Wednesday, February 8, 2023

अब महासमुंद जिले में बनने जा रही है, छत्तीसगढ़ की पहली फिल्मसिटी

रायपुर 12जनवरी 2023: छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में प्रदेश की पहली फिल्म सिटी विकसित की जा सकती है। राज्य सरकार महासमुंद जिले के ग्राम बिरबिरा में जल्द फिल्म सिटी बनाने जा रही है। प्रदेश के संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार गौरव द्विवेदी और जिला प्रशासन के अफसर साइट विजिट के लिए पहुंचे।

छत्तीसगढ़ी फिल्म निर्माता के मुताबिक छत्तीसगढ़ी फिल्म से लगभग 1000 लोग जुड़े हैं। इसमें डांसर, फाइटर, हीरो, हीरोइन, टेक्नीशियन समेत अन्य लोग है। इससे फिल्म सिटी और फिल्म नीति से काफी फायदा होगा। संस्कृति मंत्री ने निरीक्षण के दौरान कहा कि यह फिल्म सिटी बनाने के लिए उपयुक्त स्थल है।छत्तीसगढ़ में सभी भाषा बोली बोली बोलने वाले कलाकार है। साथ ही फिल्मों के लिए प्राकृतिक लोकेशन, झरना आदि है। इसके अलावा बिजली की सुविधा, फिल्म के लिए स्टूडियो, एडिटिंग जैसे काम करने वाले कई कलाकार मौजूद हैं। कुल मिलाकर फिल्म की शूटिंग के लिए छत्तीसगढ़ी में सारी सुविधाएं हैं।

फिल्म सिटी के माध्यम से यहां स्थानीय संस्कृति एवं पर्यटन को राष्ट्रीय स्तर पर अलग से पहचान मिलेगी। महासमुंद के कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने बताया कि यहां राजस्व की लगभग 327 एकड़ जमीन चिन्हांकित की जा रही है। बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग से बिरबिरा लगभग 4-5 किलोमीटर, नवा रायुपर से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर ये स्पॉट स्थित है। रोड कनेक्टविटी भी बेहतर होने की वजह से यहां काम आसान होगा।इसके अलावा छत्तीसगढ़ में बनने वाली ओटीटी फिल्म, टीवी धारावाहिक, सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स, फिल्म स्टूडियो, फिल्म प्रशिक्षण केंद्र बनाने अनुदान मिलेगा। देश के प्रतिष्ठित फिल्म प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण पाने वालों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang