Connect with us

Tech Gyan

Jio, Airtel और Vi यूजर्स कैसे पाएं e-Sim, किन फोन्स पर करेगा काम? जानें पूरा प्रोसेस

Published

on

Share This Now :

इन दिनों आपने कई जगह eSIM का जिक्र सुना होगा। ई-सिम यानी इम्बेडेड सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल (Embedded Subscriber Identity Module). रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन तीनों ही कंपनियां ई-सिम की सुविधा दे रही हैं। Google Pixel 2 ऐसे पहले स्मार्टफोन्स में से एक था, जिसमें ई-सिम का फीचर मिलता था। iPhone Xr के बाद आने वाले एप्पल मॉडल्स भी ई-सिम सपोर्ट करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ई-सिम और आप इन्हें कैसे पा सकते हैं।

क्या है ई-सिम?

दरअसल ई-सिम स्मार्टफोन में लगने वाला एक वर्चुअल सिम होता है। यानी इसे फिजिकल सिम की तरह फोन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यहां तक कि इनके लिए फोन में कोई स्लॉट भी नहीं होता। हालांकि इसमें सुविधाएं फिजिकल सिम जैसी ही मिल जाती हैं। खास बात यह है कि ऑपरेटर बदलने पर आपको सिम कार्ड भी बदलने की जरूरत नहीं पड़ती।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

ये स्मार्टफोन सपोर्ट करते हैं ई-सिम

भारत में एप्पल, सैमसंग, गूगल और मोटोराले के कुछ स्मार्टफोन्स में ई-सिम सपोर्ट की सुविधा दी गई है। जो एप्पल स्मार्टफोन ई-सिम सपोर्ट करते हैं उनमें- iPhone XR, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro, iPhone 11 Pro Max, iPhone SE (2020), iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं।

इसी तरह गूगल के Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a, Pixel 3a XL, और Pixel 4a स्मार्टफोन में ई-सिम का फीचर मिलता है। इसके अलावा Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G, Samsung Galaxy Note 20, Samsung Galaxy Z Fold 2, Samsung Galaxy S21 5G, Samsung Galaxy S21+ 5G, Samsung Galaxy S21 Ultra 5G, Motorola Razr, और Motorola Razr 5G में भी ई-सिम का फीचर है।

ऐसे पाएं Jio ई-सिम

अगर आप जियो का नया ई-सिम कनेक्शन चाहते हैं तो अपनी करीबी जियो स्टोर, रिलायंस डिजिटल या जियो रिटेलर पर जाएं। वहां सिम पाने के लिए आपको अपना आईडी कार्ड और फोटो देना होगा। वहीं अगर आप वर्तमान सिम को ही ई-सिम में बदलना चाहते हैं या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर करना चाहतें तो इसके लिए आपको एक SMS भेजना होगा। हर डिवाइस के लिए अलग प्रोसेस है। अपनी डिवाइस का प्रोसेस जानने के लिए उसके नाम पर क्लिक करें।

Apple iPhone

Samsung Phone

Google Pixel

Motorola Phone

ऐसे पाएं Vi ई-सिम

वोडाफोन-आइडिया (Vi) अपने वर्तमान और नए पोस्टपेड ग्राहकों को ही ई-सिम की सुविधा दे रही है।

इसके लिए आपको 199 पर eSIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर एसएमएस करना होगा।

अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो आपको एक एसएमएस मिलेगा।

कन्फर्म करने के लिए आपको ESIMY लिखकर रिप्लाई करना होगा।

अब आपको 199 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी।

सहमति मिलने के बाद आपकी ई-मेल आईडी पर QR कोड आ जाएगा।

अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरा तरीका जान सकते हैं।

ऐसे पाएं Airtel ई-सिम

एयरटेल यूजर्स को भी एसएमएस के जरिए ही QR कोड मिलेगा।
यूजर्स को 121 पर eSIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर एसएमएस करना होगा।
अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो 121 से आपको एक एसएमएस मिलेगा।
कन्फर्म करने के लिए 1 लिखकर रिप्लाई करें।
अब आपको 121 से एक और एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी।
सहमति मिलने के बाद आपकी ई-मेल आईडी पर QR कोड आ जाएगा।
अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरा तरीका जान सकते हैं।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech Gyan

अब ड्रोन से होगी आपके घर डिलिवरी, OTP बताकर मिलेगा पार्सल, इन 4 शहरों से होगी शुरुआत

Published

on

Share This Now :

Tech Desk : जल्द ही आपके घरों पर डिलिवरी मैन की जगह ड्रोन आएगा और आपका पार्सल डिलिवर करेगा। डिलिवरी कंपनी Zypp Electric ने बताया कि वह ड्रोन लॉजिस्टिक सेगमेंट में एंट्री कर रहे हैं और इसके लिए TSAW Drones कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। बयान के मुताबिक, जिप इलेक्ट्रिक पहले फेज में 4 शहरों में करीब 200 ड्रोन्स को तैनात करेगी। इन सेवाओं की योजना दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और पुणे जैसे सभी शहरों में लाए जाने की है जहां Zypp इलेक्ट्रिक मौजूद है।

OTP बताकर मिलेगा पैकेज

कंपनी के अनुसार, तैनात किए गए सभी ड्रोन स्मार्ट लॉकर से लैस होंगे जो केवल ग्राहक को प्रदान किए गए ओटीपी के जरिए खोले जा सकते हैं। इस तरह डिलीवरी के समय आपका प्रोडक्ट सिर्फ सही हाथों में ही पहुंच पाएगा।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

बता दें कि फिलहाल कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के जरिए मेडिकल, फूड, ग्रॉसरी जैसे प्रोडक्ट की डिलिवरी करती है। ड्रोन्स के जरिए ऐसी जगहों पर भी डिलिवरी आसान हो सकेगी, जहां सड़क यात्रा मुश्किल या असंभव है। साथ ही ड्रोन के आ जाने से डिलिवरी का समय भी कम हो सकेगा।

Zypp इलेक्ट्रिक के को-फाउंड और सीईओ आकाश गुप्ता ने कहा कि वह विभिन्न स्थानों पर डिलीवरी को आसान और स्मार्ट बनाना चाहते हैं। “सबसे अच्छी बात यह है कि ड्रोन उड़ने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं और वे ई-स्कूटर के हमारे ग्राउंड फ्लीट में जुड़ने जा रहे हैं। इनके जरिए चिकित्सा, भोजन, किराना पार्सल को लंबी दूरी पर भेजा जा सकेगा। साथ ही डिलिवरी का समय भी 1/10 रह जाएगा।”

Share This Now :
Continue Reading

Tech Gyan

सबसे सस्ता है Reliance Jio का यह रिचार्ज प्लान, 81 रुपये है महीने भर का खर्च

Published

on

File Photo
Share This Now :

National Desk : रिसबसे सस्ता है Reliance Jio का यह रिचार्ज प्लान, 81 रुपये है महीने भर का खर्चलायंस जियो (Reliance Jio) के रिचार्ज प्लान 700 रुपये तक महंगे हुए हैं। एयरटेल और वोडा-आइडिया ने भी अपने प्लान महंगे कर दिए हैं। पहले के मुकाबले लोगों का मोबाइल रिचार्ज खर्च बढ़ गया है। हालांकि, अभी कुछ ऐसे रिचार्ज प्लान हैं, जो कि प्राइस बढ़ने के बाद भी थोड़ी राहत देते हैं। रिलायंस जियो के पास ऐसा ही बेहतरीन प्लान है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के रिचार्ज प्लान में यह सबसे सस्ता प्लान है। रिलायंस जियो के इस रिचार्ज में महीने भर का खर्च सिर्फ 81 रुपये पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि रिलायंस जियो का यह कौन सा रिचार्ज प्लान है और इसमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

महीने का खर्च 81 रुपये, 11 महीने चलने वाला प्लान

रिलायंस जियो के पास एक प्लान 899 रुपये का है। यह जियो फोन का प्लान है। रिलायंस जियो के इस प्लान में 336 दिन यानी 11 महीने की वैलिडिटी मिलती है। जियो के इस प्लान में महीने भर का खर्च 81.72 रुपये पड़ता है। अगर प्लान में मिलने वाले फायदों की बात करें तो प्लान में 24GB डेटा मिलता है। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मिलता है। इसके अलावा, प्लान में हर 28 दिन में 50SMS भेजने की सुविधा मिलती है। प्लान में जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

91 रुपये वाला प्लान, मिलता है 3GB डेटा और फ्री कॉलिंग

रिलायंस जियो का एक प्लान 91 रुपये का है। यह भी जियो फोन का प्लान है। इस प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है। इस प्लान में हर दिन 100 MB डेटा दिया जाता है। इसके अलावा, 200 MB डेटा और मिलता है। यानी, जियो के इस प्लान में टोटल 3GB डेटा मिलता है। प्लान में 50 SMS और जियो ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन दिया जाता है।

Share This Now :
Continue Reading

Tech Gyan

प्रीपेड यूजर्स के बाद अब पोस्टपेड ग्राहकों को झटका देने की तैयारी, 20 से 25 फीसदी तक महंगा हो सकता है प्लान

Published

on

Symbolic Photo
Share This Now :

National Desk : दूरसंचार कंपिनयां प्रीपेड के बाद अब जल्द ही प्रोस्पेड ग्राहकों को झटका दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया अपने पोस्टपेड प्लान महंगी कर सकती है। इससे पहले एयरटेल ने पोस्टपेड ग्राहकों के टैरिफ में जुलाई में बढ़ोतरी की थी। साथ हीफैमिली प्लान में भी बदलाव किया गया था। वहीं, दिग्गज टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो की बात करें तो एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद इसके भी प्रीपेड प्लान इस महीने 1 दिसंबर से महंगे हो चुके हैं।

महंगा होने का कम असर

जानकारों का कहना है कि दूरसंचार कंपनियां पोस्टपेड टैरिफ में जितनी देरी होगी, कंपनियों का नुकसान उतना ही अधिक होगा। अगर एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों के लिए प्लान महंगा करती हैं तो उनको कहीं और जाने की संभावना बहुत कम है क्योंकि उनके लिए ब्रांड प्रिफरेंस और बेहतर अनुभव ज्यादा मायने रखता है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

भारत में सबसे सस्ता प्लान

हाल के दिनों में प्रीपेड प्लान में बढ़ोतरी के बाद दुनिया भर में भारत में टैरिफ सबसे सस्ता है। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पहले ही मार्केट में अपनी स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए 300 रुपये का एआरपीयू (एवरेज रियलाइजेशन पर यूजर) तक पहुंचने का संकेत दे चुकी हैं। वहीं, अभी एआरपीयू 130 रुपये के करीब है जोकि पांच साल पहले 200 रुपये से अधिक था।

ऐसे में कंपनियों ने पहले 200 रुपये के एआरपीयू पर पहुंचने का लक्ष्य रखा है। वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू अभी 109 रुपये और भारती एयरटेल का 153 रुपये है. रिलायंस जियो के लिए एआरपीयू 143.6 रुपये है।

Share This Now :
Continue Reading
Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS6 hours ago

CG में कोरोना से लगातार दूसरे दिन 9 मौतें, 5625 नए मामले, 5364 रिकवर ; रायपुर से 1547 और दुर्ग से 796 नए केस

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे कोरोना की तीसरी लहर में रोज नए मामलों के बढ़त देखी जा रहीं हैं। इसी बीच...

राज्य एवं शहर8 hours ago

छत्तीसगढ़ : स्वच्छता बनाये रखने में हम सभी सहयोगी बनें : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि हमारे आस-पास का परिवेश स्वच्छ रहे...

राजनीति8 hours ago

छत्तीसगढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, बूथ स्तर पर तैयारियां की शुरू

खैरागढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर राजनांदगांव जिले के छुईखदान के मंगल भवन में विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का...

राज्य एवं शहर11 hours ago

CG : EWS के 65 हजार मकानों के आवंटन के लिए निकाली जाएगी लॉटरी, CM ने सीनियर अफसरों की बैठक में दिए कई अहम निर्देश

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत राशि...

राजनीति13 hours ago

CG : CM भूपेश बघेल ने राहुल गांधी से की मुलाकात, कई अहम विषयों पर हुई चर्चा, बेटे के विवाह का दिया आमंत्रण ; शाम तक लौटेंगे रायपुर

नई दिल्ली, रायपुर : उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ चुनावी जनसंपर्क करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली पहुंचे। दिल्ली...

Advertisement

CONNECT WITH US :

दुखद6 days ago

रायपुर की न्यूज एंकर महिमा शर्मा का दर्दनाक सड़क हादसे में निधन, भिलाई में टैंकर ने कुचला, CG मीडिया जगत में शोक की लहर

CORONA VIRUS6 days ago

CG : दुर्ग में साइंस कॉलेज के 14 प्रोफेसर समेत 20 संक्रमित ; बूस्टर डोज के बाद भी MLA भसीन को हुआ COVID ; 11 जवान भी पॉजिटिव

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

ज्योतिष5 days ago

राशिफल 15 जनवरी : ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं, ग्रहण योग से इन 5 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, आर्थिक संकट के योग

Special News4 days ago

CG : दुर्ग की निवेदिता शर्मा का भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर पद पर हुआ चयन ; कर्नल से मिलकर एयरफोर्स में जाने का बनाया था मन

देश-विदेश2 days ago

पीएम मोदी ने निवेशकों को लुभाने के लिए गिनाए 10 बड़े बदलाव, कहा- मुश्किल के दौर खत्म ; WEF को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया

आस्था1 week ago

CG : ‘रायपुर के तेलीबांधा में जनसहयोग से मौली माता मंदिर का होगा पुनर्निर्माण’, माहपौर एजाज ढेबर से मिले समिति के सदस्य : VIDEO

CORONA VIRUS1 week ago

CG : दुर्ग जिले में कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने बूस्टर डोज लगवाकर की वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत ; कहा-प्रिकाशन जरूरी : देखिए वीडियो

राजनीति2 weeks ago

CG : भिलाई नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर नीरज ने कहा, CM के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा : देखिए वीडियो

Career2 weeks ago

CG : परीक्षा ऑनलाइन लेने सहित इन 3 मांगों को लेकर, NSUI ने आकाश कनोजिया के नेतृत्व में HYV दुर्ग में सौंपा ज्ञापन

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

राज्यपाल ने राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का किया विमोचन

रायपुर : राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का विमोचन किया। राजभवन के काफ्रेंस हॉल...

Special News1 day ago

हर्बल स्टेट बनने की ओर कदम बढ़ाता छत्तीसगढ़ : तीन साल में ही साढ़े चार सौ गुना बढ़ा विक्रय ; अगले वर्ष तक एक हजार गुना विक्रय बढ़ाने हो रहा प्रयास

रायपुर : कभी पिछड़े प्रदेश के रूप में पहचान रखने वाला छत्तीसगढ़ अब लगातार नई उपलब्धियों को हासिल कर रहा...

Special News2 days ago

लघु वनोपजों की खरीदी में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अव्वल

तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद की बिक्री में 1090% का इजाफा लघु वनोपजों से संवर रहा है छत्तीसगढ़ के...

Special News2 days ago

CG : पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट राजनांदगांव को बेस्ट पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी

नई दिल्ली, रायपुर, राजनांदगांव : भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस को एक और पुरस्कार से नवाजा गया है । केंद्रीय...

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक गाय का बछड़ा तीन आंखों की वजह से लोगों के लिए कौतूहल...

Advertisement

Trending