Monday, January 30, 2023

Omicron BF.7 In India : कोरोना के नए वेरिएंट से बचने क्या होगा भारत का नया प्लान ? पीएम मोदी ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Omicron BF.7 in India : चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन के सब वैरिएंट बीएफ.7 (Omicron BF.7) और बीएफ.12 (BF.12) के मामले भारत में भी पाए जाने के बाद भय का माहौल है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गुरुवार को कोरोना को लेकर एक रिव्यू मीटिंग करने जा रहे हैं. हाई लेवल मीटिंग के दौरान पीएम मोदी कोरोना से संबंधित तैयारियों को लेकर बात करेंगे.

पीएम मोदी उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 से संबंधित स्थिति और संबंधित पहलुओं की समीक्षा करेंगे. वहीं देशभर के एयरपोर्ट पर इस वायरस के लिए विदेशी यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है. कोविड-19 (Covid-19) पर नेशनल टास्क फोर्स के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. पर्याप्त परीक्षण किए जा रहे हैं. बता दें कि गुजरात में अक्टूबर-नवंबर में ओमिक्रोन के बीएफ.7 और बीएफ.12 वैरिएंट से संक्रमित तीन मरीज सामने आए थे, ओडिशा से एक मामला सामने आया था. मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज किया गया और अब वे पूरी तरह से ठीक हो गए हैं.

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक्सपर्ट और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ नए वैरिएंट को लेकर बैठक के बाद कहा है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री ने इस वैरिएंट को लेकर संबंधित विभागों को सतर्क रहने और निगरानी को मजबूत करने का निर्देश दिया है.

नमूने लैब में भेजने के निर्देश

केंद्र ने राज्यों से सभी कोविड पॉजिटिव मामलों के नमूने INSACOG जीनोम सीक्वेंसिंग लैब में भेजने को कहा है ताकि इसके संक्रमण के खतरे का अंदाजा लगाया जा सका. देश में INSACOG कोविड-19 के अलग-अलग वैरिएंट का अध्ययन और निगरानी करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत एक मंच है. इसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ जोड़ा गया है.

विदेशों से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग

सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए विदेश से आने वाले यात्रियों को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं. देश भर के एयरपोर्ट्स पर विदेश से आने वाले यात्रियों की रैंडम सैंपलिंग शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के नए वैरिएंट से संक्रमण को लेकर लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि इससे घबराने की कोई बात नहीं है. लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्क लगाने की सलाह दी गई है.

मास्क इस्तेमाल करने की सलाह

भारत में इस वक्त सार्वजनिक समारोहों या पर्यटन स्थलों के लिए कोई कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू नहीं है. जून में केंद्र की एडवाइजरी के बाद किसी भी राज्य में मास्क अनिवार्य नहीं है. एडवाइजरी में राज्यों को मास्क के इस्तेमाल पर निर्णय लेने के लिए कहा गया था. फिलहाल एयरपोर्ट पर भी मास्क अनिवार्य नहीं है, लेकिन नवंबर में भेजी एडवाइजरी में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की सलाह दी गई थी.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang