्लास में छात्रों से संवाद भी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पूर्व कुलपतियों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में बालोद विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, रिसाली महापौर श्रीमती शशि सिन्हा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

एक सेकंड में एक एकड़ सर्वे करता है यूएवी-

यूएवी एक सेकंड में 1 हैक्टेयर का सर्वे कर लेता है। प्रदेश में भूमि सर्वेक्षण संबंधी कार्यों के लिए यह बहुत उपयोगी होगा। मुख्यमंत्री ने इसका लोकार्पण करते हुए छात्रों की विशेष रूप से प्रशंसा की।

Share This Now :
Continue Reading

राज्य एवं शहर

संपत्ति की रजिस्ट्री को लेकर छत्तीसगढ़ शासन ने जारी की नई गाइड लाइन, अब 40 नहीं 30 फीसदी मिलेगी छूट

Published

on

File Photo
Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन ने संपत्ति की रजिस्ट्री को लेकर नई गाइड लाइन जारी की है जिसके अनुसार कलेक्टर गाइड लाइन रेट में छूट को कम किया गया है।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

नई गाइडलाइन के अनुसार रेट में 40 प्रतिशत छूट को कम करके अब उसे 30 प्रतिशत किया गया है, स्टांप ड्यूटी में लोगों को राहत मिली है। स्टंप ड्यूटी को 5 प्रतिशत से घटा कर 4 प्रतिशत किया गया है।

Share This Now :
Continue Reading

विज्ञान

New Rule from 1 March : LPG सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव, आपके जेब पर डेलेगा असर

Published

on

Share This Now :

बिजनेस डेस्क : आज वित्तवर्ष 2021-22 का आखिरी महीना महाशिवरात्रि से शुरू हो गया है। एक मार्च 2022 यानी आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालने वाले कुछ बदलाव हुए है। इसके तहत एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव हुए हैं। इस बार भी गैस सिलेंडी की कीमत में बदलाव हुआ है।

RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

बदलेंगे एटीएम में कैश भरने का नियम

बैंकों के एटीएम में कैश भरने के लिए नियम मार्च में बदलने जा रहे हैं। एटीएम में नकद डालने के मौजूदा सिस्टम को खत्म करने के लिए आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि एटीएम में कैश रिपलेनिशमेंट के समय केवल लॉकेबल कैसेट का ही इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को एटीएम में कैश भरने के लिए केवल लॉकेबल कैसेट के इस्तेमाल को लागू करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया था। वर्तमान में, अधिकांश एटीएम (ऑटोमैटेड टेलर मशीन) में नकद धन को ओपन कैश टॉप-अप या स्पॉट पर ही मशीन में कैश डालने के जरिये भरा जाता है।

कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये महंगा

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय होती है। हाल के कई महीनों से घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि कामर्शियल सिलेंडर के रेट में घट-बढ़ हुई है। आज यानी एक मार्च 2022 को कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये का इजाफा होता हुआ है।

डिजिटल पेमेंट में दिखेगा बदलाव

आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है। प्रॉप्राइटरी क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने वाले एक या अधिक इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड की ओर स्थानांतरित होंगे। स्थानांतरण की यह प्रक्रिया 31 मार्च, 2022 तक पूरी होनी जरूरी है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने कहा कि कोई भी पीएसओ किसी भुगतान लेनदेन के लिए कोई नया प्रॉप्राइटरी कोड शुरू नहीं करेगा।

इंडिया पोस्ट वसूलेगा चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोजर चार्जेज लेना शुरू कर दिया है। अगर आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बचत खाता है तो आपको 150 रुपये का भुगतान करना होगा और इस पर जीएसटी अलग से देना होगा। आपको बता दें कि बैंक की ओर से ये नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू कर दिया जाएगा।

पेंशनर्स के लिए खत्म हुई छूट 

पेंशनर्स के लिए 28 फरवरी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख थी। आज यानी 1 मार्च से दी गई ये छूट खत्म हो गई है। गौरतलब है कि पेंशन निरंतर पाते रहने के लिए जरूरी है कि पेशनर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र समय पर एक मार्च से पहले जमा किया जता है। बता दें कि आम तौर पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख हर साल 30 नवंबर होती है, लेकिन सरकारी पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत देते हुए इस साल दो बार तारीख बढ़ाई गई थी। अगर समय सीमा से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया तो पेंशन रुक जाएगी। ऐसे में आप घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जनरेट करना होगा।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12111/80

RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Special News29 mins ago

छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्रालय देगा मेडल ; देखिए सूची

नई दिल्ली, रायपुर : छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्र सरकार द्वारा मेडल दिया जाएगा। शुक्रवार को इसे लेकर...

राज्य एवं शहर36 mins ago

छत्तीसगढ़ : स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव के रिश्तेदार सचिन सिंहदेव की बिलासपुर में ट्रेन से गिरकर मौत ; पढ़िए पूरी खबर

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव के रिश्तेदार और धौरपुर के राजा वीरभद्र सिंह उर्फ सचिन की ट्रेन...

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ की तबादला नीति को लेकर नियम जारी : जानिए कौन-कौन से विभाग के कर्मचारियों पर होगा लागू

रायपुर : छत्तीसगढ़ सरकार ने तबादला नीति के लिए नियम जारी कर दिया है। कब, किसका, कैसे ट्रांसफर होगा, इसे...

राज्य एवं शहर4 hours ago

भारत मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, गर्दन में घोंपा चाकू

न्यूयॉर्क : भारत में जन्में अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के...

राज्य एवं शहर5 hours ago

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने फिर दिया झटका : छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली ये 4 ट्रेनें इस दिन तक हुई कैंसल

बिलासपुर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने एक बार फिर यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। रेलवे ने 16...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Special News6 hours ago

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश ने ‘हमर तिरंगा अभियान’ पर आधारित फिल्म का किया लोकार्पण, घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की

Special News6 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

Videos1 week ago

बिहार में सांड ने की ट्रेन की सवारी : आदमी ने अंदर ले जाकर बांधा, यात्रियों में मच गई भगदड़ ; वीडियो में जानिए वजह

राजनीति1 week ago

CG : रस्तोगी कॉलेज भिलाई के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा ; कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन ; देखिए वीडियो रिपोर्ट

खेल1 week ago

CWG 2022 : भारतीय मिक्स बैडमिंटन टीम को मिला सिल्वर मेडल ; CG के दुर्ग की आकर्षी कश्यप का भी रहा अच्छा प्रदर्शन

Top 10 News

Must Read

Special News6 hours ago

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश ने ‘हमर तिरंगा अभियान’ पर आधारित फिल्म का किया लोकार्पण, घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘हमर...

Special News2 days ago

CG : CPS Kids Academy रायपुर में आजादी का अमृत महोत्सव एवं रक्षाबंधन मनाया गया ; CRPF जवानों को बांधी गई रक्षासूत्र

रायपुर : देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसके...

Festival & Fastings2 days ago

CG : CPS Kids Academy रायपुर में आजादी का अमृत महोत्सव और रक्षाबंधन मनाया गया ; CRFP जवानों को बांधी गई रक्षासूत्र

रायपुर : देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है इसके...

Special News6 days ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

बर्मिंघम : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दौरान विमेंस सिंगल्स के राउंड ऑफ 32 मुकाबले के दौरान पाकिस्तानी प्लेयर शहजाद चोटिल...

Special News1 week ago

दंतेवाड़ा में देवदूत बने डॉक्टर : हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टर एवं अस्पताल स्टॉफ ने दिया नया जीवन

दंतेवाड़ा : प्रसव के बाद हॉर्ट-रेट एवं रेस्पिरेट्री-रेट नहीं दिखाने वाले नवजात को डॉक्टरों एवं एसएनसीयू स्टॉफ ने अपनी कोशिशों...

Advertisement
Advertisement

Trending