Friday, April 19, 2024

Navratri 2023: नवरात्री में व्रत के दौरान खाएं ये 7 हेल्दी डिशेज, मिलेगी एनर्जी

देश में जल्द ही नवरात्रि का त्योहार शुरू होने जा रहा है. हालांकि, नवरात्रि का व्रत रखने वाले कई लोग डाइट को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में आप व्रत के दौरान कुछ खास फूड्स (Vrat Recipes) का सेवन कर खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं.

कई लोग नवरात्रि में पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। ऐसी स्थिति में सामान्य आहार का पालन करना आपको कमजोर महसूस करा सकता है। हम आपको कुछ झटपट नवरात्रि के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप व्रत के दौरान भी अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं.

मखनाई खीर: व्रत के दौरान मीठा खाने की इच्छा होने पर आप मखनाई खीर का स्वाद चख सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मखाना कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर लो फैट फूड होने के कारण मखाना खीर आसानी से पच भी जाती है. साथ ही इसे खाने से वजन बढ़ने का भी डर नहीं रहता है.

सिंघाड़ा समोसा: फास्ट फूड पसंद करने वाले लोग नवरात्रि पर सिंघाड़ा समोसा ट्राई कर सकते हैं. सिंघाड़े के समोसे को आलू या सूखे मेवों से भरकर आप इसे धनिये की स्वादिष्ट चटनी के साथ परोस सकते हैं. प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़ा रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, हृदय ऑक्सीडेटिव तनाव के जोखिम को भी कम कर सकता है।

साबुदाना खिचड़ी: स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबुदाना खिचड़ी आपके लिए एनर्जी बूस्टर साबित हो सकती है. साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए आप साबूदाना, मूंगफली और व्रत के कुछ हल्के मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप व्रत में साबूदानी की खीर और साबूदानी वड़ा भी खा सकते हैं. साबूदाना स्टार्च का एक अच्छा स्रोत है और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और जिंक से भरपूर होता है। यह शरीर को ऊर्जा देता है और दिल की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

कुट्टू का डोसा: अगर आप दक्षिण भारतीय खाने के शौकीन हैं तो आप नवरात्रि पर कुट्टू के आटे का डोसा बना सकते हैं. इसके लिए आलू के आटे में आलू भरकर डोसा तैयार करें और नारियल, पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कुट्टू का आटा हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

बनाना लस्सी: व्रत के दौरान केला और अखरोट की लस्सी आपके लिए बेस्ट एनर्जी ड्रिंक साबित हो सकती है. इसके लिए केला, दही, शहद और अखरोट को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। – अब इसे ड्राई फ्रूट्स या पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें. केले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अच्छे पाचन को बनाए रखने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

आलू की सब्जी: आप व्रत में मसालेदार और सेहतमंद खाने के लिये आलू की सब्जी बना सकते हैं. आलू की सब्जी खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है. इससे आप इसे खाकर भी एनर्जी का अनुभव कर सकते हैं। आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आलू में विटामिन सी, बी6 और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो एनर्जी देने के अलावा आपके पाचन स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाते हैं।

अरबी का कोफ्ता: अगर आप व्रत में आलू खाकर थक चुके हैं तो नाश्ते में अरबी का कोफ्ता ट्राई करना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. वहीं अरबी कोफ्ते का स्वाद पुदीना दही के साथ दोगुना हो जाता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang