Wednesday, April 17, 2024

वन वर्ल्ड टीबी समिट को PM मोदी ने किया संबोधित, कहा- काशी मानवता की कोशिशों की साक्षी रही

वाराणसी. पीएम नरेंद्र मोदी एक दिवसीय वाराणसी दौरे पर पहुंचे हैं. जहां पीएम मोदी ने वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि फिट इंडिया और खेलो इंडिया को बढ़ावा दिया गया. काशी हमारे प्रयासों को नई ऊर्जा देगी. जन भागीदारी से टीबी के खिलाफ अभियान है. काशी में वन वर्ल्ड टीबी समिट हो रहा है. इस दौरान उन्होंने बटन दबाकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और उच्च रोकथाम प्रयोगशाला, वाराणसी शाखा का शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि चुनौतियों से घबराना नहीं है. सभी मेहमानों का काशी में स्वागत है. बड़ी चुनौतियों का सामूहिक प्रयास से हल है. काशी मानवता की कोशिशों की साक्षी रही है. उन्होंने कहा कि वन फैमिली का विचार विश्व को समाधान दे रहा है. देश ने नई सोच के साथ टीबी के खिलाफ काम किया.

पीएम मोदी ने कहा कि काशी नगरी वे शाश्वत धारा है जो हजारों वर्षों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है. काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौती चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो जब सबका प्रयास होता है तो नया रास्ता भी निकलता है. मुझे विश्वास है कि टीबी जैसी बीमारी के खिलाफ हमारे वैश्विक संकल्प को काशी एक नई ऊर्जा देगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में TB के मरीजों की संख्या कम हो रही है. कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर को TB मुक्त अवार्ड से सम्मानित किया गया है. मैं इस सफलता को प्राप्त करने वाले लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि भारत अब वर्ष 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है. टीबी खत्म करने का ग्लोबल टार्गेट वर्ष 2030 है, लेकिन भारत वर्ष 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है. भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है. बीते 9 वर्षों में भारत ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में अनेक मोर्चो पर एक साथ काम किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि एक देश के तौर पर भारत की विचारधारा का प्रतिबिंब वसुधैव कुटुंबकम् यानी ‘पूरी दुनिया एक परिवार है’ की भावना में झलकता है. ये प्राचीन विचार आज आधुनिक विश्व को एकीकृत दृष्टि और एकीकृत समाधान दे रहा है, इसलिए भारत ने G20 की भी थीम रखी है एक दुनिया एक परिवार एक भविष्य.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang