Sunday, February 5, 2023

नेपाल विमान हादसा : को-पायलट अंजू खतिवडा लैंडिंग के बाद प्रमोट होने वाली थीं

नेपाल, 16 जनवरी 2023 : नेपाल में रविवार सुबह हुए विमान हादसे में अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है। 68 पैसेंजर और चार क्रू मेंबर को ले जा रहा यति एयरलाइंस का ये प्लेन पोखरा एयरपोर्ट के पास लैंडिंग से पहले क्रैश हो गया। इस विमान की को-पायलट अंजू खतिवडा थीं। बतौर को-पायलट ये उनकी आखिरी उड़ान थी। अगर वे प्लेन लैंड करा लेतीं तो उन्हें मेन पायलट का सर्टिफिकेट मिल जाता और वे कैप्टन के पद पर प्रमोट हो जातीं।

वाही मिली जानकरी के मुताबिक, अंजू खतिवडा के पति दीपक पोखरेल की मौत भी एयर क्रैश में हुई थी। 16 साल पहले वे भी यति एयरलाइंस के प्लेन में को-पायलट थे। ये हादसा 21 जून 2006 को हुआ था। विमान नेपालगंज से सुर्खेत होते हुए जुम्ला जा रहा था। इसमें 6 पैसेंजर्स और 4 क्रू मेंबर की मौत हो गई थी।

मध्यप्रदेश के नौरादेही अभयारण्य बना ‘पक्षियों’ का ‘संसार’ , वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट का पक्षियों पर अध्ययन 

वहीँ मिलिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंजू सीनियर पायलट और ट्रेनर कैप्टन कमल केसी के साथ उड़ान पर गई थीं। कमल केसी को विमान उड़ाने का 35 साल का अनुभव था। वे कई पायलटों को ट्रेनिंग दे चुके थे।

पायलट बनने के लिए कम से कम 100 घंटे के फ्लाइंग एक्सपीरियंस की जरूरत होती है। को-पायलट रहते हुए अंजू नेपाल के लगभग सभी एयरपोर्ट पर प्लेन लैंड करा चुकी थीं। पोखरा के लिए उड़ान भरते वक्त कैप्टन कमल केसी ने मेन पायलट की सीट पर उन्हें बैठाया था।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang