Sunday, December 3, 2023

विधायक सत्यनारायण ने काॅलेजों को आवंटित राशि की अनियमितता का उठाया मामला

रायपुर. विधानसभा सदन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक सतनारायण शर्मा ने राज्य परियोजना राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान द्वारा 1 जनवरी 2020 से महाविद्यालयों को आवंटित राशि और व्यय का मामला उठाया. उन्होंने पूछा कि इस योजना में कुल कितनी राशि की किस मद में कौन-कौन से कार्य के लिए महाविद्यालय को आवंटित की गई है. आमंत्रित राशि अथवा उसके उपयोग के संबंध में अनियमितता शिकायतें मिली है और उनके विरुद्ध क्या कार्रवाई की गई.

विधायक शर्मा के प्रश्न का जवाब देते हुए उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने बताया कि इस अवधि में 21. 93 करोड़ रुपए महाविद्यालयों को आवंटित किया गया है. इसमें नए निर्माण, मरम्मत होने एवं उपकरण खरीदी के लिए महाविद्यालय अधोसंरचना विकास में 3102.88 लाख रुपए, भवन एवं उपकरण क्रय के लिए आदर्श महाविद्यालय की स्थापना में 4840.16 लाख रुपए तथा हार्ड और सॉफ्ट कंपोनेंट के लिए स्वशाती महाविद्यालय की गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता उन्नयन मद में 250 लाख रुपए आवंटित किए गए. कोई शिकायत नहीं मिली है. अगर कोई शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी और इसकी जानकारी आपको भी दी जाएगी.

कांग्रेस विधायक छन्नी साहू ने खुज्जी विधानसभा क्षेत्र में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत स्टेडियम एवं खेल मैदान निर्माण के बारे में जानकारी मांगी. उन्होंने पूछा कि जनवरी 2020 से फरवरी 2023 तक विभाग ने कितने स्टेडियम और खेल मैदानों का निर्माण कराया है. इस प्रश्न का जवाब देते हुए मंत्री उमेश पटेल ने कहा, इस अवधि में क्षेत्र में विभाग द्वारा स्टेडियम और खेल मैदान का निर्माण नहीं कराया गया.

मंत्री पटेल ने कहा, खेल एवं युवा कल्याण विभाग विधानसभा क्षेत्र में खेल प्रतियोगिता का आयोजन कराया था. विभाग की ओर से कोई स्टेडियम एवं खेल मैदान विधानसभा अंतर्गत नहीं है. विधायक छन्नी साहू ने आरोप लगया कि स्वामी विवेकानंद प्रोत्साहन राशि योजना के तहत खेल किया गया है. साढ़े चार लाख राशि का आहरण किया गया है. इस पर मंत्री उमेश पटेल ने जवाब देते हुए कहा, पंचायत विभाग राशि जारी करता है. किसी प्रकार की शिकायत नहीं आई है. अगर आपके पास कोई शिकायत है तो उसकी जांच कराई जाएगी.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang