Monday, January 30, 2023

अब शहर-गांव की सरकारों में उपचुनाव:14 शहरों के 15 वार्डों में 9 जनवरी को मतदान

रायपुर 13 दिसंबर 2022: छत्तीसगढ़ में विधानसभा उप चुनाव खत्म होते ही नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों में उप चुनाव होने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग 16 दिसम्बर को इसकी अधिसूचना जारी करेगा। इसी के साथ नामांकन शुरू हो जाएगा। जरूरत पड़ी तो 9 जनवरी को इसके लिए मतदान होगा। पंचायतों की मतगणना उसी दिन लेकिन नगरीय निकायों की मतगणना 12 जनवरी को होगी।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के 12 जिलों के 14 नगरीय निकायों में 15 वार्ड पार्षद के पदों पर उप चुनाव के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। आयोग ने इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके अनुसार चुनाव की सूचना का प्रकाशन 16 दिसम्बर को सुबह 10.30 बजे किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी उसी दिन स्थानों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन करेंगे। उसी दिन मतदान केंद्रों की सूची भी प्रकाशित कर दी जाएगी। 16 दिसम्बर सुबह 10.30 बजे से ही नामांकन पत्र मिलने शुरू हाे जाएंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर तय हुई है। 24 दिसम्बर को स्क्रूटनी होगी। 26 दिसम्बर नाम वापसी की अंतिम तिथि है। उसी दिन चुनाव चिन्ह का आवंटन भी हो जाना है।

मतपत्रों से होगा चुनाव, चुनाव संहिता लागू

नगर पालिक निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के ये चुनाव दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। नगर पालिका के ऐसे क्षेत्रों में जहां चुनाव होना है वहां निर्वाचन की घोषणा की तारीख से चुनाव खत्म होने तक आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी।

पंचायतों में 735 पदों पर उप चुनाव होना है

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया है, एक जिला पंचायत सदस्य, 10 जनपद पंचायत सदस्य, 127 सरपंच तथा 597 पंच सहित कुल 735 रिक्त पदों पर उप चुनाव होना है। यह त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्र द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक ऐसे निर्वाचन क्षेत्रों में जहां निर्वाचन संपन्न होना है, आदर्श आचरण संहिता लागू रहेगी।

मतदान एवं मतगणना 9 जनवरी को

नगरीय निकाय के लिए चुनाव 9 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। वहीं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु मतदान (यदि आवश्यक हो) 09 जनवरी 2023 सोमवार सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक होगा। मतगणना, उसी दिन मतदान केंद्रों पर ही कर ली जाएगी। अगर आवश्यक हुआ तो तहसील, ब्लॉक मुख्यालय पर 11 जनवरी को तीन बजे से होगा। सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 12 जनवरी को की जाएगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang