Wednesday, February 8, 2023

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू,चीन के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा

नई दिल्ली 19 दिसंबर 2022: संसद के शीतकालीन सत्र में सोमवार को चीन मुद्दा गूंजा। इसे लेकर राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में चीन और भारत के सैनिकों के बीच हुई झड़प के मुद्दा पर चर्चा करने के नोटिस को अस्वीकार किए जाने के बाद विपक्ष ने वॉकआउट किया। वहीं, राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई।

पीयूष गोयल बोले- यह निचले स्‍तर की राजनीति

दोनों सदनों में चीन के मुद्दे पर हंगामे को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्ष पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा- विपक्ष निचले स्तर की राजनीति कर रही है। कई ऐसे संवेदनशील मुद्दे होते हैं, जिस पर UPA सरकार के दौरान भी चर्चा नहीं की जाती थी। उन्होंने कहा- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हमारी सेना को हतोत्साहित कर रहे हैं।

खड़गे बोले- चीन हमारी जमीन पर कब्जा कर रहा है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में कहा कि चीन हमारी जमीन पर कब्जा कर रहा है। इस मुद्दे पर हम चर्चा नहीं करेंगे तो और क्या चर्चा करेंगे? हम सदन में इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। लेकिन सरकार चर्चा से भाग रही है।

लोकसभा में उठा कश्मीरी पंडितों का मुद्दा

लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आज कश्मीरी पंडित कश्मीर छोड़ रहे हैं। आतंकी कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाने के लिए उनके नामों की लिस्ट तैयार कर रहे हैं। ऐसे में सदन में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए।

इस साल कोयला प्रोडक्शन 900 मिलियन टन रहा

कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्यसभा में कहा कि 2014 में हमारा प्रोडक्शन 566 मिलियन टन था। इस बार हमारा कुल प्रोडक्शन 900 मिलियन टन रहा. 2015 तक हम 1000 मिलियन टन का प्रोडक्शन करेंगे। वहीं, कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने लोकसभा में निरसन और संशोधन विधेयक, 2022 पेश किया।

इसके अलावा, सांसद मनोज झा ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है। चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।कांग्रेस सांसद जेबी माथेर ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang