Monday, January 30, 2023

एनआईए ने पेश की टेकलगुड़ा कांड की चार्जशीट, 23 नक्सलियों को नामजद आरोपी बनाया

बीजापुर 24 दिसंबर 2022: एनआईए ने बीजापुर के तर्रेम के टेकलगुड़ा गांव के पास हुए नक्सली हमले में शहीद हुए 22 और घायल हुए 35 जवानों के मामले में एनआईए की विशेष कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है। इस मामले में एनआईए ने 23 नक्सलियों को नामजद आरोपी बनाया है लेकिन किसी भी बड़े नक्सली लीडर की गिरफ्तारी एनआईए नहीं कर पाई है।

मामले में खास बात यह है कि एनआईए को इस मामले की जांच राज्य पुलिस के हाथों से लेकर इसलिए दी गई थी कि वह इस मामले में बड़ी और व्यापक कार्रवाई करते हुए नक्सलियों की गिरफ्तारी करे लेकिन एनआईए ने भी राज्य पुलिस की तर्ज पर ही छत्तीसगढ़ और आंध्रप्रदेश के बड़े नक्सली लीडरों को मामले में नामजद करते हुए कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी है।

एनआईए ने अपनी चार्जशीट में 23 नक्सलियों को नामजद किया है। इनमें तेलंगाना के 7, आंध्रप्रदेश का 1 और छत्तीसगढ़ के 15 नक्सली शामिल हैं। टेकलगुड़ा में नक्सलियों ने ऑपरेशन पर निकले जवानों पर 3 अप्रैल 2021 को हमला कर दिया था। हमले के बाद नक्सलियों ने कश्मीर में रहने वाले एक जवान को बंधक भी बना लिया था।

इस मामले में राज्य पुलिस के हाथों से जांच लेकर एनआईए को सौंपने का निर्णय जून 2021 में किया था। इसके बाद 5 जून 2022 को एनआईए ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर दर्ज करने के छह महीने बाद एनआईए ने इस मामले में कोर्ट में चार्जशीट पेश की है।

इस मामले में एनआईए को जांच में पता चला है कि जवानों पर करीब 350 से 400 नक्सलियों ने हमला किया था और जवानों के हथियार भी लूट लिए थे। नक्सलियों ने जवानों पर बैरल ग्रेनेड लांचर (बीजीएल) और स्वचालित हथियारों से हमला किया था। यह हमला नक्सलियों ने अपने टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन) तहत किया था।

चार्जशीट में शामिल नक्सलियों के नाम

1. मड़कम रामा 2. नब्बला केशव राव 3. मुपल्ला लक्ष्मण राव 4. कट्टम सुदर्शन 5. मल्लोजुला वेणुगोपाल राव 6. सुजाता उर्फ पोथुला कल्पना 7. हिड़मा उर्फ हिदमन्ना 8. सागर उर्फ ऐनी संतोष 9. नागेश उर्फ नागेश पदम 10. मदन्ना उर्फ जग्गू दादा 11. ताती कमलेश उर्फ गांधी 12. जगदीश कुहरामी उर्फ जगदीश कुदाम 13. राहुल तेलम उर्फ राहुल रेयाम 14. वेल्ला उर्फ वेल्ला मोदियाम 15. देवा उर्फ बरसे सुक्का 16. रघु रेड्डी उर्फ विकास 17. निर्मला उर्फ निर्मलक्का 18. पवन हेमला 19. जोगा मड़वी 20. सीटू मड़कम 21. राजे उर्फ रजक्का 22. झितरू ओयामी उर्फ अशोक 23. जोगी हेमला।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang