Thursday, April 18, 2024

अब नई गाड़ी खरीदते ही डीलर पॉइंट से कर पाएंगे परमिट के लिए अप्लाई, RTO में नहीं देना होगा अलग से आवेदन

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा के अनुरूप परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में प्रदेश में परिवहन विभाग द्वारा नई सुविधा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ का कुशलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है. इसके तहत परिवहन विभाग की ओर से परिवहन सुविधाओं को लगातार वाहन स्वामी के घर के पास ही उपलब्ध कराया जा रहा है. इसी कड़ी में नये ख़रीदे जाने वाले कमर्शियल गाड़ी के परमिट आवेदन भी अब गाड़ी ख़रीदने समय गाड़ी विक्रेता डीलर के द्वारा किया जा सकेगा. नई गाड़ी के परमिट के लिए आवेदन देने के लिए अलग से परिवहन कार्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बता दें कि 3000 किग्रा और उससे ज्यादा से सभी कमर्शियल गाड़ियों को परमिट अनिवार्य रूप से लेना रहता है. परमिट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर परिवहन कार्यालय आना पड़ता है, जहां से परमिट बनाकर निर्धारित प्रारूप सील मोहर लगा कर परमिट जारी किया जाता है.

नई गाड़ी खरीदने वाले बहुत से लोग परमिट बनाने के लीगल आवश्यकता की जानकारी नहीं रखते है. खासतौर से छोटी कमर्शियल गाड़ी खरीदने वाले अक्सर केवल पंजीयन की आवश्यकता समझकर परमिट नहीं बनवाते और गाड़ी के पंजीयन को पूर्ण दस्तावेज मान लेते हैं. लेकिन जब गाड़ी में कोई दुर्घटना हो जाती है तो परमिट नहीं होने की स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बीमा राशि नहीं दिया जाता है और गाड़ी मालिक वित्तीय भार से परेशान होता है.

कितने प्रकार होते हैं परमिट ?

मुख्यतः परमिट दो प्रकार के होते हैं. छत्तीसगढ़ राज्य के अंदर गाड़ी चलाने के लिए राज्य परमिट और तीन या उससे ज्यादा राज्यों में गाड़ी चलाने के लिए नेशनल परमिट. दोनों प्रकार के परमिट आवेदन करने की सुविधा डीलर पॉइंट पर दी जा रही है.

रायपुर ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन (राडा) के द्वार डीलर पॉइंट में ही परमिट आवेदन के लिए सुविधा देने की मांग पिछले कई वर्षों से की जा रही थी. इस संबंध में ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के द्वारा परिवहन मंत्री से मिलकर मांग किया गया था. जिस पर परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था.

बता दें कि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर द्वारा ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ के अन्तर्गत RTO के विभिन्न सुविधाओं को वाहन स्वामी के घर के पास प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. परिवहन मंत्री की मंशा है कि गाड़ी के कार्य के लिए लोगों को कम से कम परिवहन कार्यालय आना पड़े. इससे लोगों को घर में सुविधा मिलेगी और उनके समय की बचत होगी. साथ ही साथ आरटीओ ऑफिस में भी भीड़ में कमी आएगी. जिससे परिवहन अमले की कार्य प्रणाली और गुढ़वत्ता में सुधार आएगा.

परिवहन विभाग द्वारा संचालित ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार‘ योजना लोगों की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है. इसमें लोगों को परिवहन संबंधी सेवाएं उनके घर के द्वार पर पहुंचाकर दी जा रही है. जन केन्द्रित इस सुविधा के अंतर्गत लोगों को अब बार-बार परिवहन विभाग का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इससे आवेदकों के धन तथा समय दोनों की ही बचत हो रही है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang