Saturday, February 4, 2023

दंगे का ‘मास्टर’ माइंड सस्पेंड: ग्रामीणों को भड़काया, चक्काजाम कराया, फिर पुलिस पर भी पथराव

गरियाबंद। हाइवे पर चक्काजाम और पुलिस पर पथराव के लिए ग्रामीणों को भड़काने वाला ‘मास्टर’माइंड मास्टर को निलंबित कर दिया गया है. पंचायतों में पहले हुए बवाल में भी मास्टर का हाथ होता था. इन सबको देखते हुए शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की है. इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है. इन सबके कुल 26 लोग पुलिस रडार में शामिल हैं.

साल 2022 जाते जाते प्रदर्शन का एक काला अध्याय लिख गया. विगत 21 नवम्बर को धान खरीदी केंद्र खोलने के लिए कांडकेला के 200 से ज्यादा महिला पुरुष नेशनल हाइवे 130 सी में धुरूवागूड़ी के पास एकत्र होकर प्रदर्शन कर रहे थे. शांति पूर्ण प्रदर्शन देखते ही देखते दोपहर 2 बजे तक उग्र आंदोलन में बदल गया. जाम में फंसे 10 से भी ज्यादा माल वाहक गाड़ियों पर पथराव कर दिया गया था.

भड़के ग्रामीणों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों को तक नहीं बख्शा था. एक सब इंस्पेक्टर का पांव फैक्चर हो गया था. कई जवान घायल हुए. पुलिस वाहन को तक भीड़ ने पलट दिया था. मामले में 26 लोगों के खिलाफ बलवा, दंगा, मारपीट के अलावा सरकारी संपत्ति नुकसान और ड्यूटी में तैनात कर्मियों पर हमला के 10 से भी ज्यादा धाराओं के तहत मामला पंजीबद्व किया गया था.

गांव में बैठक कर ग्रामीणों को उकसाने वाला सहायक शिक्षक भोजलाल सागर को शिक्षा विभाग के सहायक उपसंचालक के कुमार ने निलंबित कर दिया है. बीइओ मैनपुर आर आर सिंह ने कार्रवाई की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि धुरूवागुढी में पदस्थ शिक्षक (एल बी) की कृत्य गम्भीर कदाचरण और अनुशासनहीनता के दायरे में आता है. उसे निलंबित किया गया है.

सरपंच हटाने हुए आंदोलन में भी मास्टर की भूमिका होती थी
नवंबर माह में हुए आंदोलन के पहले अगस्त में भी ऐसा ही बड़ा आंदोलन ग्रामीणों ने धुरुवागुड़ी में किया था. उस समय भी शिक्षक की भूमिका थी. तत्कालीन सरपंच रामिन बाई द्वारा 2 अगस्त को एसडीएम और एसपी के नाम लिखे एक शिकायत पत्र में बताया था कि सड़क मरम्मत की राशि मे शिक्षक भोजलाल द्वारा जबरिया 20 हजार रख लिया.

मांगने पर सरपंच सचिव के खिलाफ झूठी शिकायत लिखकर ग्रामीणों को आगे किया जाता है. बताया गया कि ब्लॉक मैनपुर में सर्वाधिक 7 बार पंचायत की जांच कंडेकेला की हुई. हर जांच में स्कूल छोड़कर शिक्षक जांचकर्ता अफ़सरों के सामने पैरवी करता नजर आता है. ग्रामीण और पंचायत प्रतिनिधियों के पास मास्टर के कई वीडियो भी मौजूद हैं, जिसमें वह नेतागिरी करते दिखाई और सुनाई दे रहा है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang