Connect with us

Country News Today Exclusive

जानिए Olympics में भारत के लिए Athletics में पहला गोल्ड जितने वाले भारतीय सेना के सूबेदार नीरज चोपड़ा की कहानी

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलिंपिक-2021 की शुरुआत से पहले से ही वह भारत के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे. नीरज ने यह मुकाम अपनी मेहनत से हासिल किया है. भाला फेंक का यह खिलाड़ी आज दुनिया के महान खिलाड़ियों में शामिल है, लेकिन एक समय था जब वह वर्कआउट करना भी पसंद नहीं करते थे. एक समय उनका वजन काफी था और इसी वजन को कम करने के लिए उन्होंने वर्कआउट शुरू किया था और फिर किस्मत और उनकी मेहनत उन्हें टोक्यो ओलिंपिक तक ले आई.

पानीपत के किसान परिवार से आने वाले इस लड़के का वजन शुरु में काफी थ. वह जब 12 साल के थे तब उनका वजन 90 किलो था. इस भारी वजन को कम करने के लिए उन्होंने अपने शरीर पर मेहनत करना शुरू किया या यूं कहें कि उनके परिवार ने उन्हें अपने शरीर पर मेहनत करने के लिए उकसाया. उन्होंने फिर रुख किया शिवाजी स्टेडियम का और यहां से उनके करियर ने एक अलग मोड़ ले लिया.

जय चौधरी से मुलाकात ने बदला करियर

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

शिवाजी स्टेडियम पर उनकी मुलाकात हुई भालाफेंक खिलाड़ी जय चौधरी से. जय ने उनसे भाला फेंकने को कहा और पहले ही प्रयास में वह नीरज से प्रभावित हो गए और फिर यहां से उनका सफर शुरू हुआ. जय ने इंडिया टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, “स्टेडियम में एक दिन शाम को मैंने उनसे भाला फेंकने को कहा. उन्होंने फेंका और यह तकरीबन 30-40 मीटर की दूरी तक गया. मुझे सबसे ज्यादा उनके थ्रो करने का तरीका पसंद आया. उस समय नीरज का वजन काफी हुआ करता था, लेकिन उनका शरीर काफी लचीला था.”

ऐसे चढ़ी सफलता की सीढ़ी

नीरज खबरों में आए 2016 में. जब उन्होंने आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में जीत हासिल की. उन्होंने पोलैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में 86.48 मीटर की दूरी तय कर जूनियर विश्व रिकॉर्ड बना दिया. इसी के साथ नीरज इस इवेंट में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने. फिर नीरज कदम दर कदम आगे बढ़ते चले गए. उन्होंने 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 2018 में खेले गए गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल और जकार्ता एशियाई खेलों में भी वह पदक जीतने में सफल रहे.

चोट ने पैदा की शंका

जैसा हर खिलाड़ी के साथ होता है, वो नीरज के साथ भी हुआ. चोट. कंधे की चोट ने नीरज को परेशान किया और नतीजा यह रहा कि वह दोहा में 2019 में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले सके. इस चोट ने नीरज के करियर पर भी संदेह पैदा कर दिया. शक इस बात का था कि क्या नीरज अपने पुराने रंग में दिख पाएंगे. नीरज ने इन सभी शंकाओं को दूर कर दिया. 2020 में नीरज फिट होकर लौटे और साउथ अफ्रीका में एसीएनडब्ल्यू में शानदार प्रदर्शन कर टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया. उन्होंने 87.86 मीटर की थ्रो फेंकी जबकि ओलिंपिक क्वालीफाइंग मार्क 85 मीटर का था.

घरेलू टूर्नामेंट में मचाई धूम

नीरज अपनी लय हासिल कर चुके थे और इसका सबूत उन्होंने भारत के घरेलू टूर्नामेंट्स में दे दिया था. फेडरेशन कप और इंडियन ग्रां प्री-3 में उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया और 88.07 मीटर का थ्रो फेंक नेशनल रिकॉर्ड बनाया. यहां से तो नीरज से पदक की उम्मीदें और बढ़ गई थीं.

टोक्यो में ये किया

टोक्यो में नीरज पदक के प्रबल दावेदार के रूप में पहुंचे. उम्मीदों का भार उनके सिर पर था. क्वालीफाइंग इवेंट में उन्होंने सिर्फ एक प्रयास किया और फाइनल में जगह बनाई. नीरज ने 86.65 मीटर का थ्रो फेंक कर फाइनल का टिकट कटाया था. वह ओवरऑल पहले स्थान पर रहे थे. फिर फाइनल में 87.58 के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया.

Share This Now :

CORONA VIRUS

CG : दुर्ग में पॉजिटिविटी दर 4% के पार, एक दिन में डबल हुए मरीज ; नवा रायपुर BSF के 6, बोदली कैंप CAF के 14 जवान संक्रमित

Published

on

Share This Now :

रायपुर, दुर्ग : छत्तीसगढ़ में चार ऐसे जिले है जहा पॉजिटिव रेट 4% से ज्यादा हैं (रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और दुर्ग भी इस सूची में शामिल हो गया हैं) चारों जिलों में सभी स्कूल, आंगनबाड़ी और प्ले स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। आधिकारिक तौर पर रायपुर और दुर्ग जिला प्रशासन द्वारा नाइट कर्फ्यू का आदेश जारी नहीं किया गया हैं, पर ये साफ है कि जल्द ही इसके बाबत आदेश जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा लाइब्रेरी और स्वीमिंग पूल को भी बंद किया गया है। इन जिलों में रैली-सभाएं, धरना-प्रदर्शन और सामाजिक कार्यक्रमों (विवाह, अंत्येष्टि को छोड़) पर प्रतिबंध लगाया गया है। लेकिन रात में वैवाहिक कार्यक्रम नाइट कर्फ्यू की वजह से नहीं हो पाएंगे। इसके अलावा राज्य के सभी एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। इन जिलों के अलावा जहां संक्रमण दर 4 प्रतिशत से कम है, वहां भी कुछ कड़े प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं।

दुर्ग में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

दुर्ग जिले में भी कोरोना वायरस तेजी से फैलाव हो रहा है। मंगलवार को यहां सबसे अधिक 90 कोरोना संक्रमित पाए गए। एक ही दन में शतक के करीब आंकड़ा पहुंचने से यहां के हालात चिंताजनक हो गए हैं। कलेक्टर ने जिले में धारा 144 लगा दी है। यहां सभी निजी और सार्वजनिक आयोजनों में बंदिशें लगा दी गई हैं। साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य किया गया है।

दूसरी लहर के बाद 4 जनवरी को दुर्ग जिले में महज 1940 की जांच में अब तक के सबसे ज्यादा केस आए हैं। 2 और 3 जनवरी को जो यहां का आंकड़ा 33 और 43 पर था, वह बढ़कर मंगलवार को 90 पहुंच गया। इसके साथ ही यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 237 पहुंच गई है। वहीं पॉजीटिविटी रेट 4.81 दर्ज किया गया। जिले के डॉक्टर भी अब तीसरी लहर की बात कहने लगे हैं।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

दुर्ग के इन इलाकों से मिले मरीज

वैशालीनगर, आदर्श नगर दुर्ग, शांतिनगर, सुपेला, मोहन नगर दुर्ग, हुडको, सीआईएसएफ उतई, सेक्टर-4, कुबेर इन्क्लेव, आनंद नगर दुर्ग, फरीदनगर, कुरुद स्थित कॉलेज के हॉस्टल में, रामनगर मुक्तिधाम, बटंग, दल्लीराजहरा, पावर हाउस, दशहरा मैदान भिलाई, कैंप-1, सेक्टर-5, जवाहर नगर, आदर्श नगर दुर्ग, सेक्टर-1, कोहका पुरानी बस्ती, भटगांव, रिसाली एनएसपीसीएल, पदुमनगर भिलाई-3, सुभाष चौक भिलाई-3 चरोदा, ब्राम्हणपारा दुर्ग, पंचशील सोसाइटी दुर्ग, सीआईएसएफ आरटीसी, बैकुंठधाम पावर हाउस में कोरोना मरीज मिले हैं।

पिछले दस दिनों का देखिए हाल (दुर्ग)

तारीख टेस्ट की संख्या पॉजिटिव की संख्या मृतकों की संख्या
26 दिसंबर 613 07 00
27 दिसंबर 1638 05 00
28 दिसंबर 2112 07 01
29 दिसंबर 1537 03 00
30 दिसंबर 1384 11 00
31 दिसंबर 1287 11 00
01 जनवरी 1335 24 00
02 जनवरी 733 33 00
03 जनवरी 2156 43 00
04 जनवरी 1940 90 00

BSF के 6, बोदली कैंप CAF के 14 जवान संक्रमित

छत्तीसगढ़ पुलिस और केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के शिविरों में तगड़ी सेंध लगाई है। मंगलवार को नवा रायपुर में सीमा सुरक्षा बल (BSF) 17वीं बटालियन के 6 जवानों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं बीजापुर के बोदली कैंप में रह रहे छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल (CAF) के 14 जवान भी कोरोना संक्रमण की वजह से बीमार हो गए हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है।

अमेरिकी दवा मोलुनुपीरावीर टैबलेट को मंजूरी

कोरोना के इलाज के प्रिस्क्रिप्शन में इस बार अमेरिकी दवा मोलुनुपीरावीर टैबलेट शामिल की जा रही है। इस टैबलेट को ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने आपात स्थिति को देखते हुए मंजूरी दे दी है। दिसंबर में लांच हुई इस दवा के 10 हजार से ज्यादा डोज प्रदेश के दवा कारोबारियों को सप्लाई हुए हैं। एक मरीज के लिए 40 टैबलेट की डोज तय है। कंपनियों के हिसाब से इस पूरे डोज का रेट दो से ढाई हजार रुपए होगा। भारत में एक साथ 15 कंपनियां प्रोडक्शन कर रही हैं, इसलिए स्टॉक कम नहीं होगा। अभी भी सामान्य लक्षण वाले मरीजों को पैरासिटामॉल और कफ सिरप से ही इलाज किया जाएगा।

सीएम बोले- प्रभार वाले जिलों पर नजर रखें मंत्री

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंत्रियों से अपने प्रभार वाले जिलों में कोरोना के हालात पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। सभी मंत्री जिलों के जनप्रतिनिधियों, अफसरों एवं विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना में बढ़ोतरी चिंताजनक है। संक्रमण रोकने स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने के लिए जिम्मेदार लोगों से बातचीत करें।

Share This Now :
Continue Reading

Country News Today Exclusive

CG : तीसरी बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा नहीं देखा जा सका नदी किनारे कचरों का ढेर, जुटकर किया गया सफाई अभियान

Published

on

Share This Now :

अम्लेश्वर, दुर्ग : तीसरी वाहिनी के सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) के निर्देशन में 02 अक्तूबर को स्वच्छ भारत अभियान के तर्ज पर खारुन नदी के रिवर फ्रंट व्यू की सफाई बटालियन के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा किया गया था। जिसमें सभी अधिकारी व जवानों द्वारा साफ सफाई नियमित किये जाने का संकल्प लिया था।

देखिए वीडियो :

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

बटालियन के अधिकारी व जवानों द्वारा दुर्ग सीमान्तर्गत खारुन नदी पर बने (पचरी) नदी का किनारा अत्यंत कचरे से डंप व एकत्रित होने की सूचना सेनानी धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) को अवगत कराएं जाने पर आज रविवार दिनांक 10.09.2021 को सेनानी महोदय के निर्देशन में खारुन नदी के तट की साफ सफाई अधिकारी व जवानों द्वारा किया गया।

नदी के किनारे की गई सफाई को देखते हुए महादेव घाट के समिति के सदस्य द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए साफ सफाई में समिति द्वारा विशेष ध्यान दिए जाने का भी आश्वासन दिया गया। उक्त अभियान में धर्मेन्द्र सिंह (भापुसे) सेनानी, संजय दीवान, विजय तिर्की सहायक सेनानी, के पी जोशी, हरनाथ विमल सीसी, चंद्रशेखर तिवारी सूबेदार, संतोष साहू उनि, नीरज पारा, विनोद मिश्रा, मनप्रसाद पीसी, दिनेश कोशले एपीसी, कमलेश यदु सउनि अ एवं बटालियन के जवानों का विशेष योगदान रहा।

यह भी पढ़े :

CG : महात्मा गांधी एवं लालबहादुर शास्त्री जयंती पर तीसरी वाहिनी छसबल के द्वारा खारुन नदी में चलाया गया सफाई अभियान

Share This Now :
Continue Reading

Country News Today Exclusive

पंकज शर्मा का पदभार ग्रहण आज अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमीटी के प्रदेश महामंत्री और सदस्य एआईसीसी एवं रायपुर ग्रामीण विधयाक सत्यनारायण शर्मा के विधयाक प्रतिनिधि पंकज शर्मा नव नियुक्त जिला सहकारी बैंक रायपुर के अध्यक्ष पद पदभार ग्रहण समारोह आज 22 जुलाई 2021 को अपरान्ह 2 बजे जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शहीद स्मारक भवन के पास जी.ई .रोड रायपुर में सम्पन्न होने जा रहा है।

प्रतिभा शील युवा नेता पंकज शर्मा की नियुक्ति से क्षेत्र के सभी वर्गो में खुशी एवं उत्साह का लहर है । क्षेत्र के सभी वरिष्ठ जनों ने उन्हें बधाई एवं आशीर्वाद दिया और कहा कि उन्हें पार्टी द्वारा प्रदान की गई इस अहम जिम्मेदारी की पूरी निष्ठा से पालन करे और बैंक की लाभकारी योजनाओ से क्षेत्र की जनता को भी आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

 

इस अवसर पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर के नव नियुक्त अध्यक्ष पंकज शर्मा ने कहा आप सबके आशीर्वाद, स्नेह एवं सहयोग से माननीय मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel जी, प्रदेश अध्यक्ष श्री Mohan Markam जी तथा शीर्ष नेतृत्व द्वारा मुझे रायपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष पद का दायित्व प्रदान किया गया है।

इस नवीन दायित्व का पदभार ग्रहण पर क्षेत्र वासियो से उन्होंने अनुरोध किया कि उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर अपना स्नेह एवं आशीर्वाद उन्हें प्रदान करें।
अध्यक्ष मोहनमरकाम ,मुख्यमंत्री एवं पार्टी के सभी वरिष्ठ जानो का आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्हें दी गई इस महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का वे निष्ठा पूर्वक निर्वहन करेंगे एवं पार्टी की दिशा निर्दोश का पालन करते हुए क्षेत्र की जनता का सेवा के लिए हमेशा ततपर रहेंग ।

Share This Now :
Continue Reading
Advertisement

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

राज्य एवं शहर1 hour ago

छत्तीसगढ़ : राज्यपाल ने श्रमिकों और सुरक्षा कर्मियों को कंबल वितरित किए 

रायपुर : राज्यपाल अनुसुईया उइके ने बढ़ते हुए ठंड को देखते हुए श्रमिकों, सुरक्षा कर्मियों तथा राजभवन के चतुर्थ श्रेणी...

CORONA VIRUS2 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना से 10 मरीजों की मौत, 4574 नए मामलों की पुष्टि, 5396 हुए ठीक ; रायपुर से 1208 और दुर्ग से 751 केस

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे कोरोना की तीसरी लहर में रोज नए मामलों के बढ़त देखी जा रहीं हैं। इसी बीच...

Special News5 hours ago

लघु वनोपजों की खरीदी में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अव्वल

तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद की बिक्री में 1090% का इजाफा लघु वनोपजों से संवर रहा है छत्तीसगढ़ के...

Special News5 hours ago

CG : पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट राजनांदगांव को बेस्ट पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी

नई दिल्ली, रायपुर, राजनांदगांव : भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस को एक और पुरस्कार से नवाजा गया है । केंद्रीय...

दुखद5 hours ago

CG : विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की बड़ी बहन संतरा महंत का निधन, CM बघेल ने गहरा दुख प्रकट किया

विधानसभा अध्यक्ष से फोन पर बात कर शोक संवेदना  प्रकट की रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संतरा महंत के...

Advertisement

CONNECT WITH US :

राज्य एवं शहर5 days ago

छत्तीसगढ़ में प्राइवेट संस्थान, शासकीय और केंद्र शासित कार्यालयों के लिए Work From Home का आदेश जारी ; देखिए दिशा निर्देश

दुखद4 days ago

रायपुर की न्यूज एंकर महिमा शर्मा का दर्दनाक सड़क हादसे में निधन, भिलाई में टैंकर ने कुचला, CG मीडिया जगत में शोक की लहर

CORONA VIRUS6 days ago

छत्तीसगढ़ में आज 5000 से ज्यादा नए मरीज़ मिले, 483 रिकवरी, 4 मौतें ; सार्वाधिक रायपुर से 1454 और दुर्ग से 950 मामले

CORONA VIRUS4 days ago

CG : दुर्ग में साइंस कॉलेज के 14 प्रोफेसर समेत 20 संक्रमित ; बूस्टर डोज के बाद भी MLA भसीन को हुआ COVID ; 11 जवान भी पॉजिटिव

CORONA VIRUS5 days ago

CG में आज 5500 के करीब नए कोरोना मामले मिले, 1933 हुए ठीक, 4 मौत ; सबसे ज्यादा रायपुर से 1785 और दुर्ग से 800 केस

देश-विदेश31 mins ago

पीएम मोदी ने निवेशकों को लुभाने के लिए गिनाए 10 बड़े बदलाव, कहा- मुश्किल के दौर खत्म ; WEF को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया

आस्था5 days ago

CG : ‘रायपुर के तेलीबांधा में जनसहयोग से मौली माता मंदिर का होगा पुनर्निर्माण’, माहपौर एजाज ढेबर से मिले समिति के सदस्य : VIDEO

CORONA VIRUS1 week ago

CG : दुर्ग जिले में कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने बूस्टर डोज लगवाकर की वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत ; कहा-प्रिकाशन जरूरी : देखिए वीडियो

राजनीति1 week ago

CG : भिलाई नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर नीरज ने कहा, CM के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा : देखिए वीडियो

Career1 week ago

CG : परीक्षा ऑनलाइन लेने सहित इन 3 मांगों को लेकर, NSUI ने आकाश कनोजिया के नेतृत्व में HYV दुर्ग में सौंपा ज्ञापन

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक गाय का बछड़ा तीन आंखों की वजह से लोगों के लिए कौतूहल...

Special News2 days ago

CG : साइना नेहवाल को हराने वाली मालविका को दुर्ग की आकर्षी कश्यप ने इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में किया पराजए

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग की बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने नई दिल्ली में चल रहे इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप...

Special News2 days ago

CG : कोरोना के साय तले नन्हीं जिंदगी का आगमन ; डॉक्टर्स की टीम ने कोरोना संक्रमित महिला का किया सफलता पूर्वक प्रसव ; दोनों स्वस्थ

राजनांदगांव : सुदूर वनांचल क्षेत्र मानपुर विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मानपुर में डॉक्टरों की टीम ने कोरोना पॉजिटिव महिला...

Special News2 days ago

CG : दुर्ग की निवेदिता शर्मा का भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर पद पर हुआ चयन ; कर्नल से मिलकर एयरफोर्स में जाने का बनाया था मन

दुर्ग : दुर्ग जिले की 21 वर्षीय बेटी निवेदिता शर्मा का बचपन से एक ही सपना था कि वह आसमान...

Special News2 days ago

74वां सेना दिवस : PM-राष्ट्रपति ने शुभकामनाएं दीं, आर्मी चीफ नरवणे बोले- 300-400 आतंकी घुसपैठ की ताक में

National Desk : आज 74वां भारतीय थल सेना दिवस है। इस अवसर पर दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में परेड...

Advertisement

Trending