Wednesday, February 8, 2023

हार सकते है पीएम ऋषि सुनक ब्रिटेन के आम चुनाव, मीडिया का बड़ा दावा

ब्रिटेन 9 जनवरी 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को लेकर एक मीडिया रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 2024 में ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव में पीएम सुनक व उनकी टीम के 15 मंत्रियों पर हार का खतरा मंडरा रहा है।

पीएम सुनक नए साल 2023 की शुरुआत से ही टोरी पार्टी की तकदीर बदलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन हाल के चुनावों में विपक्षी लेबर पार्टी को लगभग 20 अंकों की बढ़त मिली है। चुनाव विशेषज्ञों का कहना है कि लिज ट्रस के बाद पीएम बने सुनक के बागडोर संभालने के बाद तस्वीर थोड़ी सुधरी थी, लेकिन अब फिर धुंधली हो गई है।

इनके जीत के है आसार

ब्रिटिश पोल अनुसार सुनक मंत्रिमंडल के केवल पांच कैबिनेट मंत्री- जेरेमी हंट, भारतीय मूल के सुएला ब्रेवरमैन, माइकल गोव, नादिम वावी और केमी बडेनोच 2024 के आम चुनाव में जीत सकते हैं। द इंडिपेंडेंट के साथ 10 महत्वपूर्ण सीटों के साझा किए गए विश्लेषण में दावा किया गया है कि ये सभी सीटें 2024 में लेबर पार्टी जीत सकती है।

‘बेस्ट फॉर ब्रिटेन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नाओमी स्मिथ का कहना है कि सुनक मंत्रिमंडल का सफाया होना चाहिए। यह संगठन वैश्विक मूल्यों व यूरोपीय यूनियन के साथ ब्रिटेन के करीबी संबंधों के लिए अभियान चला रहा है। हालांकि, देश के अनिश्चित मतदाताओं का बड़ा तबका अभी भी टोरी पार्टी को चुनावी बढ़त देना चाहता है।

नए साल की शुरुआत में सुनक ने 2024 के आम चुनाव तक अर्थव्यवस्था को बदलने, एनएचएस प्रतीक्षा सूची में कटौती करने जैसे पांच वादे किए हैं। इनके साथ ही उन्होंने पीएम पद के लिए फिर दावेदारी पेश की है।टोरी पार्टी के कुछ लोगों का मानना है कि इनमें सुनक की पराजय से पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की वापसी का रास्ता तय हो सकता है। जॉनसन के कई समर्थक मानते हैं कि पिछले साल जुलाई में सुनक के इस्तीफे के कारण ही जॉनसन सरकार का पतन हुआ था।
बता दें, भारतवंशी सुनक पिछले साल ब्रिटेन की सत्तारूढ़ पार्टी में उथल पुथल के बाद पीएम बने हैं। वे भारत की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं।
spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang