Saturday, April 20, 2024

MiG-21 लड़ाकू विमान राजस्‍थान में जैसलमेर के पास क्रैश हुआ, पायलट विंग कमांडर हर्षित सिन्हा शहीद


जैसलमेर : भारतीय वायुसेना का एक और मिग-21 लड़ाकू विमान आज शाम राजस्थान के जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पहले पायलट की तलाश की बात कही गई थी. अभी ताजा र‍िपोर्ट के मुताबिक, इस हादसे में मिग के पायलट विंग कमांडर हर्षित सिन्हा शहीद हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक, आज शाम करीब साढ़े आठ बजे भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान पश्चिमी सेक्टर में जैसलमेर ज‍िले में सम के रेतीले धोरों में दुर्घटना का शिकार हो गया. स्थानीय पुलिस दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं.

 

एयरफोर्स ने एक ट्वीट में कहा, “गहरे दुख के साथ IAF आज शाम उड़ान दुर्घटना में विंग कमांडर हर्षित सिन्हा के दुखद निधन से अवगत कराता है और बहादुर के परिवार के साथ मजबूती से खड़ा है”.

इंडियन एयरफोर्स ने कहा, आज शाम करीब साढ़े आठ बजे भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान पश्चिमी सेक्टर में उड़ान दुर्घटना का शिकार हो गया. आगे के विवरण की प्रतीक्षा है. जांच के आदेश दिए जा रहे हैं.

राजस्थान के जैसलमेर में वायुसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त: जैसलमेर के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने इसकी पुष्टि की है कि भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान शुक्रवार रात राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लड़ाकू विमान सम के रेतीले धोरों में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. उन्होंने बताया कि स्थानीय पुलिस दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. ब्यौरे का इंतजार है.

-17 मार्च 2021 को मध्‍य प्रदेश में ग्‍वालियर के पास मिग-21 बायसन क्रैश हुआ था, हालाकि पायलट ने खुद को बचा लिया था

-23 मई 21 को पंजाब के मोगा में मिग-21 क्रैश हुआ था, जिसमें पायलट अभिनव चौधरी शहीद हो गए थे

– 24 दिसंबर 2021 को राजस्‍थान के जैसलमेर में आज भी मिग-21 क्रैश हुआ

इसी साल कई मिग-21 क्रैश हो चुके है. मिग21 को विमान को “उड़ता ताबूत” तक कहा जाता है, क्योंकि यह लड़ाकू विमान सबसे अधिक हादसों के लेकर चर्चा में रहता है. मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1971 से अप्रैल 2012 तक, 482 मिग विमान दुर्घटनाओं का शिकार हो चुके हैं, जिनमें 171 पायलट, 39 नागरिक, आठ सेवाकर्मी और एक वायुसैनिक की जान जा चुकी है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang