Wednesday, February 8, 2023

पीएम मोदी आज करेंगे भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन

नागपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मंगलवार को यानी आज 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (Indian Science Congress) का उद्घाटन करेंगे, जो कोविड-19 की वजह से दो साल के अंतराल के बाद हो रही है.

पिछली भारतीय विज्ञान कांग्रेस जनवरी 2020 में बेंगलुरु में आयोजित की गयी थी. पांच दिवसीय 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस राष्ट्रसंत तुकोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आयोजित की जा रही है जो इस साल अपनी स्थापना का शताब्दी समारोह मना रहा है.

गत दो दशक में पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री व्यक्तिगत रूप से विभिन्न क्षेत्रों के शीर्ष वैज्ञानिकों के समागम में हिस्सा नहीं लेंगे. प्रधानमंत्री अपने अति व्यस्त कार्यक्रम की वजह से ऑनलाइन माध्यम से इस आयोजन में शामिल होंगे. वर्ष 2004 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी चंडीगढ़ में आयोजित भारतीय विज्ञान कांग्रेस में उद्घाटन सत्र में खराब मौसम की वजह से शामिल नहीं हो पाए थे. उन्हें अगले दिन दक्षेस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद भी जाना था.

PMO ने बताया किन मुद्दों पर होगी चर्चा

पीएमओ के बयान के अनुसार, सम्मेलन में भाग लेने वाले महिला सशक्तिकरण, एसटीईएम में महिलाओं (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) के मुद्दों और सतत विकास में विज्ञान और तकनीक की भूमिका पर चर्चा करेंगे. पीएमओ ने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिकों के व्याख्यान भी होंगे.

भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में जानें कौन होगा शामिल

इस साल भारतीय विज्ञान कांग्रेस की थीम ‘ महिला सशक्तिकरण के साथ स्थायी विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी’ है. इस वार्षिक आयोजन में स्थायी विकास, महिला सशक्तिकरण और इन उद्देश्यों की पूर्ति में विज्ञान व प्रौद्योगिकी की भूमिका पर चर्चा होगी. उम्मीद है कि मंगलवार को विज्ञान विभाग के सचिव अपने-अपने क्षेत्र के लिए 2030 की रूपरेखा पेश करेंगे. भारतीय विज्ञान कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जितेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के भी उपस्थित होने की उम्मीद है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang