Saturday, April 20, 2024

राजधानी में होगा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पुरातन छात्रों का सम्मेलन, छत्तीसगढ़ चैप्टर का होगा शुभारंभ …

रायपुर 14 अप्रैल 2023: इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुरा-छात्र संगठन द्वारा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुरा-छात्र सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। संगठन के अध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि रायपुर स्थित श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के सांई राम ऑडिटोरियम में होने वाले इस पुरा-छात्र सम्मेलन के दौरान इलाहाबाद विश्वविद्यालय पुरा-छात्र संगठन के छत्तीसगढ़ चैप्टर का शुभारंभ भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल 2023 को होने वाला यह कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू होगा. जबकि दोपहर 2 बजे प्रतिभोज का आयोजन किया जाएगा. सम्मेलन में छत्तीसगढ़ समेत देश के विभिन्न राज्यों से 100 से अधिक पुरा-छात्र शामिल होंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद के पूर्व निदेशक एवं श्री रावतपुरा सरकार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलाधिपति राजीव माथुर शामिल होंगे। वहीं विशिष्ठ अतिथि इंडिया टीवी के भविष्यवाणी कार्यक्रम के प्रख्यात ज्योतिषाचार्य आचार्य इंदुप्रकाश होंगे। इसके अलावा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय अनुसूचित जाति विश्वविद्यालय अमरकंटक के कुलपति प्रो. प्रकाश मणि त्रिपाठी भी बतौर विशिष्ठ अथिति मौजूद रहेंगे।

संगठन के राष्ट्रीय महासचिव नवीन चंद्रा ने बताया कि इलाहबाद विश्वविद्यालय पुराछात्र संगठन, इलाहबाद विश्वविद्यालय के पुरा-छात्रों का सक्रिय समूह है। यह संगठन देश के विभिन्न राज्यों में पुरा छात्र सम्मेलन के माध्यम से विश्वविद्यालय में पढ़ चुके उन सभी विद्यार्थियों को एक बार फिर से मिलने और पुरानी यादों को ताजा करने का मौका देता है जो देश दुनिया के अलग अलग शहरों में नौकरी या व्यवसाय कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि संगठन ने वर्ष 2022 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में उ.प्र. के बाहर अपने पहले चैप्टर को शुरू किया था।

इसके बाद उत्तराखंड की राजधानी देहरादून एवं हल्द्वानी, राजस्थान की राजधानी जयपुर एवं इन्दौर (म.प्र.) में भी इलाहबाद विश्वविद्यालय पुराछात्र संघ का चैप्टर सफलतापूर्वक शुरू किया जा चुका है। जबकि आगामी दो माह में मेघालय की राजधानी शिलांग, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में भी चैप्टर शुरू हो जाएंगे। विभिन्न प्रदेशों की राजधानी के अलावा संगठन द्वारा मध्यप्रदेश के इंदौर और उत्तराखंड के हल्द्वानी में भी इलाहबाद विश्वविद्यालय पुराछात्र परिषद के चैप्टर शुरू किए जा चुके हैं। चन्द्रा ने बताया महाराष्ट्र, गुजरात, आन्ध्रप्रदेश, तेलंगाना एवं कर्नाटक के उपरान्त 2024 में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी संगठन की गतिविधियों को अधिक तीव्र गति प्रदान करना है।

इसके अलावा भारत से बाहर अमेरिका और लंदन में भी संगठन के चैप्टर शुरू हो चुके हैं। अब ऑस्ट्रेलिया, थाइलैंड और सिंगापुर में भी इसी साल चैप्टर शुरू किए जाएंगे। संगठन का उद्देश्य भूतपूर्व छात्रों को एकजुट करने के साथ ही उन पूर्व छात्रों का मार्गदर्शन करना भी है जो किन्हीं कारणों से नौकरी या व्यवसाय में नहीं जा सके। इन सम्मेलन के माध्यम से सभी छात्र उन छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं जो विभिन्न व्यवसाय करना चाहतें हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang