Tuesday, March 5, 2024

PM Modi Japan Visit हिरोशिमा में जापानी पीएम से मिले प्रधानमंत्री मोदी, महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, दुनिया को दिया शांति का संदेश

जापान के हिरोशिमा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. उन्होंने कहा कि बापू के दिखाए रास्ते पर हम चल सकें यही उनको बड़ी श्रद्धांजलि होगी.

प्रधानमंत्री (Narendra Modi) जी-7 के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान के हिरोशिमा दौरे पर हैं. पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के न्योते पर हिरोशिमा गए हैं. उन्होंने G7 की बैठक में हिस्सा लेने से पहले यहां फुमियो से मुलाकात की और महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस दौरान उन्होंने दुनिया को शांति का संदेश भी दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने और उसका अनावरण करने का अवसर देने के लिए जापान सरकार को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलना चाहिए और विश्व कल्याण के मार्ग पर चलना चाहिए. महात्मा गांधी को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

‘अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी महात्मा गांधी की मूर्ति’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हिरोशिमा में महात्मा गांधी की मूर्ति अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी. उनके लिए यह जानना एक बड़ा क्षण है कि उन्होंने जापानी पीएम को जो बोधि वृक्ष उपहार में दिया था, वह यहां हिरोशिमा में लगाया गया है, ताकि लोग यहां आने पर शांति के महत्व को समझ सकें.

 

‘महात्मा गांधी की जीवन शैली प्रकृति के प्रति सम्मान’

मोदी ने कहा कि हिरोशिमा नाम सुनते ही आज भी दुनिया कांप जाती है. जी7 समिट की इस यात्रा में उन्हें सबसे पहले पूज्य महात्मा गांधी की प्रतीमा का अनावरण का सौभाग्य मिला है. आज विश्व जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की लड़ाई से जूझ रहा है. पूज्य बापू के आदर्श जलवायु परिवर्तन के साथ जो लड़ाई है उसे जीतने का उत्तम से उत्तम मार्ग है. उनकी जीवन शैली प्रकृति के प्रति सम्मान, समन्वय और समर्पन का उत्तम उदाहरण रही है. महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की .

# Japan # Hiroshima # PM Modi

 

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang