Thursday, February 2, 2023

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 901 पुलिसकर्मियों को मिला सम्मान, 140 को वीरता पुरष्कार

नई दिल्ली 25 जनवरी 2023: भारत में हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिसकर्मियों और सेना के जवानों को उनकी असीम बहादुरी और उनके काम के लिए सम्मानित किया जाता है।

इनमें हर राज्य के पुलिस कर्मी और सेना के जवान शामिल होते हैं। इन मेडल्स या पदक को पाकर उनके मन में उत्साह जागता है और उन्हें देख कर अन्य जवानों के भीतर भी इसी तरह के काम करने की आशा जागती है। इस साल भी 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कुल 901 पुलिसकर्मियों को उनके बेहतरीन काम और वीरता के लिए पुरष्कृत किया गया है। इनमें से 140 को उनकी वीरता के लिए पुलिस पदक, 93 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 668 जवानों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

सबसे ज्यादा वीरता पुरष्कार जम्मू-कश्मीर के जवानों को

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 140 वीरता पुरष्कारों में सबसे ज्यादा पुरष्कार वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए वीरता पुरष्कार के लिए नवाजा गया है। केवल यही नहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीआरपीएफ के 48 जवानों को, हाराष्ट्र के 31 जवानों, जम्मू-कश्मीर के 25 जवानों, झारखंड के 9 जवानों को, दिल्ली के 7 जवानों और 7 छत्तीसगढ़ और बीएसएफ के जवानों को दिया गया है।

कई तरह के वीरता पुरष्कार बांटे गए

गणतंत्र दिवस के अवसर पर 47 कर्मियों को अग्निशमन सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। इनमें से वीरता के लिए अग्निशमन सेवा पदक 2 कर्मियों को उनकी वीरता और बहादुरी के लिए प्रदान किया गया है। इसके अलावा, 55 कर्मियों को होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक से भी सम्मानित किया गया है। इनमें से वीरता के लिए होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक एक कर्मी को उसकी वीरता और साहस के कार्य के लिए प्रदान किया गया है। विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक और मेधावी सेवा के लिए होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा पदक क्रमश 9 कर्मियों और 45 कर्मियों को प्रदान किए गए हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang