Friday, February 23, 2024

JK G20 Summit, श्रीनगर पहुंचे विदेश मेहमान, तिलक लगाकर हुआ स्वागत, देखिए तस्वीरें

J-K G20 Summit : इस साल जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता भारत कर रहा है और इसी क्रम में विभिन्न देशों में बैठकों का दौर जारी है। इस बार जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक जम्मू-कश्मीर (#G20Kashmir) के श्रीनगर में हो रही है। सोमवार को पहला दिन है। अब तक आतंकवाद के कारण बदनाम रही पर पूरी दुनिया की नजर है। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त भी किए गए हैं। यहां पढ़िए कार्यक्रम से जुड़ा हर अपडेट

G-20 meetings: Jammu and Kashmir to host G-20 meetings in 2023

J-K G20 Summit today

विदेश मेहमानों का श्रीनगर पहुंचना शुरू हो चुका है। एयरपोर्ट पर सभी का तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है।
कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर (Srinagar) में हो रही इस बैठक में 25 देशों के 60 प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। इसके अलावा देशभर से करीब पर्यटन से जुड़े विभिन्न संगठनों के करीब 65 प्रतिनिधि भी कश्मीर पहुंच रहे हैं। इस सम्मेलन में विदेशी पर्यटन की संभावनाओं पर मंथन करेंगे हीं पहली बार नए जम्मू कश्मीर की उज्ज्वल तस्वीर से रूबरू होंगे।
J-K G20 Summit: श्रीनगर पहुंचे विदेश मेहमान, तिलक लगाकर हुआ स्वागत, देखिए तस्वीरें

कश्मीर में कहां हो रही जी-20 की बैठक

डल झील किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में इसका आयोजन हो रहा है। आतंकियों की गीदड़भभकियों को देखते हुए विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं।इसे शांत, सुरक्षित एवं विश्वासपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने के लिए नौसेना के मार्कोस कमांडो, एनएसजी कमांडो, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ व अन्य केंद्रीय खुफिया एजेंसियां जुटी हुई हैं।
तीन दिन चलने वाले इस सम्मेलन के अंतिम दिन सभी मेहमान श्रीनगर शहर में पोलो व्यू, झेलम रीवर फ्रंट व कुछ अन्य स्थानों की सैर भी करेंगे और कश्मीर में आए सकारात्मक बदलाव को स्वयं अनुभव करेंगे।

30 साल बाद कोई बड़ा आयोजन

कश्मीर घाटी में 1986 के बाद अपनी तरह का पहला कोई बड़ा अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयोजन है। उस दौरान भारत व ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैच (ODI Cricket) खेला गया था।
सम्मेलन में जी-20 के बीस सदस्य देशों में से 17 देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा मित्र देशों के भी आठ प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। सदस्य राष्ट्रों में सिर्फ चीन, तुकिये और सऊदी अरब ही इससे दूरी बनाए हुए हैं। चीन ने अरुणाचल प्रदेश में हुए जी-20 सम्मेलन से भी दूरी बनाए रखी थी। तुर्किए भी पाकिस्तान के रुख के कारण कश्मीर में शामिल नहीं हो रहा है।
spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang