Thursday, April 18, 2024

MHA ने राज्यों को कोरोना के खिलाफ दिए 5 मंत्र, पांबदियों में सावधानी से छूट देने के लिए भी कहा

नई दिल्ली : देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के केसों में कमी देखी गई है। अब गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि सभी राज्य अपने यहां पॉजीटिव कोरोना केसों को लेकर सजग रहें और इसपर नजर बनाए रखें। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कोविड-19 की पाबंदियों में ढील देने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने को कहा है।

गृह मंत्रालय की तरफ से राज्यों और सभी केंद्र शासित राज्यों को कोविड-19 के प्रबंधन के लिए जांच, निगरानी, उपचार, टीकाकरण तथा उपयुक्त व्यवहार की पांच सूत्री रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया है।

गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा राज्यों को जिलों को प्रशासनिक इकाइयों के रूप में देखते हुए संक्रमण के मामलों की दर और अस्पतालों में बिस्तरों के भरे होने की स्थिति पर नियमित नजर रखनी चाहिए। अगर संक्रमण की दर तथा बिस्तरों पर मरीजों की संख्या बढ़ने का पूर्व संकेत मिलता है तो निषिद्ध क्षेत्र (कन्टेनमेंट) बनाने की कार्रवाई की जानी चाहिए।

आपको बता दें कि भले ही देश में कोरोना वायरस के आंकड़ों में कुछ कमी आई है लेकिन हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले 50 के आंकड़े को पार कर गए हैं। देश में अब तक डेल्टा प्लस केसों की संख्या 51 पहुंच गई है।

कोरोना संक्रमण के खतरनाक रुप को देखते हुए पंजाब सरकार ने कोरोना से जुड़ी पाबंदियों को 10 जुलाई तक बढ़ा दिया है। हालांकि, इस दौरान बार और पब को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। महाराष्ट्र में अभी डेल्टा वेरिएंट के सबसे ज्यादा केस मौजूद हैं।

चूकि पूरे देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या घटी है। इसी को ध्यान में रखकर कई राज्यों ने अपने यहां पाबंदियों में कमी की है। हालांकि, इस दौरान सभी को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेन्सिंग को फॉलो करने तथा सभी जरुरी नियमों का पालन करने के लिए भी कहा गया है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang