Wednesday, February 8, 2023

संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर 8 जनवरी 2023: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रायपुर जिले के तिल्दा विकासखण्ड के रायखेड़ा में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के 77 वें राज अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि समाज के विकास में सबकी भागीदारी जरूरी है। इससे समाज में एकता और संगठन का विकास होता है। सभी के एक होने से समाज में सामाजिक समरसता का विकास होगा। समाज के बिना हम सब अधूरे है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम रायखेडा के बंधवा तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए, ग्राम रायखेड़ा से देवगांव के लिए 4 किलोमीटर सड़क निर्माण और गांव में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा सकारात्मक कदम उठाया जा रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को इस वर्ष दिवाली के पूर्व तीसरी किश्त का भुगतान किया गया। आगामी 31 मार्च को चौथी किश्त का भुगतान कर दिया जाएगा। सरकार अन्नदाताओं को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए की इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इसी तरह गौठान योजना के माध्यम से ग्रामीणों को लाभ दिलाया जा रहा है। पशुपालकों को भी लाभ दिलाने के लिए गोबर की खरीदी की जा रही। गौठनों में वर्मी कंपोस्ट बनाया जा रहा है। किसान इसका अधिक से अधिक उपयोग करे। इससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होने के साथ ही फसल की गुणवत्ता में वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सभी समाज के लोगों को साथ लेकर विकास की राह में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना का स्वप्न देखने वाले पुरखे छत्तीसगढ़ के विकास की जो कल्पना संजोए थे, सरकार उन सपनों को साकार करने का काम कर रही है। राज्य की सांस्कृतिक विरासत को सहेज रही है। छत्तीसगढ़ियों का अपना स्वाभिमान होता है। सरकार ने इस स्वाभिमान को बढ़ाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गोधन योजना से रोजगार और आय के नए स्त्रोत प्रारंभ हुए हैं। जिसके पास पहले कोई रोजगार नहीं होता था, वे गोबर बेचकर लाभ कमा रहे हैं। महिला समूह आत्मनिर्भर बन रही हैं। प्रदेश में सभी विकासखंडों में रीपा स्थापित किया जा रहा है। इसके स्थापित होने से गांव के युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे प्रदेश के लोगों के लिए आमदनी के जरिए का सृजन होगा और आत्मनिर्भर प्रदेश का निर्माण होगा। उन्होंने कार्यक्रम में 12 प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang