Wednesday, April 17, 2024

‘आतंकवाद पर जारी रहेगी मोदी सरकार की जीरो टॉलरेंस नीति’, CISF के 54वें स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह

Amit Shah On Terrorism: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार (12 मार्च) को हैदराबाद में 54वें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) स्थापना दिवस परेड में शामिल हुए.

गृह मंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (NISA) में बैफल रेंज ‘अर्जुन’ का उद्घाटन किया. यहां उन्होंने CISF के जवानों और अधिकारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की आतंकवाद को बिल्कुल न बर्दाश्त करने की नीति आने वाले वक्त में भी जारी रहेगी.

अमित शाह ने कहा कि देश के किसी भी हिस्से में अलगाववाद, आतंकवाद और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों से सख्ती से निपटा जाएगा. उन्होंने आगे कहा, “पीएम मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का विजन पेश किया है, जिसके लिए बंदरगाहों, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा बहुत जरूरी है. CISF उनकी सुरक्षा करेगा जैसा कि वे पिछले 53 वर्षों से करते आ रहे हैं.”

‘…नक्सली और आतंकवादी नियंत्रण में हैं’

केंद्रीय गृह मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि “गृह मंत्रालय बंदरगाहों, हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा के लिए आने वाले समय में सभी तकनीकों के साथ सीआईएसएफ को मजबूत करेगा. ड्यूटी के दौरान कई सीआईएसएफ कर्मियों ने अपनी जान गंवाई है. CISF के कारण नक्सली और आतंकवादी नियंत्रण में हैं.”

कब की गई थी CISF की स्थापना?

बता दें कि CISF की स्थापना 10 मार्च, 1969 को भारत की संसद के अधिनियम के तहत की गई थी. तब से, हर साल 10 मार्च को CISF स्थापना दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष CISF का वार्षिक स्थापना दिवस समारोह हैदराबाद में आयोजित किया गया. इससे पहले, शनिवार को अमित शाह ने कहा था कि सीआईएसएफ भारत की आंतरिक सुरक्षा के स्तंभों में से एक है.

पिछले साल गाजियाबाद में हुआ था समारोह

अधिकारियों के अनुसार, यह पहली बार है कि सीआईएसएफ राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के बाहर ‘स्थापना दिवस’ समारोह आयोजित कर रहा है. पहले हर साल ये गाजियाबाद में दिल्ली के बाहरी इलाके में स्थित CISF मैदान में आयोजित किया जाता था. पिछले साल, अमित शाह गाजियाबाद के इंदिरापुरम में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 53वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए थे.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang