Connect with us

राज्य एवं शहर

CG की नई ट्रांसफर नीति तैयार : 3 साल से लगी थी रोक ; राज्य स्तर के तबादले विभागीय मंत्री करेंगे ; जानिए सब कुछ

Published

on

File Photo
Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ की नई ट्रांसफर नीति तैयार हो गई है। इसमें ट्रांसफर 16 अगस्त से 15 सितंबर तक करने का फैसला किया गया है। जिला स्तर के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थानांतरण प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से कलेक्टर करेंगे। बिना प्रभारी मंत्री की सहमति से तबादले नहीं किए जा सकेंगे। तबादले उन्हीं के होंगे जो 15 अगस्त 2021 या उससे पहले से वहां कार्यरत हैं। राज्यस्तरीय तबादले 16 सितंबर से 30 सितंबर तक होंगे।

RO_12111-80_AUG-3
RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

नई नीति में वरिष्ठ अधिकारी का प्रभार किसी कनिष्ठ को देने पर रोक लगाई गई है। आदिवासी इलाकों में अब भी बरसों से फंसे अधिकारियों – कर्मचारियों के स्थानांतरण की संभावना नई नीति में कम नजर आ रही है क्योंकि एवजीदार के आने के बाद ही उन्हें कार्यमुक्त किया जाएगा। प्रदेश में तीन सालों से स्थानांतरण पर बैन था। पिछले महीने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में केबिनेट की बैठक में तबादला नीति बनाने मंत्रिपरिषद की उपसमिति बनाई गई थी। समिति के अध्यक्ष गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, शिक्षामंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, आवास मंत्री मोहम्मद अकबर, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, व महिला व बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेंडिया ने बैठकें कर यह नीति बनाई है। इसी उप समिति ने दो बैठकों के बाद अपनी सिफारिश मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेज दी है।

कलेक्टर यह तय करेंगे कि स्थानांतरण वाला पद जिला कॉडर का है तथा तबादला करने का अधिकार जिला स्तर पर ही है। स्थानांतरण के प्रस्ताव संबंधित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी कलेक्टर के माध्यम से प्रभारी मंत्री को पेश करेंगे। प्रभारी मंत्री का अनुमोदन होने पर कलेक्टर आदेश जारी करेंगे।

पदों में संतुलन बनाने की कोशिश

तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों के के मामलों में काम करने वाले कुल कर्मचारियों की संख्या का अधिकतम दस फीसदी ही स्थानांतरण किया जा सकेगा। यह भी ध्यान रखा जाएगा कि आदिवासी इलाकों में पदस्थ कर्मचारी का मैदानी में तबादला किया जा रहा है तो उसके जगह जाने वाले कर्मचारी का जो मैदानी इलाके से वहां जा रहा है आवेदन हो। इसका मतलब यह है कि गांवों में जितने पद खाली हैं शहरी इलाकों में लगभग उसी के अनुसार पद रिक्त रह सकें। ऐसे हालात न बनें कि शहरों में सब पद भरे रहें और ग्रामीण क्षेत्रों में कर्मचारी न जाएं। जिन पदों व स्थानों पर अधिकारी-कर्मचारी जरूरत से अधिक हैं ऐसे स्थानों से स्थानांतरण न्यूनता वाली जगहों पर हों। किसी भी परिस्थिति में कमी वाली जगहों से भरी वाले स्थानों पर कर्मचारी नहीं भेजे जाएंगे। ताकि पदों का संतुलन बना रहे।

विभागीय मंत्री करेंगे राज्यस्तरीय तबादले

​​​​​ राज्य स्तरीय तबादले विभाग स्तर पर होंगे। ये विभागीय मंत्रियों के अनुमोदन से ही होंगे। प्रथम व द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों के मामले में उनके कॉडर में कार्यरत अधिकारियों की कुल संख्या का 15-15 प्रतिशत एवं तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के मामले में कॉडर का 10 फीसदी ही तबादले किए जा सकेंगे। इसमें वे तबादले भी जोड़े जाएंगे जो जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री के अनुमोदन से किए गए हैं।

विभागाध्यक्ष से आवेदन सीधे विभागीय मंत्री को नहीं भेजे जाएंगे। प्रस्ताव पहले एसीएस, पीएस, सेक्रेटरी व स्पेशल सेक्रेटरी स्वतंत्र प्रभार के जरिए ही मंत्री को भेजे जाएंगे। अनुमोदन के बाद विभाग आदेश जारी कर सकेगा। इसमें भी आदिवासी क्षेत्र, ग्रामीण व मैदानी इलाकों में पदस्थापना, आधिक्य व न्यूनता को लेकर जिला स्तरीय तबादलों वाला क्लॉज लागू होगा।

खास बातें

दिव्यांगों की पदस्थापना जिला व राज्य स्तर पर यथासंभव ऐसे स्थानों पर की जाएगी जहां से उन्हें आने -जाने में सुविधा हो।

आवेदन पर 15 दिनों में आदेश होगा। नई जगहों पर दो हफ्ते में ज्वाइनिंग न देने पर कार्रवाई होगी।

राज्य स्तरीय तबादले में आदिवासी क्षेत्र से गैर आदिवासी इलाके में तबादलों होने पर एवजीदार के आ जाने के बाद ही कार्यमुक्त किया जाएगा।

नई नीति से अनुसूचित क्षेत्रों में रिक्त पद भरने के प्रयास होंगे।

स्थानांतरण से रिक्त होने वाले पद की पूर्ति उसी पद या समकक्ष पद से की जाएगी।

विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा स्थानीय निवासी होने के आधार पर नियुक्त जिला विशेष में की है तो उसे जिले के बाहर नहीं भेजेंगे, लेकिन अधिसूचित जिलों में परस्पर आपसी स्थानांतरण किए जा सकेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग के लिए नए नियम

स्थानांतरण से स्कूल शिक्षक विहीन होने या एकल शिक्षक वाले स्कूल से तबादले नहीं होंगे।

किसी स्कूल में विषय शिक्षक का पद खाली होने की स्थिति में तबादला नहीं होगा।

किसी स्कूल में छात्र-शिक्षक अनुपात 40 से अधिक या 20 से कम होने पर नहीं होंगे स्थानांतरण

आदिवासी इलाकों में एवजीदार के बिना नहीं होगा तबादला।

आत्मानंद हिंदी – अंग्रेजी स्कूल तथा कार्यालयों में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ किसी भी स्थानांतरण बिना प्रतिनियुक्ति समाप्त किए नहीं होगा।

शिक्षा विभाग में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के अधिकारियों – कर्मचारियों के मामले में उनके कॉडर के कुल स्टाफ का पांच फीसदी ही स्थानांतरण होगा।

ई से टी या टी से ई संवर्ग में तबादले नहीं होंगे।

सहायक शिक्षक, शिक्षक ,व्याख्याता, एवं प्राचार्य कॉडर के तबादले शाला व्यवस्था को ध्यान में रखकर ही होंगे।

गांवों में शहरों में शिक्षकों को नहीं भेजा जाएगा।

नीति विशेष

परिवीक्षाधीन अधिकारियों – कर्मचारियों के स्थानांतरण नहीं होंगे।

स्थानांतरित स्थान पर पद न होने पर तबादला स्वयमेव निरस्त हो जाएगा।

तबादले की अवधि पूरी होने के बाद समन्वय में ही विशेष परिस्थिति में तबादले होंगे।

अनुमोदन की प्रत्याशा में नहीं होंगे स्थानांतरण।

असंतुष्ट अधिकारी – कर्मचारी 15 दिन में संबंधित विभाग की समिति से शिकायत कर सकेंगे।

यह समिति अपने फैसले से विभाग के सचिव को अवगत कराएगी।

 

यह खबर कंट्री न्यूज टुडे के द्वारा संपादित नहीं की गई है सूचना के उद्देश्य से आशिकी

Share This Now :
Advertisement

देश-विदेश

Rain Alert : छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश : देखिए

Published

on

Symbolic Image
Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. अगले 48 घंटे के लिए 17 से अधिक जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. पिछले एक सप्ताह से हो रही झमाझम बारिश के चलते पहले ही राज्य सभी प्रमुख नदियां उफान पर है. कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. अब अगले 48 घंटे तक बारिश हालत और बिगड़ सकती है.

RO_12111-80_AUG-3
RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी

शनिवार को सुबह से ही राजधानी रायपुर समेत आस-पास के जिलों में बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश के बाद रायपुर मौसम विभाग ने बिलासपुर संभाग के सभी जिलों और उससे लगे आस-पास के जिलों में अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं कुछ जिलों के लिए अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने इस अलर्ट के साथ अगले दो दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

अगले 48 घंटे के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

रायपुर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के रायगढ़, जांजगीर, बलोदा बाजार, महासमुंद जिलों में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. ये सभी रेड अलर्ट के जिले हैं. इसके अलावा अगले 48 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. इसमें राज्य के बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, गरियाबंद, रायपुर, दुर्ग और धमतरी इसके अलावा उससे लगे हुए जिलों मे एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है.

बेमेतरा में गर्भवती महिला को नदी पार कराने के लिए खाट को बनाया नाव

दुर्ग संभाग में लगातार हो रही तेज बारिश से कई नदियां उफान पर है. संभाग के बेमेतरा जिला में ब्लॉक मुख्यालय का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. शिवनाथ, सुरही और हाफ नदी उफान पर है. साजा ब्लॉक में सुरही नदी में उफान के कारण कई गांव बाढ़ के चपेट में आ गए हैं. इलाके की एक गर्भवती महिला को नदी पार कराने के लिए खाट में टायर का टिव बांधकर उफने नदी से पार कराया गया. गांव के पुल के ऊपर से पानी बहने के कारण एंबुलेंस गांव तक नहीं पहुंच सकी थी.

Share This Now :
Continue Reading

राजनीति

छत्तीसगढ़ : बीजेपी के नए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने प्रदेश सरकार के सामने रखी ये मांग, बेरोजगारी को लेकर कही ये बात 

Published

on

Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने प्रदेश सरकार से रोजगार और प्रदेश की आर्थिक स्थिति को लेकर श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है। एकात्म परिसर में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि रोजगार के मुद्दे पर भाजपा की युवा इकाई 24 अगस्त को सीएम हाउस का घेराव करेगी। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बेरोजगारों को भत्ता देने की बात कही थी।

RO_12111-80_AUG-3
RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

बेरोजगारी पर मुख्यमंत्री को श्वेत पत्र जारी कर प्रदेश में कितने लोगों को रोजगार और बेरोजगारी भत्ता दिया है ये जनता को बताना चाहिए। उन्होंने कहा कि जबसे कांग्रेस की सरकार बनी है प्रदेश की स्थिति बद से बदतर हो गई है। सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ का किसान परेशान है। कांग्रेस के किसानों से किए गए सभी वादे खोखले निकले हैं। नकली खाद बीज से किसान परेशान हैं। धान बेचने गए किसानों का सोसायटी में अपमान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बदहाल आर्थिक स्थिति पर भी श्वेत पत्र जारी होना चाहिए।

Share This Now :
Continue Reading

क्राइम

सुनो रायपुर अभियान : लड़किया करती है न्यूड वीडियो कॉल, फिर होता है ब्लैकमेलिंग का धंधा ; ऐसे फ्रॉड से बचने के 10 तरीके,

Published

on

Demo Pic
Share This Now :

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लोगों के लड़कियों के वीडियो कॉल आ रहे हैं। वीडियो कॉल के दौरान लड़कियां अश्लील हरकत करती स्क्रीन पर नजर आती हैं। इसी तरह से लोगों को झांसे में ले लिया जाता है, प्यार भरी बातें की जाती है, और लोगों को ठगी का शिकार बना लिया जाता है। अब इस तरह के डिजिटल फ्रॉड या साइबर ठगी के मामलों से लोगों को बचाने के लिए रायपुर की पुलिस ने अभियान शुरू किया है।

RO_12111-80_AUG-3
RO 12111_80_AUG_1 (1)
RO 12111_80_AUG_2

दैनिक भास्कर में छपे खबर के अनुसार रायपुर के एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि इस तरह की कई शिकायतें उनके पास पहुंची हैं। यहां लोगों को फर्जी न्यूड कॉल आते हैं। उसके बाद लोगों के प्राइवेट मोमेंट के वीडियो कॉल के जरिए रिकॉर्ड कर लिए जाते हैं। फिर शुरू होता है ब्लैक मेलिंग का खेल। फेक आईडी और लुभावनी बातों के साथ दोस्ती कर सोशल मीडिया पर दोस्ती करने वालों से रायपुर की पुलिस बचकर रहने की सलाह दे रही है।

लड़की होती ही नहीं बस झांसा होता है

पुराने केसेस में देखा गया है कि वीडियो कॉल करने के दौरान ठग, एक रिकॉर्डेड वीडियो चला रहे होते हैं। कॉल पर बात करने वाले को लगता है सामने कोई बात कर रहा, लेकिन होता पहले से रिकॉर्ड वीडियो है। इसमें कोई युवती या युवक अश्लील बात करता दिख जाता है। लोग झांसे में आकर इधर अश्लील हरकतें शुरू करते हैं। उधर स्क्रीन रिकॉर्ड के जरिए सब कुछ ठग के पास पहुंच जाता है। इसके बाद लोगों को ब्लैकमेल कर, वीडियो वायरल करने की धमकी देकर वसूली की जाती है।

लड़कियों को विदेशी बॉय फ्रैंड का झांसा

लड़कियों को सोशल मीडिया पर लड़कों की आईडी से दोस्ती का प्रपोजल भेजा जाता है। फेक आईडी पर चैटिंग शुरू होती है। लड़का खुद को विदेश में सैटल्ड बताएगा, या डॉक्टर इंजीनियर जैसी मोटी कमाई की जॉब में होना बताएगा। इसके बाद लड़की को भरोसे में लेकर पसंद के विदेशी तोहफे भेजने की बात होती है। ठग की ओर से कहा जाता है एयरपोर्ट पर कस्टम जांच में गिफ्ट रुक गया है कुछ पैसे मांगकर कस्टम क्लीयरेंस कराने की बात बताकर ठगा जाता है।

दूसरे स्टेट के गैंग

एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि इस तरह के ठगी के मामले को अंजाम देने में राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई गैंग सक्रिय हैं। ये गैंग लगातार छत्तीसगढ़ के लोगों को टारगेट कर रहे हैं , इस वजह से रायपुर पुलिस ने अब लोगों को अपराध के पैटर्न के बारे में बताने का अभियान शुरू किया है ताकि लोग खुद अपनी सुरक्षा कर सकें। इस अभियान का नाम है सुनो रायपुर।

विधायक तक कर चुके हैं शिकायत

पिछले साल मनेंद्रगढ़ से विधायक विनय जायसवाल के एक कार्यकर्ता को न्यूड कॉल के जाल में फंसाने की कोशिश हुई है। इसकी शिकायत उन्होंने रायपुर पुलिस से की थी। 5 महीने पहले साइबर सेल और दुर्ग पुलिस ने इसी तरह के सेक्सटॉर्शन गैंग के मास्टर माइंड वकील अहमद को पकड़ा था।

पुलिस सूत्रों की मानें तो रायपुर के कई कारोबारी और डॉक्टर जैसे पैसों में शामिल लोगों के साथ इस तरह की ठगी हो चुकी है। कई लुभावनी स्कीम और ऑफर बता कर बड़ी बिजनेस डील का लालच देकर लोगों से मोटी रकम वसूली जाती है। बैंक में लोन फंसा होने, विदेश से गिफ्ट भेजने का वादा करके लोगों को लूटा जा रहा है, वो भी उनसे बिना मिले या सामने आए, सिर्फ फोन पर।

सुनो रायपुर अभियान

रायपुर की पुलिस ने सुनो रायपुर नाम का एक अभियान शुरू किया है। साइबर ठगी के मामलों की जानकारी देते हुए लोगों को साइबर स्मार्ट बनाने के उद्देश्य से इस अभियान की शुरुआत की गई है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसमें लोगों को जुड़ने की अपील की है। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने इस अभियान को लॉन्च किया है। इसके जरिए रायपुर की पुलिस, रेसिडेंशियल सोसायटी, स्कूल कॉलेज में जाकर लोगों को ठगी के पैटर्न के बारे में बताकर अवेयर कर रही है। वीडियो बनाकर रैप सॉन्ग के जरिए लोगों को अवेयर किया जा रहा है, पुलिस डिपार्टमेंट के अफसर भी वीडियो में ठगी से बचने का तरीका बता रहे हैं।

ये बातें जानकर न आएं झांसे में

  • अनजान व्यक्ति आपको कॉल मैसेज कर लुभावना ऑफर देता है, किसी सर्विस के ब्लॉक होने का भय दिखाता है, ऑनलाइन खरीदारी या व्यक्तिगत जानकारी देकर आप को विश्वास में लेता है और इस तरीके से लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।
  • किसी भी सूरत में अनजान कॉलर से अपने फोन पर बैंक से जुड़ी निजी जानकारी आधार का नंबर या पैन कार्ड की जानकारी एटीएम का ओटीपी कतई साझा ना करें।
  • बीमा, फाइनेंस, किश्त, लोन, केवाईसी अपडेट, सिम ब्लॉक होना, लॉटरी लगी है, कौन बनेगा करोड़पति, लकी ड्रॉ जैसे फोन कॉल या मैसेज के झांसे में बिल्कुल ना आए
  • लोन एप के झांसे में भी ना आए क्योंकि ऐसे में जानकारी हासिल हो जाने के बाद ऐप के संचालक लोगों को ब्लैकमेल करते पाए गए हैं।
  • अनजान व्यक्ति के कहने पर किसी भी एप्लिकेशन जैसे क्विक सपोर्ट, एनी डेस्क टीम व्यूवर को इन्स्टॉल ना करें। इससे फोन या कंप्यूटर हैक हो सकता है।
  • अनजान नंबर से आए लिंक को कभी क्लिक ना करें, रजिस्ट्रेशन अथवा अकाउंट टेस्ट करने के नाम से 10 रुपए की राशि ट्रांसफर कर दिजिए इस तरह की बातें ठग करते हैं।
  • अनजान नंबर की वीडियो कॉल ना उठाएं फोन उठाते ही आप ब्लैक मेलिंग के शिकार हो सकते हैं । सोशल मीडिया पर अनजान लोगों से दोस्ती करने से बचें।
  • ओएलएक्स जैसी वेबसाइट पर आर्मी मैन, सीआरपीएफ, बीएसएफ फोर्स से जुड़ा हुआ व्यक्ति बताकर लोग सामान बेचने की बात कहकर ठगी करते हैं।
  • क्यूयार कोड स्कैन भेजकर रुपए देने की बात कही जाती है, जबकि इससे पेमेंट आपके खाते से कटकर कोड वाले खाते में चली जाएगी।
  • गूगल पर कस्टमर केयर पर नंबर सर्च करते वक्त सावधानी बरतें कस्टमर केयर नंबर के लिए हमेशा संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर ही जाएं। +92, 440-846922-920 या 940 जैसे नंबर से कॉल आने पर रिसीव न करें ये ठग गैंग के नंबर्स हैं।

ठगी का शिकार होने पर क्या करें

अगर आपको लगे कि आपके साथ कोई डिजिटल फ्रॉड हुआ है तो इसकी फौरन शिकायत करें। साइबर अपराध या ठगी के शिकार होने की स्थिति में टोल फ्री नंबर 1930 पर कॉल करें cybercrime.gov.in पर शिकायत करें या रायपुर पुलिस की साइबर सेल को 0771 4247109 जानकारी दी जा सकती है।

यह खबर सूचना एवं जागरूकता के लिए प्रकाशित की गई है। हैडलाइन के अलावा इस खबर को CNT ने संपादित नहीं किया है।

Share This Now :
Continue Reading

RO-NO-12111/80

RO-NO-12078/75

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

देश-विदेश10 hours ago

Rain Alert : छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश : देखिए

रायपुर : छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है. अगले 48 घंटे...

राजनीति14 hours ago

छत्तीसगढ़ : बीजेपी के नए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने प्रदेश सरकार के सामने रखी ये मांग, बेरोजगारी को लेकर कही ये बात 

रायपुर : छत्तीसगढ़ में बीजेपी के नए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने प्रदेश सरकार से रोजगार और प्रदेश की आर्थिक स्थिति...

क्राइम14 hours ago

सुनो रायपुर अभियान : लड़किया करती है न्यूड वीडियो कॉल, फिर होता है ब्लैकमेलिंग का धंधा ; ऐसे फ्रॉड से बचने के 10 तरीके,

रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लोगों के लड़कियों के वीडियो कॉल आ रहे हैं। वीडियो कॉल के दौरान...

Career19 hours ago

छत्तीसगढ़ : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के शोधार्थी अवधेश मिश्रा को मिली जनसंचार में PHD

रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के शोधार्थी अवधेश मिश्रा को जनसंचार विषय में पीएचडी...

Career19 hours ago

छ.ग. : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विवि के शोधार्थी के.एन. किशोर को मिली जनसंचार में डाक्टरेक्ट की उपाधि

रायपुर : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के शोधार्थी के.एन. किशोर को जनसंचार विषय में पीएचडी...

Advertisement

CONNECT WITH US :

देश-विदेश10 hours ago

Rain Alert : छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश : देखिए

राजनीति14 hours ago

छत्तीसगढ़ : बीजेपी के नए नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने प्रदेश सरकार के सामने रखी ये मांग, बेरोजगारी को लेकर कही ये बात 

क्राइम14 hours ago

सुनो रायपुर अभियान : लड़किया करती है न्यूड वीडियो कॉल, फिर होता है ब्लैकमेलिंग का धंधा ; ऐसे फ्रॉड से बचने के 10 तरीके,

Career19 hours ago

छत्तीसगढ़ : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के शोधार्थी अवधेश मिश्रा को मिली जनसंचार में PHD

Career19 hours ago

छ.ग. : कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विवि के शोधार्थी के.एन. किशोर को मिली जनसंचार में डाक्टरेक्ट की उपाधि

राज्य एवं शहर3 days ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 day ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

क्राइम1 day ago

कुम्हारी में ट्रक ने 14 वर्षीय छात्रा को कुचला, मौत ; ग्रामीणों के चक्काजाम के चलते रायपुर से भिलाई NH पर 10 घंटों से ज्यादा रहा महा जाम ; देखिए वीडियो

क्राइम2 days ago

CG में हाईप्रोफाइल Sex रैकेट का खुलासा, व्हाट्सएप के जरिए होता था डील, 3 युवक व 3 युवतियां अपत्तिजनक हालत मे गिरफ्तार

क्राइम2 days ago

छत्तीसगढ़ : भिलाई कैंप के 6 दोस्त का कार एक्सीडेंट ; पिकनिक मनाने गए थे, लौटते समय पलट गई कार, एक की मौत, 2 गंभीर

बॉलीवुड तड़का - Entertainment1 day ago

MMS Scandal : एमएमएस लीक कांड पर कच्चा बादाम फेम अंजली अरोरा की तीखी प्रतिक्रिया, अभद्र भाषा इस्तेमाल करते हुए कह डाली ये बात : देखिए वीडियो

राज्य एवं शहर3 days ago

CG : दुर्ग में शिवनाथ नदी खतरे के निशान से 15 फीट ऊपर, कई गांव डूबे, शहर में भी घुसा पानी, SDRF ने किया रेस्क्यू ; 4 साल पहले बना पुल धंसा : देखिए वीडियो

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सीएम भूपेश ने ‘हमर तिरंगा अभियान’ पर आधारित फिल्म का किया लोकार्पण, घर-घर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की

Special News2 weeks ago

आकर्षी कश्यप ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखाया खेल भावना ; पाक खिलाड़ी चोटिल हुर्ह तो दिलासा देते दिखी छत्तीसगढ़ की बेटी ; देखिए वीडियो

Videos2 weeks ago

बिहार में सांड ने की ट्रेन की सवारी : आदमी ने अंदर ले जाकर बांधा, यात्रियों में मच गई भगदड़ ; वीडियो में जानिए वजह

Top 10 News

Must Read

Festival & Fastings22 hours ago

माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने नचाया…श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं ; शेयर करें ऐसे ही शुभकामना मैसेज

आस्था डेस्क : मथुरा समेत देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस मौके पर...

Special News1 day ago

​​​​​​CM भूपेश जन्माष्टमी के दिन रायपुर के “कृष्ण-कुंज” में पौधरोपण की शुरूआत करेंगे ; CG में 162 स्थानों में होगा सांस्कृतिक महत्त्व के पौधो का रोपण

​​​​रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जन्माष्टमी के अवसर पर राजधानी रायपुर के तेलीबांधा में विकसित किए जा रहे कृष्ण-कुंज में...

Festival & Fastings2 days ago

Happy Sri Krishna Janmashtami : आज जन्माष्टमी पर 44 मिनट की ये अवधि खास, जानिए कृष्ण पूजन करना का शुभ मुहूर्त

आस्था डेस्क : भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता...

Special News6 days ago

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति मुर्मू का संदेश : हम भारतीयों ने संदेह जताने वालों को गलत साबित किया

नई दिल्ली : भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्रीय गृह मंत्रालय देगा मेडल ; देखिए सूची

नई दिल्ली, रायपुर : छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अफसरों को केंद्र सरकार द्वारा मेडल दिया जाएगा। शुक्रवार को इसे लेकर...

Advertisement
Advertisement

Trending