Friday, February 3, 2023

MLNC Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ द्वारा रियूजेबल कपड़े के डायपर उत्पादन से पर्यावरण बचाव के साथ-साथ मिला रहा रोजगार ; जानिए क्या है खासियत?

नई दिल्ली : मोतीलाल नेहरू कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी), नई दिल्ली के सामाजिक संगठन ‘Enactus’ ने एक खास पहल के तहत प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ का संचालन किया जा रहा है।

प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ का मुख्य उद्देश्य खुले में शौच को रोकना और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के बीच स्वच्छता की आदतों को बढ़ावा देने पर कार्य कर रहा है।

Enactus MLNC के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ के हेड वंश अग्रवाल ने कंट्री न्यूज टुडे के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया की – हम उन्हें गैर-बायोडिग्रेडेबल डायपर के उपयोग को हतोत्साहित करने के साथ-साथ उचित मूल्य पर पुन: प्रयोज्य कपड़े के डायपर प्रदान करते हैं। प्रोजेक्ट स्नेह पुन: प्रयोज्य कपड़े के डायपर प्रदान करके समस्याओं का समाधान करता है, इन डायपर की खास बात ये है की ये पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ किफायती भी हैं।

इस परियोजना का उद्देश्य समुदाय के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना है ताकि वे बुनियादी स्वच्छता आदतों को अपना सकें। ये कपड़े के डायपर वंचित महिलाओं द्वारा प्राकृतिक कपड़ों से बनाए जाते हैं।

जो बच्चे की कोमल त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं। बच्चों और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, परियोजना महिला रोजगार को बढ़ावा देने पर भी निर्देशित करती है।

हमने जनवरी 2019 में चाणक्यपुरी, मॉडल टाउन, कीर्ति नगर, लाल बाग, ओखला गांव और हौज खास में शुरुआत की। हमने 250 से अधिक डायपर बेचकर और अब तक 628 डॉलर की आय अर्जित करके 500 से अधिक जीवन को सीधे प्रभावित किया है। “

Enactus के प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ के उपलब्धियां  :

  • रेस 4 ओशन्स, एनेक्टस वर्ल्ड 2021 में शीर्ष 12 में पहुंचे।
  • व्यापक रूप से पढ़े जाने वाले अमर उजाला, एचटी सिटी और स्टार्ट-अप इंडिया पत्रिका में उल्लेख किया गया।
  • द स्टार्टअप बॉक्स, आर्यभट्ट 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
  • JIMS (जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), 2021 द्वारा पिच द प्लान में फर्स्ट रनर अप।
  • विशेष उल्लेख, सिमरोह बी योजना, सिम्बायोसिस नोएडा, 2020

प्रोजेक्ट ‘स्नेह’ के बारे में अधिक जानने के लिए निम्न वेबसाइट पर जाएँ – http://www.enactusmlnc.com/project-sneh/

प्रोजेक्ट स्नेह के प्रमुख, वंश अग्रवाल से अधिक जानकारी के लिए +91 99997 88787 पर संपर्क किया जा सकता है।)

नोट : ये खबर Sponsored नहीं है, केवल सूचना और जागरूकता, पर्यावरण बचाओ और समाज कल्याण के उद्देश्य से इस खबर को प्रकाशित किया गया है। ये खबर के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया गया है। कंट्री न्यूज टुडे किसी भी लेनदेन को न ही प्रत्सोहित करता है न ही किसी भी तरीके के लेनदेन के लिए जिम्मेदार हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang