Connect with us

Tech Gyan

Jio, Airtel और Vi यूजर्स कैसे पाएं e-Sim, किन फोन्स पर करेगा काम? जानें पूरा प्रोसेस

Published

on

Share This Now :

इन दिनों आपने कई जगह eSIM का जिक्र सुना होगा। ई-सिम यानी इम्बेडेड सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल (Embedded Subscriber Identity Module). रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन तीनों ही कंपनियां ई-सिम की सुविधा दे रही हैं। Google Pixel 2 ऐसे पहले स्मार्टफोन्स में से एक था, जिसमें ई-सिम का फीचर मिलता था। iPhone Xr के बाद आने वाले एप्पल मॉडल्स भी ई-सिम सपोर्ट करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ई-सिम और आप इन्हें कैसे पा सकते हैं।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

क्या है ई-सिम?

दरअसल ई-सिम स्मार्टफोन में लगने वाला एक वर्चुअल सिम होता है। यानी इसे फिजिकल सिम की तरह फोन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यहां तक कि इनके लिए फोन में कोई स्लॉट भी नहीं होता। हालांकि इसमें सुविधाएं फिजिकल सिम जैसी ही मिल जाती हैं। खास बात यह है कि ऑपरेटर बदलने पर आपको सिम कार्ड भी बदलने की जरूरत नहीं पड़ती।

ये स्मार्टफोन सपोर्ट करते हैं ई-सिम

भारत में एप्पल, सैमसंग, गूगल और मोटोराले के कुछ स्मार्टफोन्स में ई-सिम सपोर्ट की सुविधा दी गई है। जो एप्पल स्मार्टफोन ई-सिम सपोर्ट करते हैं उनमें- iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं।

इसी तरह गूगल के Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a, Pixel 3a XL, और Pixel 4a स्मार्टफोन में ई-सिम का फीचर मिलता है। इसके अलावा Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G, Samsung Galaxy Note 20, Samsung Galaxy Z Fold 2, Samsung Galaxy S21 5G, Samsung Galaxy S21+ 5G, Samsung Galaxy S21 Ultra 5G, Motorola Razr, और Motorola Razr 5G में भी ई-सिम का फीचर है।

ऐसे पाएं Jio ई-सिम

अगर आप जियो का नया ई-सिम कनेक्शन चाहते हैं तो अपनी करीबी जियो स्टोर, रिलायंस डिजिटल या जियो रिटेलर पर जाएं। वहां सिम पाने के लिए आपको अपना आईडी कार्ड और फोटो देना होगा। वहीं अगर आप वर्तमान सिम को ही ई-सिम में बदलना चाहते हैं या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर करना चाहतें तो इसके लिए आपको एक SMS भेजना होगा। हर डिवाइस के लिए अलग प्रोसेस है। अपनी डिवाइस का प्रोसेस जानने के लिए उसके नाम पर क्लिक करें।

Apple iPhone

Samsung Phone

Google Pixel

Motorola Phone

ऐसे पाएं Vi ई-सिम

वोडाफोन-आइडिया (Vi) अपने वर्तमान और नए पोस्टपेड ग्राहकों को ही ई-सिम की सुविधा दे रही है।

इसके लिए आपको 199 पर eSIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर एसएमएस करना होगा।

अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो आपको एक एसएमएस मिलेगा।

कन्फर्म करने के लिए आपको ESIMY लिखकर रिप्लाई करना होगा।

अब आपको 199 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी।

सहमति मिलने के बाद आपकी ई-मेल आईडी पर QR कोड आ जाएगा।

अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरा तरीका जान सकते हैं।

ऐसे पाएं Airtel ई-सिम

एयरटेल यूजर्स को भी एसएमएस के जरिए ही QR कोड मिलेगा।
यूजर्स को 121 पर eSIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर एसएमएस करना होगा।
अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो 121 से आपको एक एसएमएस मिलेगा।
कन्फर्म करने के लिए 1 लिखकर रिप्लाई करें।
अब आपको 121 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी।
सहमति मिलने के बाद आपकी ई-मेल आईडी पर QR कोड आ जाएगा।
अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरा तरीका जान सकते हैं।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :

Tech Gyan

CM बघेल ने एग्री एम्बुलेंस और एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन किया लांच ; 20 गांव के खेतों में ड्रोन से हो सकेगा छिड़काव ; पढ़िए पूरी खबर

Published

on

Share This Now :

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार हाईटेक तरीकों पर काम कर रही है जिससे खेती किसानी के विकास के लिए नई संभावनाओं के द्वार खुल गए हैं। आज दुर्ग जिले के पाटन विकासखण्ड के ग्राम करसा गांव में हरेली तिहार के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कंप्लीट एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन की लांचिंग की।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

एग्रीकल्चर ड्रोन के माध्यम से 4 एकड़ खेतों में आधे घंटे के भीतर दवा का छिड़काव हो सकेगा। मशीन के माध्यम से दवा की मात्रा भी निर्धारित की जा सकेगी। अमूमन एक किसान को इसके लिए 1 एकड़ हेतु 3 घंटे का वक्त लगता है। ग्रामीण क्षेत्रों में छिड़काव के लिए लेबर मिलने में भी परेशानी होती है। इसके माध्यम से किसानों की समय की बचत भी होगी और समूहों की आय भी बढ़ेगी। एग्रीकल्चर ड्रोन सॉल्यूशन के साथ ही एग्री एम्बुलेंस भी होगी जिसमें एग्रीकल्चर लैब की सुविधा भी होगी जिसमें किसान साइल टेस्टिंग आदि करा सकेंगे।

प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री को बताया कि इसके माध्यम से खेती किसानी में काफी सुविधा हो सकेगी। उल्लेखनीय है कि यह पीपीपी मॉडल पर काम करेगा। 20 गांव में एक मशीन के माध्यम से कार्य हो सकेगा। यह कार्य समूह करेगा। ड्रोन के संचालन के लिए समूह के युवाओं को ही प्रशिक्षित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस नवाचार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पूर्वजों से हमने जो खेती किसानी की तकनीक सीखी है और आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं इन दोनों तरीकों के माध्यम से हम खेती किसानी को नई ऊंचाई दे सकते हैं। उन्होंने खेती किसानी में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए ऐसे नवाचार निरंतर करते रहने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि एग्री एम्बुलेंस में खेती किसानी के लिए सम्पूर्ण सुविधा होगी। इसमें जैविक खाद की उपलब्धता भी होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह के सदस्य इससे तकनीकी रूप से दक्ष हो सकेंगे।

इससे उन्हें खेती किसानी के अतिरिक्त अन्य आजीविकामूलक गतिविधियों के लिए उन्हें पर्याप्त समय मिल सकेगा। उन्होंनेे प्रोजेक्ट से जुड़े कंचन श्रीवास्तव और हर्षित हुण्डित, विनय श्रीवास्तव से भी चर्चा की और कहा कि यह शानदार नवाचार है। देश में पहला है। मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री प्रदीप शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Career

CG : पॉलिटेक्निक और ITI में अब छात्र पढ़ेंगे 3D प्रिंटिंग-रोबोटिक्स ; CM भूपेश ने टाटा टेक्नोलॉजिस के अफसरों से की चर्चा

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा के मुख्यमंत्री के कार्यालय कक्ष में हुई बैठक में टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारियों के साथ गोठानों को आईटीआई से जोड़ने, गौठानों में तैयार किए जा रहे उत्पादों के वेल्यू एडिशन और उत्पादों के विक्रय के लिए सी-मार्ट से जोड़ने जैसे विषयों पर चर्चा हुई। इसके अलावा रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में तैयार उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के काम में भी सहयोग विचार-विमर्श किया गया।

cnt_05nov22
3- 13 sep 2022
4 - 13 sep 2022
1 -13 sep 22
2 - 13 sep 22

टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारियों ने बताया कि पॉलिटेक्निक और आईटीआई में आधुनिक उद्योगों की जरूरत के अनुसार ट्रेड प्रारंभ करने के साथ ही इन संस्थाओं को शिक्षकों को प्रशिक्षण की व्यवस्था रहेगी। टाटा टेक्नोलॉजिस में विकसित अधोसंरचना का उपयोग बच्चों के प्रशिक्षण के साथ स्थानीय उद्योगों द्वारा भी आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सकेगा। कृषि उपजों के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र के साथ भी टाटा टेक्नोलॉजिस कार्य करेगी।

बैठक में एग्रीकल्चर रिसर्च एण्ड इनोवेशन सेंटर पर भी विचार-विमर्श हुआ। बैठक में मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह, छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक अरुण प्रसाद पी., टाटा टेक्नोलॉजिस के अधिकारी सुशील कुमार, राजेश राघवन और पी.वी. काउलगुड उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया, छत्तीसगढ़ की गांवों में स्थापित गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हर विकासखण्ड में दो गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन पार्कों में कुटीर उद्योग स्थापित कर स्थानीय रॉ-मटेरियल के प्रसंस्करण और वैल्यू एडिशन कर उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं। तैयार उत्पादों का सी-मार्ट के माध्यम से विक्रय की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ के 116 स्कूलों में हायर सेकेंडरी के साथ आईटीआई के दो वर्षीय संयुक्त कोर्स प्रारंभ किए गए हैं। ग्यारहवीं कक्षा से यह दोनों कोर्स प्रारंभ होते हैं। 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को एक साथ 12वीं बोर्ड और आईटीआई का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यहां आधुनिक उद्योगों के लिए उपयोगी ट्रेड प्रारंभ होने से विद्यार्थियों के रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

advt_02 - Copy
advt_04 - Copy
advt_01 - Copy
advt_03 - Copy
advt_02 - Copy advt_04 - Copy advt_01 - Copy advt_03 - Copy

Share This Now :
Continue Reading

Tech Gyan

UIDAI के CEO डॉ. सौरभ गर्ग ने छत्तीसगढ़ में चिप्स द्वारा किये जा रहे आधार सेवाओं के कार्य की प्रशंसा की

Published

on

Share This Now :

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के 3 सदस्यी दल ने किया आधार सेंटर का भ्रमण

रायपुर : छत्तीसगढ़ द्वारा राज्य के आम लोगों के लिए आधार सेवा के लिए किये जा रहे कार्य प्रशंसनीय है। यह बात नई दिल्ली से आये यू.आई.डी.ए.आई. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ गर्ग ने राजधानी स्थित नगर निगम आधार केंद्र के भ्रमण के दौरान कही। इस अवसर पर डॉ. सौरभ गर्ग के साथ उप महानिदेशक श्रीमती संगीता पी. और छत्तीसगढ़ राज्य आधार संचालक श्री श्रीनिवास नाइक भी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि यू.आई.डी.ए.आई. के दल ने आज यहां नगर निगम आधार सेंटर के अलावा जोन सात के आधार सेंटर का भी भ्रमण किया। नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि चिप्स के साथ समन्वय कर नगर निगम की अधिकांश नागरिक सेवाएं सुविधाजनक रूप से आम नागरिकों को प्रदान की जा रही हैं।

चिप्स के संयुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीलेश सोनी ने नई दिल्ली से आये दल को राज्य में आधार सेवाओं के संचालन की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की। उक्त जानकारी देते हुए श्री नीलेश सोनी ने बताया कि राज्य में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप नागरिक सेवाओं की प्रदायगी में पारदर्शिता और विश्वनीयता बढ़ने के लिए चिप्स निरंतर कार्यरत है, जिसमें आधार सेवाएं महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ यू.आई.डी.ए.आई. के परियोजना प्रमुख श्री अनित तिवारी और सहायक प्रबन्धक श्री सौरभ रामटेके के साथ नगर निगम के अधिकारी भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि आधार केन्द्रों में नए आधार कार्ड के लिए पंजीयन, पता, फोटो, बायो मेट्रिक जानकारी अपडेट करने का कार्य किया जा रहा है। डायरेक्ट बेनेफीट ट्रांसफर वाली अनेक योजनाओं में आधार ऑथेंटिकेशन जरूरी होता है।

Share This Now :
Continue Reading

Something New!!!!

RO-NO-12200/24

RO-NO-12200/24

RO-NO-12172/78

RO-NO-12141/77

RO-NO-12111/80





RO-NO-12078/75

Advertisement

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर5 hours ago

सीएम भूपेश की ED-IT को चेतावनी,कहा…

रायपुर. छत्तीसगढ़ में बीते कई दिनों से ईडी और आईटी रेड की कार्रवाई कर रही हैं. जिसे लेकर सीएम बघेल...

राज्य एवं शहर5 hours ago

न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला,तीन हत्याओं पर दोषी को सुनाई तीन आजीवन कारावास की सजा…

रायपुर। हत्या के मामले में न्यायाधीश ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए दोषी को एक नहीं बल्कि तीन आजीवन कारावास की...

राज्य एवं शहर5 hours ago

CG के मदिरा प्रेमी ध्यान दें,3 दिन पूर्ण रूप से बंद रहेंगी शराब की दुकानें, कड़ी कार्रवाई के निर्देश

Liquor Shop Closed in Chhattisgarh: मदिरा प्रेमियों के लिए लिए बड़ी खबर है. जिले में चुनाव के मद्देनजर अंग्रेजी शराब,...

राज्य एवं शहर5 hours ago

NQAS सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला देश का चौथा राज्य बना छत्तीसगढ़

रायपुर. छत्तीसगढ़ उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला देश का चौथा राज्य बन गया है. केन्द्रीय...

राज्य एवं शहर5 hours ago

क की ठोकर से आरक्षक दंपति की दर्दनाक मौत, बाल-बाल बचे जुड़वा बच्चे

रायपुर. राखी थाना इलाके में हुए सड़क हादसे में आरक्षक दंपति की मौत हो गई है। मृतकों का नाम विजय...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Country News Today Exclusive3 months ago

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

क्राइम3 months ago

शर्मनाक : रायपुर में नाबालिग ने की अमानवीयता की सारे हदें पार, 5 कुत्तों के ऊपर फेंका एसिड, 2 की मौत, वीडियो आया सामने

क्राइम3 months ago

CG BREAKING : रायपुर के तेलीबांधा तालाब में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक की लाश बरामद ; देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment3 months ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 months ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Top 10 News

Must Read

Special News6 days ago

CG में बॉलीवुड फिल्म और वेब सीरीज की शूटिंग,खैरागढ़ विश्वविद्यालय बना 1947 के जमाने का महल

रायपुर 21 नवम्बर 2022: छत्तीसगढ़ के शहरों में लाइट कैमरा और एक्शन वाला माहौल देखा जा रहा है। एक बॉलीवुड...

Special News1 week ago

फिल्म An Action Hero में जबरदस्त आइटम नंबर करते दिखीं नोरा फ़तेहि

मुंबई 18 नवम्बर 2022: एक्टर आयुष्मान खुराना (Ayushman Khurana) की अपकमिंग थ्रिलर फिल्म ‘एन एक्शन हीरो’ (An Action Hero) के...

Special News1 week ago

काफी समय से सुनने में हो रही थी दिक्कत, शख्स ने चेक कराया तो पता चला की 5 साल से फंसा है Earbuds

इंग्लैंड 17 नवम्बर 2022: आज से इस हाईटेक जमाने में हमें कई तरह के सुविधा मिलने लगा है। हेडफोन और...

Special News1 week ago

फ्लिपकार्ट ने शुरू की ओपन बॉक्स डिलीवरी, अब नहीं होगी गलत सामान की डिलीवरी

दिल्ली 17 नवम्बर 2022: ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज के बीच कस्टमर्स को डैमेज्ड और गलत प्रोडक्ट्स की डिलिवरी के...

Special News2 weeks ago

बैक टू बैक छत्तीसगढ़ आएंगे बॉलीवुड एक्टर्स:स्वरा भास्कर, राजपाल यादव, जूही परमार जैसे स्टार्स पहुंचेंगे

रायपुर 14 नवम्बर 2022: राजधानी रायपुर और इसके आस-पास के इलाकों में जल्द ही बॉलीवुड स्टार्स का आना-जाना शुरू होने...

Advertisement

Trending