Saturday, February 4, 2023

चीन में जारी रहेगा कोविड का कहर, विशेषज्ञों का दावा- अगले तीन महीने में आएगी तीन लहरें, भारत में भी बरती जा रही सतर्कता

नई दिल्ली। चीन में कोरोना-कोविड की भयावह तस्वीरें सामने आ रही है. वहां रोजाना लाखों नए केस आ रहे हैं. सबकुछ कोविड के नए वैरिएंट BF.7 की वजह से हो रहा है. लेकिन आने वाले दिनों में स्थिति और विकराल हो सकती है. इस वैरियंट को लेकर भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है. इस कड़ी में मंगलवार को पूरे देशभर के निजी और सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जाएगा.

महामारी विज्ञानियों ने अंदेशा जताया है कि जनवरी से चीन में वायरस की कम से कम तीन लहरें आएंगी. चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुनयू का मानना है कि मौजूदा प्रकोप इस सर्दी में चरम पर होगा और आने वाले तीन महीनों में तीन लहरें आएंगी. उन्होंने कहा कि पहली लहर अब से जनवरी के मध्य तक चलेगी. फिर 21 जनवरी से शुरू होने वाले लूनर न्यू ईयर के लिए देश भर में करोड़ों लोगों की सामूहिक यात्रा से शुरू होने के तुरंत बाद एक दूसरी लहर आने की आशंका है.

जुनयू ने कहा कि लोगों के छुट्टियों से काम पर लौटने के बाद फरवरी के अंत से मार्च के मध्य तक चीन तीसरी लहर का सामना करेगा. फरवरी में कोविड की लहर लूनर न्यू ईयर की छुट्टी से पहले बड़े पैमाने पर यात्रा से शुरू होगी. चीन का यह नया साल 21 जनवरी को शुरू होता है, और लोग इस दिन को मनाने के लिए अपने गृहनगर जाते हैं.इधर भारत में विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यहां चीन की तरह स्थिति खराब नहीं हो सकती है. क्योंकि हम BF.7 वैरियंट के प्रभाव को पहले ही झेल के हैं, और अब तो हमने अपने शरीर में इसके खिलाफ एम्युनिटी की विकसित कर ली है. इस बात की पुष्टि स्वयं सीएसआईआर- सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के एक शीर्ष अधिकारी ने की है.

भारतीयों में विकसित हो चुकी है एम्युनिटी

विशेषज्ञों ने बताया कि BF.7 वैरिएंट और ओमिक्रॉन BA.5 में स्पाइक लगभग समान है. इस वैरिएंट के खिलाफ भारतीयों में एम्युनिटी पहले ही विकसित हो चुकी है, क्योंकि ओमिक्रॉन लहर के दौरान भारतीयों ने इस वैरिएंट का सामना किया है. विशेषज्ञों ने बताया कि हमने डेल्टा लहर देखी है जो एक बड़ी लहर थी. फिर हमने टीकाकरण करवाया. फिर ओमिक्रॉन लहर आई और हमने बूस्टर खुराक ली. हम कई मायनों में अलग हैं. चीन में जो हो रहा है, हो सकता है कि उसकी वजह से भारत में न हो.

मंगलवार को देशभर में होगा मॉक ड्रिल

चीन में कोविड के बढ़ते असर से भारत सरकार की चिंता नजर आ रही है. इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले हाईलेवल की मीटिंग कर चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और कोरोना नियमों का पालन करते रहने की अपील की है. इसी कड़ी में सरकार कोरोना के खिलाफ तैयारियों को लेकर कल यानी मंगलवार को देशभर के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन करने वाली है. इसमें व्यवस्थाओं को परखा जाएगा.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang