Friday, March 29, 2024

MP Final exam : 9वीं-11वीं के छात्र घर से दे सकेंगे पेपर, 10वीं-12वीं के छात्रों को मिली ये बड़ी राहत, जानें

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के बीच 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जा सकती है…

भोपाल : मध्य प्रदेश में कोरोना कहर बरपा रहा है. ऐसे में कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे. इसके बाद अब कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को लेकर बड़ी खबर है. मध्य प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं की फाइनल परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जाएंगी. इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का एक बयान सामने आया है.

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि बढ़ते संक्रमण के बीच 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑफलाइन नहीं ली जा सकती है. लिहाजा घरों से ही 9वीं और 11वीं की परीक्षा ली जाएगी. इसके लिए छात्रों को प्रश्न पत्र घर भेजे जाएंगे. जिसे हल करने के बाद वह अपने स्कूल में जमा कराने जाएंगे.

दरअसल, प्रदेश में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. इसी को देखते हुए दो दिन पहले कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों को 15 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं, जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश में कक्षा 9वीं और 11वीं की फाइनल परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से कराए जाने का फैसला लिया गया है.

परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गईं

प्रदेश भर में कक्षा नौवीं कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षाएं 12 अप्रैल से आयोजित होनी हैं. इसके लिए पूरी तैयारियां भी कर ली गई हैं. इसी बीच स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि प्रदेश भर के ज्यादातर जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है. ऐसे में बच्चों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है. अब घर से ही परीक्षाएं कराने को लेकर जल्द ही लिखित आदेश जारी किया जाएगा.

10वीं 12वीं छात्रों के लिए राहत

प्रदेश में बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले 10वीं और 12वीं के छात्रों को राहत देते हुए मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल की ओर से एक हेल्पलाइन प्रकोष्ठ शुरू किया गया है. बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में छात्रों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800 2330 175 जारी किया गया है, यह सुविधा एक अप्रैल से संचालित हो गई है. इस नंबर पर फोन लगाकार छात्र अपनी समस्या का हल पा सकते हैं.

कब होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा

एमपी बोर्ड ने हाल ही में 10वीं और 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था. जिसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक, जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से शुरू होकर 18 मई तक चलेगी. परीक्षा का समय सुबह 8: 00 से 11: 00 तक होगा. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू की जा रही है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang