Friday, March 29, 2024

PM मोदी उज्ज्वला 2.0 करेंगे लॉन्च, LPG सिलेंडर के साथ चूल्हा फ्री कनेक्शन के लिए ऐसे करें अप्लाई


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा में एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) सौंपकर उज्‍जवला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना- Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का शुभारंभ करेंगे. रविवार को एक सरकारी बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को भी संबोधित करेंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश के महोबा में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन सौंपकर योजना की शुरुआत की जाएगी.

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की खासियत यह है कि इसके तहत लाभार्थियों को बिना किसी डिपॉजिट फीस के एलपीजी कनेक्शन मिलेगा. खबर यह भी है कि इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन लेने वालों को पहला सिलेंडर मुफ्त भरा हुआ और हॉटप्लेट भी मुफ्त में मिलेगा. उज्जवला योजना 2.0 में नामांकन प्रोसेस के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी.

बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट में उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत 1 करोड़ नए लाभार्थियों के लिए योजना का विस्तार करने की घोषणा की गई थी. बजट में कहा गया था कि 1 करोड़ से अधिक और लाभार्थियों को कवर करने के लिए उज्ज्वला योजना का विस्तार किया जाएगा. उज्ज्वला योजना 1.0 योजना के तहत बीपीएल परिवारों की 5 करोड़ महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया था.

इसके बाद, योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी/एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) से महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था. साथ ही, लक्ष्य को संशोधित कर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया था. यह लक्ष्य सात महीने पहले ही अगस्त 2019 में ही हासिल कर लिया गया. बाद में इस लक्ष्य को बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया.

उज्ज्वला योजना 2.0 में प्रवासी मजदूरों को एलपीजी कनेक्शन के लिए राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की भी आवश्यकता नही होगी. लाभार्थियों को केवल पारिवारिक घोषणा और एड्रेस प्रूफ के लिए एक स्व-घोषणा ही काफी होगा.

करें ऑनलाइन आवेदन

  • आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें.
  • होमपेज पर डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक कर लें.
  • डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करने के बाद पीएम उज्जवला योजना का फॉर्म आ जाएगा.
  • अब फॉर्म में अपना नाम, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और कैप्चा फिल करें.
  • अब ओटीपी जनरेट करने के लिए बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करें.

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang