Connect with us

खेल

वर्ल्ड कप 2011 जीत की दसवीं वर्षगांठ पर MS धोनी ने बताया, कौन सी वनडे पारी है उनकी फेवरेट

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : भारत के सफल कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ल्ड कप 2011 जीतने की दसवीं वर्षगांठ पर अपनी फेवरेट वनडे इनिंग के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई नाबाद 91 रनों की पारी उनकी पसंदीदा वनडे पारी है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उनकी अगुवाई में भारत ने वर्ल्ड कप का खिताब 28 साल बाद अपने नाम किया। भारत में एक प्रमुख गल्फ ऑइल लुब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड ने धोनी का वीडियो अपलोड किया है। उन्होंने इस मौके पर अपना नया कैंपेन लॉन्च किया।

इस वीडियो में धोनी ने बताया कि वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल एक बिल्कुल अलग अनुभव था। इस वीडियो में धोनी दो रोल में दिख रहे हैं। वो उम्र में खुद से छोटे धोनी जो 2005 के हैं, उनसे बातचीत कर रहे हैं।धोनी ने पूरे टूर्नामेंट में छठें नंबर पर पर बल्लेबाजी की थी। लेकिन फाइनल में उन्होंने खुद को प्रमोट किया और पांचवें नंबर पर खेलने आए। उनका ये फैसला मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ। उन्होंने इस मैच में महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरधीरन और सूरज रणदीव को लय में नहीं आने दिया।

देखिए वीडियो

geeta_medical1
geeta_medical

धोनी ने अपनी नाबाद 91 रनों की पारी में 8 चौके और दो छक्के लागए। उन्होंने 49 वें ओवर में श्रीलंका के मध्यम तेज गेंदबाज नुवान कुलसेकरा की गेंद पर सिक्स मारकर भारत को 28 साल बाद दोबारा वनडे वर्ल्ड कप का विजेता बनाया। धोनी को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उनकी पारी की मदद से भारत ने 275 रन का लक्ष्य हासिल किया। उनके अलावा गंभीर ने 97 रनों की पारी खेली। धोनी ने इस वीडियो में बताया कि कैसे एक खिलाड़ी को अपने हर मैच में किस तरह से प्रयास करने और योगदान करने की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि आपका रवैया हर मैच में आपकी टीम की सफलता में योगदान करने का होना चाहिए।

धोनी ने कहा कि एक बल्लेबाज को अलग-अलग मैच परिस्थितियों के अनुसार खुद को तैयार करना होगा। उन्होंने कहा कि टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करना अलग है। इसके लिए आपको मानसिक तौर पर तैयार होना होगा। धोनी ने कहा, “आपको अलग-अलग परिस्थितियों के लिए भी अभ्यास करना होगा ताकि आप ना फंसे। भारत को दो वर्ल्ड कप जिताने वाले धोनी इस समय मुंबई में है और चेन्नई सुपर किंग्स टीम के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

CG : आईपीएस धर्मेंद्र सिंह द्वारा वेटलिफ्टर खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर पर खेल हेतु चयनित होने पर सम्मान किया गया

Published

on

Share This Now :

रायपुर : जिला धमतरी में संपन्न हुए राज्य वेटलिफ्टिंग के पदक विजेता खिलाड़ी जिसमें 15 खिलाड़ी स्वर्ण पदक, 10 खिलाड़ी रजत पदक एवं 06 खिलाड़ी कांस्य पदक जीत कर कंपनी कमांडर रुस्तम सारंग के साथ बटालियन मुख्यालय में उपस्थित हुए।

आईपीएस धर्मेन्द्र सिंह द्वारा सभी खिलाड़ियों को शुभकामना सहित सम्मानित किया गया। उक्त विजेता खिलाड़ियों में से लगभग 12 खिलाड़ी माह जनवरी में होने वाली राष्ट्रीय स्पर्धा में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे जो उड़ीसा में होना नियत है।

सभी खिलाड़ी अपना नियमित अभ्यास जय सतनाम व्यामशाला गुढ़ियारी में बुधराम सारंग, रुस्तम सारंग एवं अजयदीप सारंग के पर्यवेक्षण में अभ्यासरत है आईपीएस धर्मेंद्र सिंह द्वारा समस्त विजेताओं को छत्तीसगढ़ राज्य के प्रतिनिधित्व पर जोरो से तैयारी करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।

geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Continue Reading

खेल

शाहरुख खान ने छक्का लगाकर तमिलनाडु को बनाया चैंपियन, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक को 4 विकेट से हराया

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : शाहरुख खान (नाबाद 33 रन) की मैच विनिंग पारी के दम पर डिफेंडिंग चैंपियन तमिलनाडु ने सोमवार को खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2021-22 के फाइनल में कर्नाटक को 4 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। तमिलनाडु की टीम ने लगातार दूसरी बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी अपने नाम की है। टीम ने साथ ही अबतक कुल तीसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। इस शानदार जीत के साथ ही तमिलाडु की टीम सबसे ज्यादा बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने वाली टीम बन गई है। तमिलनाडु को अंतिम गेंद पर मैच जीतने के लिए पांच रन बनाने थे और शाहरुख ने छक्का लगाकर टीम को चैंपियन बना दिया। कर्नाटक ने अरुण जेटली स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 151 रन का स्कोर बनाया, जिसे तमिलनाडु ने अंतिम गेंद पर छह विकेट खोकर हासिल कर लिया।

तमिलनाडु की ओर से शाहरुख ने 15 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के लगाए। उनके अलावा एन जगदीशन ने सबसे ज्यादा 41 रन की पारी खेली। उन्होंने 46 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। उनके अलावा हरि निशांत ने 23, कप्तान विजय शंकर ने 18, साई सुदर्शन ने नौ और संजय यादव ने पांच रन बनाए। तमिलनाडु को अंतिम तीन ओवर में 36 रन बनाने थे और उसके हाथ में छह विकेट बाके थे, लेकिन हिटर शाहरुख ने टीम को छक्का जड़कर जीत दिला दी। कर्नाटक के लिए केसी करियप्पा ने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट चटकाए। उनके अलावा प्रतीक जैन, वी. पाटिल और करुण नायर ने एक-एक विकेट हासिल किए।

इससे पहले, कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 151 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम के लिए अभिनव मनोहर ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली। उन्होंने 37 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। उनके अलावा प्रवीण दुबे ने 25 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के के सहारे 33, करुण नायर और जे सचित ने 18-18 जबकि शरत बीआर ने 16 रन का योगदान दिया। कप्तान मनीष पांडे ने 13 रन बनाए।

तमिललाडु के लिए साई किशोर ने चार ओवर में केवल 12 रन देते हुए तीन विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा संदीप वॉरियर, संजय यादव और टी नटराजन ने एक-एक विकेट चटकाए। हालांकि नटराजन काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 44 रन लुटा डाले।

Share This Now :
Continue Reading

खेल

IND vs NZ  : भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रन से पीटा, T20I सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप

Published

on

ICC
Share This Now :

Sports Desk : भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और अंतिम टी-20 इंटरनेशनल मैच आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया। भारत ने इस मुकाबले में न्यूजीलैंड को 73 रन से हराकर तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 184 रन का स्कोर बनाया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 17.2 ओवर में 111 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल ने सर्वाधिक 51 रन बनाए। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने तीन और हर्षल पटेल ने दो विकेट चटकाए।

 

Share This Now :
Continue Reading

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS23 mins ago

Omicron Variant : केंद्र से भेजी जाएगी प्रभावित देशों से छत्तीसगढ़ आए नागरिकों की सूची, सेल रखेगी सैंपल पर नजर

रायपुर : कोरोना का नया वैरिएंट जिन देशों में मिला है, वहां से लौटने वालों की सूची केंद्र सरकार से...

Career1 hour ago

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया...

CORONA VIRUS1 hour ago

विदेश से लौटने के बाद पॉजिटिव हुए तो मरीज में नए वैरिएंट की होगी जांच, CG स्वास्थ्य विभाग ने नए खतरे से निपटने बनाया सिस्टम

रायपुर : राजधानी में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट की एडवांस जांच के...

राज्य एवं शहर1 hour ago

छत्तीसगढ़ : RDA ने बांबे मार्केट की 2 दुकानों को बेचा

रायपुर : सिस्टम पर चल रहे बांबे मार्केट की दो दुकानों को आरडीए ने बेच दिया है। शनिवार को यहां...

CORONA VIRUS17 hours ago

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 27 नए मामले आए सामने, 20 हुए रिकवर : देखिए किस जिले से मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News21 hours ago

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी...

Special News3 days ago

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने...

Special News6 days ago

राष्ट्रपति ने बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रह अभिनंदन वर्धमान ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सशस्त्र बल के जवानों द्वारा खारून नदी के तट रिवर फ्रंट व्यू में चलाया गया सफाई अभियान

रायपुर, दुर्ग : छठ पूजा पुन्नी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई पूजा से नदी में पूजन सामग्री...

Advertisement

Trending