Sunday, February 5, 2023

Oily Skin Care Tips: सर्दियों में ऑयली त्वचा का यूं रखें ध्यान, मिलेगा नेचुरल निखार

सर्दियों के मौसम में नमी की कमी के कारण त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में न केवल रूखी त्वचा का ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है बल्कि इस मौसम में ऑयली स्किन का भी उतना ही खयाल रखना पड़ता है.

इस मौसम में ऑयली त्वचा की देखभाल कैसे करनी चाहिए इसके लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं. आप इन टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं. ये टिप्स आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करेंगे. ये आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेंगे. सर्दियों में ऑयली त्वचा की देखभाल के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

क्लींजिंग

त्वचा को दिन में कम से कम दो बार जरूर क्लीन करें. फेस धोने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करें. माइल्ड क्लींजर आपकी त्वचा पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल को निकालने का काम करेगा. रोमछिद्रों में जमी गंदगी को दूर करेगा. इसके लिए हमेशा अपनी कीट में क्लींजर जरूर रखें.

टोनर

फेस वॉश करने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें. टॉनर त्वचा के पीएच लेवल को बनाए रखने का काम करता है. इससे आपकी त्वचा फ्रेश नजर आती है. ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी टोनर के रूप में कर सकते हैं. ये स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसलिए फेस वॉश करने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें.

सनस्क्रीन

आप त्वचा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि आप केवल गर्मियों में ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. आप सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. सनसस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है. ये आपकी त्वचा को टैनिंग से बचाने का काम करती है. ये आपकी स्किन के टोन को असंतुलित नहीं होने देती है.

मॉइस्चराइजर

त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें. ऑयली त्वचा वाले जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है. ये आपकी त्वचा पर प्राकृतिक ग्लो लाने का काम करता है. ऑयली त्वचा वाले बहुत से लोग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है.

फेस पैक

आप घर के बने फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप एलोवेरा, चंदन और मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने काम करेंगे. ये आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देने में भी मदद करेंगे.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang