Wednesday, April 17, 2024

PM Modi In Sydney ,’C,D और E से परे है भारत-ऑस्ट्रेलिया का संबंध, इस रिश्ते की…’, सिडनी में बोले पीएम मोदी

PM Modi Sydney: पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव वास्तव में आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है.

PM Albanese arrival at this event reflects his respect towards India: PM  Modi in Sydney | Australia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत ‘नमस्ते ऑस्ट्रेलिया’ से की. इसके बाद उन्होंने कहा कि एक समय था जब भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को 3सी से परिभाषित करते थे ये तीन थे कॉमनवेल्थ, क्रिकेट और करी

पीएम ने बताया कि उसके बाद ये 3डी था- डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती. इसके बाद जब ये 3ई बना, तो यह एनर्जी, इकोनॉमी और एजुकेशन के बारे में था, लेकिन सच्चाई यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों की वास्तविक गहराई इन सी, डी, ई से परे है.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का सबसे बड़ा आधार ‘परस्पर विश्वास और परस्पर सम्मान’ है और यह सिर्फ दोनों देशों के कूटनीतिक रिश्तों से विकसित नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा कि इस रिश्ते की सबसे मजबूत और सबसे बड़ी नींव वास्तव में आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है और इसके पीछे असली कारण भारतीय प्रवासी हैं.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारी जीवन शैली अलग हो सकती है, लेकिन अब योग भी हमें जोड़ता है. हम लंबे समय से क्रिकेट से जुड़े हुए हैं, लेकिन अब टेनिस और फिल्में भी हमें जोड़ रही हैं.

भारत के युवाओं का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है. भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है. आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है.

भारतीय खाने को लेकर पीएम ने कहा कि मैंने सुना है कि हैरिस पार्क में जयपुर स्वीट्स की चटकज़ ‘चाट’ और ‘जलेबी’ बहुत स्वादिष्ट हैं. मैं चाहता हूं कि आप सभी मेरे मित्र ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज को उस जगह लेकर जाएं.

TAGS : AUSTRALIA | SYDNEY | INDIA  | NARENDRA MODI 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang