Connect with us

Career

JEE Main 2021 : छात्रों को बड़ी राहत, जेईई मेन में 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता हटाई गई

Published

on

Share This Now :

शिक्षा मंत्रालय ने जेईई मेन परीक्षा दे रहे छात्रों को बड़ी राहत दी है। मंत्रालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के लिए जेईई मेन को लेकर 12वीं में 75 फीसदी अंकों की पात्रता संबंधी नियम को हटा दिया है। कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए मंत्रालय ने यह छूट देने का फैसला किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को ट्वीट कर यह घोषणा की। निशंक ने ट्वीट कर कहा, ‘आईआईटी जेईई (एडवांस्ड) और पिछले अकादमिक वर्ष को लेकर लिए गए फैसले को ध्यान में रखते हुए अगले अकादमिक सत्र 2021-2022 के लिए जेईई मेन के लिए 12वीं में 75 फीसदी मार्क्स संबंधी पात्रता नियम को हटाने का फैसला लिया गया है।’

गौरतलब है कि NIT, IIIT और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों आदि में बीटेक, बीई कोर्सेज में प्रवेश के लिए जेईई मेन एग्जाम आयोजित होता है। शिक्षा मंत्रालय की इस घोषणा के बाद एनआईटी, आईआईआईटी, सीएफटीआई संस्थानों में दाखिले के लिए 12वीं में 75 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य नहीं रह गया है।

JEE Advanced में पहले ही दी जा चुकी है 75 फीसदी मार्क्स के नियम से छूट

geeta_medical1
geeta_medical

जेईई मेन में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। जेईई एडवांस परीक्षा के लिये भी 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक के निर्धारित पात्रता मानदंड में इस बार भी छूट दी गयी है। पिछले वर्ष भी कोरोना के चलते इस नियम से विद्यार्थियों को छूट दी गई थी। 2020 से पहले तक जेईई एडवांस्ड मेरिट नियम के तहत आईआईटी में दाखिले के लिए 12वीं में न्यूनतम 75 फीसदी अंक या क्वॉलिफाई करने वाली परीक्षा की रैंकिंग में टॉप 20 पर्सेंटाइल होना जरूरी होता था।

साल में चार बार होगा JEE Main

जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

13 भाषाओं में परीक्षा
जेईई मेन परीक्षा अब कुल 13 भाषाओं में होगी- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल, उर्दू, तेलुगू, पंजाबी। अभी तक जेईई परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती में होती रही है।

2021 के चारों चांस में से स्टूडेंट्स के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट/रैंकिंग बनेगी।

प्रश्न पत्र के पैटर्न को लेकर निशंक ने कहा, ‘विभिन्न शिक्षा बोर्डों से सलाह मशविरा करके एनटीए ने निर्णय लिया है कि प्रश्न पत्र में 90 प्रश्न होंगे जिसमें परीक्षार्थी को केवल 75 प्रश्न हल करने होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे। वैकल्पिक प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। चारों सत्रों में बेस्ट अंक के आधार पर ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।’

इस बार UPSEE (2021) का आयोजन नहीं होगा। ऐसे में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू), लखनऊ राज्य के 750 कॉलेजों में 1.40 लाख सीटों पर जेईई मेन 2021 के स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को दाखिला देगी।

जेईई, नीट प्रवेश परीक्षा 2021 का सिलेबस पिछले साल जैसा रहेगा: शिक्षा मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि जेईई मेन और नीट परीक्षा का सिलेबस पिछले साल जैसा ही रहेगा। उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। छात्रों के जेईई और नीट परीक्षा में सीमित प्रश्नों का उत्तर देने का विकल्प दिया जायेगा। शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, ”जेईई मेन 2021 का पाठ्यक्रम पिछले वर्ष के समान ही रहेगा। हालांकि छात्रों को प्रश्नपत्र के 90 सवालों में से 75 सवालों का जवाब देने का विकल्प होगा। प्रश्नपत्र में 90 सवालों में 30-30 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी से रहेंगे और उनमें से 75 सवालों (25-25 सवाल गणित, रसायन शास्त्र और भौतिकी) से देने होंगे।”

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Career

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

Published

on

Share This Now :

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया गया है। इसमें बताया जाएगा कि उन्होंने आज क्या-क्या प्राथमिकता के काम किए। इसके आधार पर ही उन्हें रोज ग्रेडिंग भी मिलेगी। ढीले-ढाले डीईओ हटा दिए जाएंगे। शनिवार को कोरबा, पेंड्रा-गौरेला-मारवाही व सक्ती के डीईओ के कार्य कसौटी पर खरे नहीं उतरने पर फटकार झेलनी पड़ी।

जब कोरबा व पेंड्रा के अफसरों ने जिला प्रशासन पर जिम्मदारी थोपी, तो शिक्षा सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने तत्काल इन जिलों के कलेक्टरों से फोन पर ही बात की। स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों के भवन बनाने के लिए जमीन जल्द तलाशी जाएंगी। 15 दिसंबर तक अधूरी बिल्डिंगें पूरी करनी होगी। दरअसल पीएस डॉ. आलोक शुक्ला व सचिव डॉ. सिंह वीसी के जरिए विभाग के कामों की जिलों से थाह ले रहे थे। अब डीईओ को स्पष्ट कर दिया गया है कि आत्मानंद स्कूलों की सफलता ही डीईओ का भविष्य तय करेंगे। इन स्कूलों में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के खाली पद भी जल्दी भरे जाएंगे। जिले में उम्मीदवार न मिलने पर पड़ोसी जिलों से शिक्षित व ट्रेंड बेरोजगारों को मौका दिया जाएगा। इसी सत्र से प्रारंभ होने वाले हिंदी माध्यम के उत्कृष्ट विद्यालय की जानकारी भी मांगी गई है। बैठक में एससीईआरटी संचालक राजेश सिंह राणा, डॉ. योगेश शिवहरे, आशुतोष चावरे, उमेश साहू मौजूद थे।

खास बातें –

geeta_medical1
geeta_medical
  • समस्या होने पर डीईओ से सीधे प्रमुख सचिव, सचिव एवं कलेक्टर से बात करेंगे।
  • विभाग के उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की होगी प्रतिदिन मॉनिटरिंग।
  • डीईओ की कार्य क्षमता का आंकलन स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों से।
  • विभाग के बनाए सॉफ्टवेयर का उपयोग अब अनिवार्य।
  • अब प्रशासनिक व अकादमिक मॉनिटरिंग दोनों होगी समान रुप से।
  • सॉफ्टवेयर में नियमित एंट्री की जाएगी।
Share This Now :
Continue Reading

Career

CG : दृढ़ संकल्प और विश्वास के साथ कार्य करने से सफलता अवश्य मिलती है : राज्यपाल उइके

Published

on

Share This Now :

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर में द्वितीय दीक्षांत समारोह आयोजित


रायपुर : राज्यपाल ने डिग्री एवं पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को बधाई दी और कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है, जहां नवोदित और आदिवासी बाहुल्य राज्य में स्थापित संस्थान से उत्तीर्ण होकर राष्ट्र की सेवा के लिए विशेषज्ञ निकल रहे हैं। हम जानते हैं कि हमने बौद्धिक संपदा के दम पर पूरे विश्व में लोहा मनवाया है। सिंगापुर से सिलिकॉन वैली तक हमारे भारतीय ब्रांड एम्बेसडर रहे हैं, यहां तक कि विश्व के प्रमुख सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के मुखिया के रूप में भी हमारे भारतीय युवा नेतृत्व करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भी युवाओं को देश का भविष्य मानते हैं और आत्मनिर्भर भारत और स्टार्टअप जैसी योजनाएं लागू कर सबकी बेहतरी के लिए प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के महान व्यक्तित्व और कार्यों को याद किया कि किस तरह अपनी सरलता और ज्ञान के दम पर वे लोगों के विशेषकर युवाओं के दिलों में राज करते रहे और उनसे अनेकों युवाओं ने प्रेरणा ली और जीवन में सफल हुए।

geeta_medical1
geeta_medical

राज्यपाल ने कहा कि डाटा एनालिसिस जैसी नये विधा का उपयोग, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण पर किया जा सकता है। इस पर शोध करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इमेजिंग का उपयोग कृषि में उत्पादन बढ़ाने के लिए करें और इस पर अध्ययन करें कि किन क्षेत्रों में कौन सी फसल बोई जा रही है, कौन सा क्षेत्र कितना सिंचित है, पिछले कुछ सालों में वनों का प्रतिशत कितना बढ़ा है या घटा है। उन्होंने कहा कि आपकी संस्था ने आसपास के जिन गांवों को गोद लिया है, उसे ऐसा तैयार करें कि उन्हें स्मार्ट विलेज के रूप में जाना जाए, वहां की अधिकतर व्यवस्थाएं आई.टी. पर आधारित हो और वहां के सभी नागरिक डिजिटल व्यवस्था के उपयोग के लिए जागरूक हो। दूरस्थ क्षेत्र के गांवों के स्कूली बच्चों को अपने कैंपस का भ्रमण कराएं और यहां पर पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रम, नई विधा और तकनीक से बच्चों को परिचित कराएं ताकि उन बच्चों में ऐसे संस्थानों में पढ़ने की ललक जागे और वे यहां अध्ययन करने के लिए प्रेरित हों।

राज्यपाल ने कहा कि मुझे यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता हुई कि संस्थान से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कंपनियों में नौकरी मिली और कुछ विद्यार्थियों को उत्कृष्ट भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों में भी उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश मिला। संस्थान द्वारा अपने विजन 2.0 को लागू करने के लिए भी कड़ी मेहनत की जा रही है, जिसमें ट्रिपल आई.टी. नवा रायपुर को कृषि, फारेस्ट्री और ग्रामीण विकास के लिए एक लाईव शोध प्रयोगशाला बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा स्थापना के छह वर्षों में ही उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की, जो कि सराहनीय है।

उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा कोविड महामारी के दौरान भी पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इस संबंध में पूरी व्यवस्था की गई, जो कि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा भारत सरकार, छत्तीसगढ़ शासन सहित अनेक प्रतिष्ठित एजेंसियों से एम.ओ.यू. किया गया है। यहां के विद्यार्थियों ने कई इनोवेशन भी किए हैं। उन्होंने कहा कि आज के युग में तकनीकी शिक्षा का महत्व और अधिक बढ़ गया है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डाटा एनालिसिस के सही उपयोग से समाज में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा। विद्यार्थियों को समाज की आधुनिक जरूरतों के हिसाब से अपने को तकनीकी रूप से तैयार करना होगा। उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की कि यहां के विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कंपनियों में काम करने का मौका मिल रहा है।

समारोह को प्रोफेसर श्री दामोदर आचार्य और श्री सौरभ श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया। अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर के निदेशक प्रोफेसर प्रदीप कुमार सिन्हा ने संस्थान का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और विद्यार्थियों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतिगण, प्राध्यापकगण और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Share This Now :
Continue Reading

Career

CGPSC Recruitment : डिप्टी कलेक्टर, DSP, नायब तहसीलदार सहित 171 पदों के लिए निकला विज्ञापन

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) ने राज्य सेवा अधिकारियों के 171 पदों पर भर्ती के लिए ने शुक्रवार को विज्ञापन जारी किया है। इनमें डिप्टी कलेक्टर के 15 पद, उप पुलिस अधीक्षक के 30 पदों के साथ अन्य पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा- 2021 के विज्ञापन जारी कर दिए। प्रारंभिक परीक्षा 13 फरवरी 2022 को तथा मुख्य परीक्षा 26 से 29 मई 2022 तक होगी। प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू होगी जो कि 30 दिसम्बर तक चलेगी। इस बार डिप्टी कलेक्टर के 15 और नायब तहसीलदार व डीएसपी के 30-30 पदों पर भर्ती होगी ।

यहां देखिए विज्ञापन

बता दें कि वर्ष 2020 में 175 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की गई थी, लेकिन इस बार पदों की संख्या में मामूली गिरावट 171 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 1 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से 30 दिसंबर को रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन में त्रुटि सुधार 31 दिसंबर से 4 जनवरी 2022 तक किया जा सकता है। वहीं सशुल्क सुधार 5 जनवरी से 9 जनवरी 2022 तक किया जा सकता है।

geeta_medical1
geeta_medical

प्रारंभिक परीक्षा 13 फरवरी 2022 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे और दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी, वहीं मुख्य परीक्षा के लिए 26, 27, 28 और 29 मई निर्धारित किया गया है।

Share This Now :
Continue Reading

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS1 hour ago

Omicron Variant : केंद्र से भेजी जाएगी प्रभावित देशों से छत्तीसगढ़ आए नागरिकों की सूची, सेल रखेगी सैंपल पर नजर

रायपुर : कोरोना का नया वैरिएंट जिन देशों में मिला है, वहां से लौटने वालों की सूची केंद्र सरकार से...

Career2 hours ago

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया...

CORONA VIRUS2 hours ago

विदेश से लौटने के बाद पॉजिटिव हुए तो मरीज में नए वैरिएंट की होगी जांच, CG स्वास्थ्य विभाग ने नए खतरे से निपटने बनाया सिस्टम

रायपुर : राजधानी में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट की एडवांस जांच के...

राज्य एवं शहर2 hours ago

छत्तीसगढ़ : RDA ने बांबे मार्केट की 2 दुकानों को बेचा

रायपुर : सिस्टम पर चल रहे बांबे मार्केट की दो दुकानों को आरडीए ने बेच दिया है। शनिवार को यहां...

CORONA VIRUS18 hours ago

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 27 नए मामले आए सामने, 20 हुए रिकवर : देखिए किस जिले से मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News22 hours ago

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी...

Special News3 days ago

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने...

Special News6 days ago

राष्ट्रपति ने बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रह अभिनंदन वर्धमान ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सशस्त्र बल के जवानों द्वारा खारून नदी के तट रिवर फ्रंट व्यू में चलाया गया सफाई अभियान

रायपुर, दुर्ग : छठ पूजा पुन्नी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई पूजा से नदी में पूजन सामग्री...

Advertisement

Trending