Monday, February 26, 2024

जानें क्या कहते हैं एक्स्पर्ट्स…चाय या कॉफी में से क्या है ज्यादा फायदेमंद?

भारत में आम तौर पर लोगों की दिन की शुरुआत चाय के बिना नहीं होती है तो वहीं कॉफी को पसंद करने वालों की संख्या भी बहुत है. लेकिन अधिकांश लोग मॉर्निंग ड्रिंक के रूप में चाय या कॉफी ही पीते हैं. अक्सर इन दोनों ड्रिंक्स को कंपेयर भी किया जाता है और चाय पीने वाले चाय को तो कॉफी लवर्स कॉफी को बेहतर बताते हैं. हालांकि अधिकतर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि वास्तव में इनमें से क्या बेहतर है. चाय और कॉफी में से क्या ज्यादा फायदेमंद है, इस बात पर एक्स्पर्ट्स की भी अलग-अलग राय है. आइए अलग-अलग पैमानों पर जानते हैं कि चाय ज्यादा अच्छी होती है या कॉफी.

फाइबर 

एक स्टडी के अनुसार, कॉफी में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जबकि चाय में इसकी मात्रा कम होती है. एक कप कॉफी में करीब 1.1 से 1.8 ग्राम तक फाइबर होता है. ऐसा कहा जाता है कि एक कप कॉफी में संतरे के जूस से ज्यादा फाइबर होता है. फाइबर हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

कैफीन 

चाय और कॉफी दोनों में ही कैफीन अच्छी मात्रा में होती है. ऐसा माना जाता है कि एक कप कॉफी में 100 मिलीग्राम कैफीन होती है, तो वहीं एक कप चाय में करीब 50 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है. वैसे कैफीन की ज्यादा मात्रा नुकसान पहुंचा सकती है लेकिन अगर इसका सही मात्रा में सेवन किया जाए तो ये शरीर में काफी  एनर्जी देता है. इसके साथ ही कैफीन मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. एक स्टडी के अनुसार, एक दिन में 400 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन किया जा सकता है. जिसका मतलब है कि आपको  एक दिन में 1-2 कप चाय या कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होगा.

हार्ट हेल्थ 

चाय और कॉफी को लेकर कई स्टडी की जा चुकी है. ऐसी ही एक स्टडी में ये बात सामने आयी है कि चाय और कॉफी दोनों ही हमारे दिल के लिए फायदेमंद है. दोनों ही ड्रिंक्स से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है. चाय और कॉफी दोनों में  एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है.

दुनियाभर में चाय और कॉफी को लेकर हुए स्टडी में कई मायनों में चाय बेहतर है तो कई मायनों में कॉफी. दिल की सेहत के लिए दोनों ही फायदेमंद है, जबकि चाय को ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. कॉफी पीने से डायबिटीज और कैंसर का खतरा कम हो सकता है और फाइबर, माइक्रोबायोम हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. ऐसे में अब तक कॉफी के फायदे ज्यादा नजर आते हैं, हालांकि चाय को लेकर अभी रिसर्च कम हुई है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang