Wednesday, February 8, 2023

अब अबु धाबी में बनेगा विशाल हिंदू मंदिर, यूएई के राष्‍ट्रपति शेख मोहम्‍मद ने की घोषणा

अबु धाबी 12 जनवरी 2023: यूएई की राजधानी अबु धाबी में अब एक विशाल हिंदू मंदिर का निर्माण हो रहा है। जहां पर एक विशाल स्‍वामीनारायण मंदिर होगा। राष्‍ट्रपति शेख मोहम्‍मद बिन जायद दिली तमन्‍ना है कि यह मंदिर साधारण नहीं बल्कि एक विशाल हिंदू मंदिर हो।यूएई में भारत के राजदूत की मानें तो यह मंदिर सहिष्‍णुता का नया उदाहरण है। साथ ही यहां पर बसे हिंदु समुदाय को उनके घर में होने का अहसास कराएगा।  मंदिर को बीएपीएस स्‍वामीनारायण संस्‍था की तरफ से बनावाया जा रहा है। संस्‍था के पूज्‍य ब्रह्मविहारीदास स्‍वामी ने इस बात की जानकारी दी है।उन्‍होंने कहा, ‘आज भी इस बात को सोचकर आश्‍चर्य होता है कि अबु धाबी में एक हिंदू मंदिर का निर्माण हो रहा है।

भारत में तैनात यूएई के राजदूत हसन सजवानी ने भी अपने इस मंदिर भ्रमण की कुछ तस्‍वीरें शेयर की हैं।शेख मोहम्‍मद उस समय क्राउन प्रिंस थे। उन्‍होंने मंदिर के लिए तब जमीन गिफ्ट की जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएसई के दौरे पर पहुंचे थे। वह पीएम मोदी की पहली यूएई यात्रा थी। साल 2018 में बीएपीएस के प्रतिनिधियों ने शेख मोहम्‍मद और मोदी से राष्‍ट्रपति महल में मुलाकात की। पीएम मोदी तब दूसरी यूएई यात्रा पर अबू धाबी पहुंचे थे।

यह मंदिर दुबई-अबु धाबी शेख जायद हाइवे के करीब अबु मुरेख में स्थित है। मंदिर, मिडिल ईस्‍ट का पहला मंदिर होगा जो पारंपरिक तौर पर पत्‍थरों से निर्मित होगा। इस मंदिर को यूएई और भारत के शिल्‍पकारों की मदद से तैयार किया जा रहा है।पहली योजना के तहत अंदर मूर्तियां रखकर एक साधारण मंदिर में पूजा करना था बिल्‍कुल हरि मंदिर की तरह। दूसरी योजना एक विशाल स्‍टोन मंदिर तैयार करना था जो 10,000 साल पुरानी भारतीय कला और संस्‍कृति को समेटे हो। अबु धाबी में मंदिर का निर्माण कार्य 27 एकड़ की जमीन पर जारी है। मंदिर में जिस गुलाबी पत्‍थर को लगाया जा रहा है वह करीब एक हजार साल पुराना है।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang