Tuesday, May 30, 2023

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए आप भी अपने फोन नंबर को Truecaller से परमानेंट हटाएं

आपने कभी सोचा है कि जब हमने कभी लॉटरी या लोन के लिए अप्लाई नहीं किया फिर भी हमें ऐसे मैसेज क्यों आ रहे हैं तो इसका कारण होता है हमारे फोन में इंस्टॉल एप्स जो कि हमारे डाटा को किसी तीसरी पार्टी (कंपनी ) को दे देते हैं या डाटा लीक हो जाता है.

Beware Spam Calls .

साइबर क्राइम-फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसका सबसे बड़ा जरिया होता है हमारा फोन नंबर। फोन के जरिए ही हमें इस पर स्पैम मैसेज और कॉल्स आते हैं. साइबर क्रिमिनल फोन के माध्यम से ही हमें लुभावने ऑफर देते हैं जैसे कि आप की लॉटरी लगी है, आपका आपका लोन अप्रूव हो गया है. आपको गिफ्ट कूपन दिया जा रहा है जैसे कई तरीके अपनाकर वह हमें अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं.

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब हमने कभी लॉटरी या लोन के लिए अप्लाई नहीं किया फिर भी हमें ऐसे मैसेज क्यों आ रहे हैं तो इसका कारण होता है हमारे फोन में इंस्टॉल एप्स जो कि हमारे डाटा को किसी तीसरी पार्टी (कंपनी ) को दे देते हैं या डाटा लीक हो जाता है. ये ऍप्स या दूसरी कंपनी/लोग अपने बिजनेस का प्रचार-प्रसार करने के लिए इन नंबरों का इस्तेमाल करते हैं.

ट्रूकॉलर फोन नंबर/अकॉउंट डिलीट करने की देता है सुविधा
ऐसा ही एक ऐप है ट्रूकॉलर ( Truecaller ) . ट्रूकॉलर एक बहुत ही फेमस ऐप है, जिसका इस्तेमाल फोन कॉल करने वाले या मैसेज करने वाले को पहचानने के लिए किया जाता है. यूं तो ट्रूकॉलर के मेंबर्स की संख्या लगभग 330 मिलियन है लेकिन उनसे जुड़े डाटा की संख्या कहीं ज्यादा है, लेकिन यदि Truecaller से हमारे फोन नंबर या उससे जुड़े सभी डाटा ( email/social media ID ) लीक होकर किसी बिजनेस कंपनी या किसी अन्य ग्रुप को मिल जाए तो हमारे साथ धोखाधड़ी की संभावना बढ़ सकती है.

स्टेप – I
इसी वजह से लोगों की सुरक्षा के लिए ट्रूकॉलर फोन नंबर/अकॉउंट डिलीट की सुविधा भी देता है. अगर आप किसी भी प्रकार के साइबर क्राइम और फ्रॉड का शिकार होने से बचना चाहते हैं तो इसका एक तरीका है हो सकता है कि आप अपने नंबर को ट्रूकॉलर से अनइंस्टाल (हटा दें ) कर दें और अपना अकाउंट भी डिलीट कर दें. इसके लिए आपको अपना नंबर निष्क्रिय और असूचीबद्ध ( Deactivate & Unlist ) करने के लिए क्या करना पड़ेगा, आइए जानते हैं.

स्टेप – III
Android Phone के लिए : Tap on the Truecaller icon > Settings > Privacy Center> click on – Restrict processing my data > click on yes
iPhone के लिए: Tap on the profile avatar (upper left) > Settings > Privacy Center

स्टेप – IV
उसके बाद किसी इंटरनेट ब्राउजर जैसे गूगल क्रोम मोज़िला फायरफॉक्स के माध्यम से Truecaller.unlisting सर्च करें, अब Truecaller की वेबसाइट जाकर यहां पर अनलिस्ट फोन नंबर टाइप करें, अनलिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना फोन नंबर टाइप करें और उसके बाद अनलिस्ट पर क्लिक कर दें.

स्टेप – V
कैशिंग प्रक्रियाओं ( Caching processes ) के कारण आपका नंबर हटाए जाने में 24 घंटे तक लग सकते हैं. स्पैम के रूप में चिह्नित ( spam marked ) नंबरों को असूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang