Saturday, April 20, 2024

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त, जानिए डिटेल


पीएम मोदी ने आज (9 अगस्त) को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत वित्तीय लाभ (Financial Benefit) की अगली किस्त जारी कर दी है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, 9वीं किस्त के तहत 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि ट्रांसफर की गई है.


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी गई है. केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 9वीं किस्त सोमवार यानी 9 अगस्त को जारी कर दी है. जिन किसानों के खाते में PM किसान निधि की 2000 रुपये की किस्त नहीं आई है वो इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline No. 155261) या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं. वहीं, जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है वो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

छोटे किसानों को दी जा रही सुविधा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अब देश की कृषि नीतियों में छोटे किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 1 लाख 60 करोड़ रुपये किसानों को दिए गए हैं. कोरोना काल में ही 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं, जिसमें से अधिकतर छोटे किसानों के लिए हैं.

पीएम मोदी बोले- नए संकल्प और नए लक्ष्य तय करने का समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब से कुछ दिन बाद ही 15 अगस्त आने वाला है. इस बार देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. ये नए संकल्पों, नए लक्ष्यों का भी अवसर है. पीएम मोदी ने कहा कि इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं.

देश में किसानों की अहम भूमिका: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश जब आज़ादी के 100 वर्ष पूरे करेगा यानी 2047 में तब भारत की स्थिति क्या होगी, ये तय करने में हमारी खेती, हमारे किसानों की बहुत बड़ी भूमिका है. पीएम मोदी ने कहा कि ये समय भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देने का है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके.

लोगों तक पहुंच रहा सरकारी योजनाओं का लाभ: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से संवाद करते हुए कहा कि पिछले कईं दिनों से मैं सरकार की अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों से चर्चा कर रहा हूं. सरकार ने जो योजनाएं बनाई हैं, उनका लाभ लोगों तक कैसे पहुंच रहा है, ये और बेहतर तरीके से हमें पता चलता है. पीएम मोदी ने कहा कि जनता जनार्दन से डायरेक्ट कनेक्शन का यही लाभ होता है.

pmkisan.gov.in: ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

> सबसे पहले pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं.
> ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें.
> इसके बाद आधार नंबर डालना होगा. साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनकर आगे के प्रोसेस पर क्लिक करें.
> खेत से जुड़ी डिटेल एवं बैंक अकाउंट समेत मांगी गई जानकारी भरें.
> इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए 3 डॉक्यूमेंट्स जरूरी

1. आधार कार्ड नंबर
2. बैंक अकाउंट नंबर
3. बैंक अकाउंट का आधार नंबर से लिंक होना

पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए क्या करें?

पीएम किसान स्कीम का लाभ लेने के लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. इस योजना के तहत ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang