Wednesday, April 17, 2024

जस्टिस रमेश सिन्हा छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त

नई दिल्ली। इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. जस्टिस रमेश कुमार के नाम की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने की थी. छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में पूर्णकालिक चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्ति से पहले जस्टिस गौतम भादुड़ी को कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया था.

केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में जस्टिस रहे जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बना दिया गया है. वे कार्यवाहक चीफ जस्टिस की जिम्मेदारी निभा रहे थे. वहीं केरल हाई कोर्ट के जस्टिस के. विनोद चंद्रन को पटना हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने अलग-अलग हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए अनुशंसा की थी.

1990 में वकालत की शुरुआत
नए चीफ जस्टिस रमेश कुमार सिन्हा वर्तमान में इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस हैं. उन्होंने सन 1990 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री ली. इसके पश्चात 8 सितंबर 1990 को अधिवक्ता के रूप में नामांकन करवा वकालत की शुरुआत की. इलाहाबाद हाईकोर्ट में उन्हें प्रैक्टिस करते हुए उन्हें क्रिमिनल व सिविल मेटर में दक्ष अधिवक्ता के तौर पर नाम कमाया.

2011 में बने अतिरिक्त न्यायाधीश
21 सालों की वकालत के बाद बार कोटे से 21 नवंबर 2011 को वह इलाहाबाद उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में पदस्थ हुए. लगभग 2 साल से पहले ही 6 अगस्त 2013 को उन्होंने स्थायी न्यायाधीश के रूप में इलाहाबाद हाईकोर्ट में काम शुरू किया. वह सदस्य प्रशासनिक आयोग लखनऊ के पद पर भी रहे हैं. उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि 4 सितंबर 2026 है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang