Thursday, February 2, 2023

मेटा ने 940 इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट्स को किया रद्द, जानिए क्यों?

नई दिल्ली 17 दिसंबर 2022: मेटा ने कई फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट्स को बैन कर दिया है, इसमें पत्रकारों, बिजनेसमेन्स और अधिकारियों जैसे लोगों के अकाउंट्स भी शामिल हैं। Meta का कहना है कि ये सभी अकाउंट्स लोगों को उकसाने और बरगलाने का काम करते थे इसलिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जितने भी साइबररूट रिस्क एडवाइजरी प्राइवेट नाम से अकाउंट्स थे उन्हें बंद कर दिया गया है।

मेटा के अनुसार, इन अकाउंट्स का इस्तेमाल साइबररूट ने खुद को लोगों की नजर में विश्वसीय बनाने के लिए किया है। साइबररूट ने इस तरह के अकाउंट्स का सहारा लेकर पत्रकारों, व्यापारियों और अधिकारियों जैसे लोगों को अपना शिकार बनाया है।

Meta ने फेसबुक और इंस्टाग्राम के करीब 940 खातों को बंद कर दिया है। इनमें 40 खातें भारतीय कंपनी साइबररूट रिस्क एडवाइजरी द्वारा चलाए जा रहे थे और बाकी अन्य 900 खातों को एक अन्य संस्था चला रही थी। इस समूह की गतिविधि मुख्य रूप से सोशल इंजीनियरिंग और फ़िशिंग में प्रकट हुई, जिसका उद्देश्य अक्सर लोगों को बरगलाना था।

इसके अलावा कंपनी ने कहा है कि वो अपनी कार्रवाई और जांच जारी रखेगी। कंपनी चीन, रूस, इजराइल, अमेरिका और भारत के साथ दुनियाभर में स्पाईवेयर के खिलाफ काम करेगी। अभी तो कंपनी ने लगभग 940 अकाउंट्स को बंद किया है और अगर इस तरह के और अकाउंट्स भविष्य में देखे गए, तो उन्हें भी तुरंत बंद कर दिया जाएगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang