Saturday, February 4, 2023

आधे घंटे में घर पहुंचा कर मितान ने दिया निवास प्रमाण पत्र

RO NO – 12172/78

भिलाई 15 अक्टूबर 2022: मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत सेक्टर 6 निवासी सिया चौबे को महज आधे घंटे में घर पर ही प्रमाण पत्र मिल गया इससे इनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। दरअसल सिया ने मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत टोल फ्री नंबर 14545 पर संपर्क करके निवास प्रमाण पत्र बनाने मितान से कहा था। मितान ने दस्तावेज की जानकारी लेकर प्रमाण पत्र तैयार कर दिया और महज आधे घंटे के भीतर सिया को उनके सेक्टर 6 स्थित निवास में जाकर प्रमाण पत्र प्रदान किया। सिया चौबे प्रमाण पत्र पाकर माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए बोली कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी छत्तीसगढ़ शासन ने मितान योजना को प्रारंभ कर लोगों के जरूरी प्रमाण पत्र बनाने की चिंता को दूर कर दिया है।

पहले प्रमाण पत्र के लिए दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे इसके अलावा कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था परंतु अब प्रमाण पत्र बनवाने के कार्य की राह आसान हो गई है। उन्होंने आगे बताया कि योजना की अच्छी खासियत यह है कि केवल टोल फ्री नंबर पर संपर्क करना है और सीधे मितान घर पर पहुंचकर प्रमाण पत्र दें रहे है। महापौर नीरज पाल एवं निगम आयुक्त रोहित व्यास ने अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

इसी तारतम्य में जबसे योजना की शुरुआत हुई है तब से लेकर आज तक 1715 लोगों को प्रमाण पत्र जारी कर लाभान्वित किया जा चुका है। अगर मितान योजना के माध्यम से जारी होने वाले प्रमाण पत्र की बात करें तो टोल फ्री नंबर 14545 के माध्यम से विवाह प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र में सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार, दुकान के लिए पंजीयन प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र इसके माध्यम से बनवाए जा सकते हैं।

इन सभी प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए किसी भी ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है केवल और केवल घर बैठे टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके संपर्क करना है। प्रमाण पत्र से संबंधित पूरी जानकारी भी मितान के माध्यम से मिल जाएगी। अभी तक विवाह के 296 प्रमाण पत्र, मृत्यु के 115 प्रमाण पत्र, जन्म के 177 प्रमाण पत्र, निवास के 399 प्रमाण पत्र तथा अन्य 728 प्रमाण पत्र हितग्राहियों को प्रदाय किए जा चुके हैं। शिविर आदि के माध्यम से भी मितान की योजना के बारे में लोगों को बताया जा रहा है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang