Friday, March 29, 2024

New Rule from 1 March : LPG सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव, आपके जेब पर डेलेगा असर


बिजनेस डेस्क : आज वित्तवर्ष 2021-22 का आखिरी महीना महाशिवरात्रि से शुरू हो गया है। एक मार्च 2022 यानी आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालने वाले कुछ बदलाव हुए है। इसके तहत एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर बैंकिंग सेवाओं तक में बदलाव हुए हैं। इस बार भी गैस सिलेंडी की कीमत में बदलाव हुआ है।

बदलेंगे एटीएम में कैश भरने का नियम

बैंकों के एटीएम में कैश भरने के लिए नियम मार्च में बदलने जा रहे हैं। एटीएम में नकद डालने के मौजूदा सिस्टम को खत्म करने के लिए आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि एटीएम में कैश रिपलेनिशमेंट के समय केवल लॉकेबल कैसेट का ही इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाना चाहिए। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को एटीएम में कैश भरने के लिए केवल लॉकेबल कैसेट के इस्तेमाल को लागू करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर मार्च 2022 कर दिया था। वर्तमान में, अधिकांश एटीएम (ऑटोमैटेड टेलर मशीन) में नकद धन को ओपन कैश टॉप-अप या स्पॉट पर ही मशीन में कैश डालने के जरिये भरा जाता है।

कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 105 रुपये महंगा

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत तय होती है। हाल के कई महीनों से घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि कामर्शियल सिलेंडर के रेट में घट-बढ़ हुई है। आज यानी एक मार्च 2022 को कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये का इजाफा होता हुआ है।

डिजिटल पेमेंट में दिखेगा बदलाव

आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है। प्रॉप्राइटरी क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने वाले एक या अधिक इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड की ओर स्थानांतरित होंगे। स्थानांतरण की यह प्रक्रिया 31 मार्च, 2022 तक पूरी होनी जरूरी है। इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने कहा कि कोई भी पीएसओ किसी भुगतान लेनदेन के लिए कोई नया प्रॉप्राइटरी कोड शुरू नहीं करेगा।

इंडिया पोस्ट वसूलेगा चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने अपने डिजिटल सेविंग्स अकाउंट के लिए क्लोजर चार्जेज लेना शुरू कर दिया है। अगर आपका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में बचत खाता है तो आपको 150 रुपये का भुगतान करना होगा और इस पर जीएसटी अलग से देना होगा। आपको बता दें कि बैंक की ओर से ये नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू कर दिया जाएगा।

पेंशनर्स के लिए खत्म हुई छूट 

पेंशनर्स के लिए 28 फरवरी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तारीख थी। आज यानी 1 मार्च से दी गई ये छूट खत्म हो गई है। गौरतलब है कि पेंशन निरंतर पाते रहने के लिए जरूरी है कि पेशनर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र समय पर एक मार्च से पहले जमा किया जता है। बता दें कि आम तौर पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख हर साल 30 नवंबर होती है, लेकिन सरकारी पेंशनभोगियों को एक बड़ी राहत देते हुए इस साल दो बार तारीख बढ़ाई गई थी। अगर समय सीमा से पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया तो पेंशन रुक जाएगी। ऐसे में आप घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जनरेट करना होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang