Friday, February 23, 2024

Monday Upay: सोमवार के दिन भोलेनाथ को अर्पित करें ये चीजें, हर पाप से मिलेगी मुक्ति

Monday Upay In Hindi: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. आज के दिन उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. कहा जाता है कि भोलेनाथ बहुत भोले हैं और भक्तों से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. आज के दिन भगवान शिव की पूजा और उनसे जुड़े कुछ खास उपाय बेहद कारगर माने जाते हैं. पुराणों के अनुसार शिवलिंग पर कुछ खास चीजें अर्पित करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सारी बाधाएं दूर करते हैं. इन उपायों से हर पाप से मुक्ति मिलती है.

सोमवार के दिन करें ये उपाय

सोमवार के दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बहुत शुभ माना जाता है.इसके बाद इस पर चंदन और भभूत लगाएं फिर शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा और शमीपत्र चढ़ाए. ऐसा करने से शिव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.
पुराणों के मुताबिक, सोमवार के दिन भोलेनाथ को तिल और जौ अर्पित करने चाहिए. भोलेनाथ को ये दोनों चीजें अर्पित करने से पापों से मुक्ति मिलती है.
सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना भी बेहद उत्तम रहता है. अलग-अलग कामना के लिए शिव का अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक किया जाता है. मान्यता है कि शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने से संतान सुख मिलता है. वहीं गंगाजल से अभिषेक करने पर दुखों और पापों से मुक्ति मिलती है.
आर्थिक स्थिति में सुधार चाहिए तो सोमवार के दिन शिवलिंग का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए. इससे भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाओं की पूर्ति करते हैं.
सोमवार के दिन शिव मंदिर में दीपदान करने से भी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन कच्चे चावल में काला तिल मिलाकर दान करने से पितृ दोष दूर होता है.
इस दिन शिव मंत्र ॐ नमः शिवाय का 108 बार जाप करना भी बहुत शुभ होता है. सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है.
सोमवार के दिन सफेद रंग के कपड़े पहन कर शिव की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है कि इस दिन चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलने पर सारे काम सफल होते हैं.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang