Connect with us

खेल

Chhattisgarh : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के लिए पुलिस ने जारी की एडवायजरी, A.B.C.D. वर्ग में होगी पार्किंग व्यवस्था

Published

on

Share This Now :

रायपुर : 5 मार्च से 21 मार्च तक छत्तीसगढ़ के शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के मद्देनजर रायपुर पुलिस ने एडवायजरी जारी कर दी है। पुलिस ने खिलाड़ियों, पासधारी एवं दर्शकों के लिए एडवाजरी जारी की है।

जारी एडवायजरी के अनुसार स्टेडियम में दर्शकों के प्रवेश के लिए अलग-अलग मार्ग और पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पास के अनुसार A.B.C.D. वर्ग में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वहीं, टूर्नामेंट के दौरान भारी मालवाहक वाहनों का आवागमन प्रतिबंध रहेगा। स्टेडियम में फूड जोन के लिए अलग से व्यवस्था की गई है, जबकि प्रतिबंधित वस्तुओं को ले जाना वर्जित है।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical
Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

IND vs SA 1st ODI : द.अफ्रीका ने भारतीय टीम को 31 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में मंगलवार को भारत को 31 रन से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मेजबान टीम ने पार्ल के बोलैंड पार्क में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान तेम्बा बवूमा (110) और रासी वान डेर डुसेन (नाबाद 129) के शतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट पर 296 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 8 विकेट पर 265 रन ही बना सकी। भारत की ओर से शिखर धवन (79), विराट कोहली (51) और शार्दुल ठाकुर (नाबाद 50) ने अर्धशतकीय पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लिए लुंगिसानी एनगिडी, तबरेज शम्सी और एंडिले फेहलुकवायो ने दो-दो विकेट चटकाए।

Share This Now :
Continue Reading

खेल

स्मृति मंधाना ने बचाई लाज, ICC T20 टीम ऑफ द ईयर में इकलौती भारतीय खिलाड़ी ; पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : आईसीसी (ICC) ने बुधवार को अपनी पुरुष और महिला टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर की घोषणा की. भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को आईसीसी टी20 महिला टीम में शामिल किया गया है, जबकि भारतीय पुरुष टीम में से कोई भी खिलाड़ी आईसीसी टी20टीम ऑफ द ईयर (ICC T20I Team of the Year) में अपनी जगह नहीं बना पाया है.

दुबई. भारत की स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को बुधवार को 2021 में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन के कारण बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 टीम (ICC Women T20I Team of the Year) में जगह मिली, लेकिन कोई भारतीय पुरुष टीम में जगह नहीं बना पाया. टी20 प्रारूप में भारतीय टीम की उप कप्तान और बाएं हाथ की बल्लेबाज मंधाना 2021 में 31.87 की औसत से 255 रन बनाकर भारत की शीर्ष स्कोरर रहीं.

25 साल की इस बल्लेबाज ने नौ मैच में दो अर्धशतक जड़े और टीम को नियमित रूप से तेज शुरुआत दिलाई. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.44 रहा. मंधाना टीम में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. इंग्लैंड की कई खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है और नैट स्किवर को टीम का कप्तान बनाया गया है. इंग्लैंड की अनुभवी ऑलराउंडर स्किवर ने पूरे साल शानदार प्रदर्शन किया. मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने एक अर्धशतक से कुल 153 रन बनाए और 20.20 के औसत से 10 विकेट भी चटकाए।

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

टैमी ब्युमोंट बनीं कप्तान

पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी मंधाना के साथ इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को सौंपी गई है. तीस साल की ब्युमोंट ने इंग्लैंड को नियमित रूप से प्रभावी शुरआत दिलाई है. उन्होंने नौ मैच में तीन अर्धशतक की मदद से 33.66 की औसत के साथ 303 रन बनाए. टीम में शामिल इंग्लैंड की अन्य खिलाड़ी डैनी वाट, विकेटकीपर एमी जोन्स और स्पिनर सोफी एकलेस्टोन हैं. आयरलैंड की गैबी लुईस, दक्षिण अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट, शब्निम इस्माइल और मारिजेन कैप तथा जिंबाब्वे की लॉरिन फिरी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली है.

सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं

आईसीसी की 2021 की साल की सर्वश्रेष्ठ पुरुष टी20 टीम में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है, जिसमें कप्तान बाबर आजम भी शामिल हैं जिन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई है. टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी भी टीम में शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया को टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले ऑलराउंडर मिचेल मार्श और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी टीम में शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम, डेविड मिलर और तबरेज शम्सी को भी टीम में जगह मिली है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

आईसीसी महिला टी20 टीम ऑफ द ईयर : स्मृति मंधाना, टैमी ब्युमोंट, डैनी वाट, गैबी लुईस, नैट स्किवर (कप्तान), एमी जोन्स, लॉरा वूलवार्ट, मारिजेन कैप, सोफी एकलेस्टोन, लॉरिन फिरी और शब्निम इस्माइल.

आईसीसी पुरुष टी20 टीम ऑफ द ईयर : जोस बटलर, मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम (कप्तान), एडेन मार्करम, मिचेल मार्श, डेविड मिलर, तबरेज शम्सी, जोश हेजलवुड, वानिंदु हसरंगा, मुस्तफिजुर रहमान और शाहीन अफरीदी.

Share This Now :
Continue Reading

Special News

CG : साइना नेहवाल को हराने वाली मालविका को दुर्ग की आकर्षी कश्यप ने इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में किया पराजए

Published

on

Share This Now :

दुर्ग : छत्तीसगढ़ के दुर्ग की बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने नई दिल्ली में चल रहे इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में बड़ा उलटफेर किया है। आकर्षी ने क्वार्टर फाइनल में साइना नेहवाल को हराने वाली महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ को मात दी है। इस मैच के बाद उन्होंने दैनिक भास्कर अखबार से बात करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य है कि वह पेरिस में होने वाले 2024 ओलंपिक गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व करें और देश के लिए गोल्ड जीतकर लाएं।

शुक्रवार को 20 वर्षीय आकर्षी ने मालविका बंसोड़ को 21-12, 21-15 से हराया । विश्व में 76वें स्थान की रैंकिग के साथ खेलने वाली छत्तीसगढ़ राज्य की इकलौती खिलाड़ी आकर्षी की रैंकिंग इस मैच के बाद सुधरेगी। वो लगातार दो सालों से सीनियर रैंकिंग में इंडिया नंबर-1 बनीं हुई हैं। उसकी यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गई क्योंकि मालविका ने एक दिन पहले ही ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल को इसी टूर्नामेंट में हराया था। इस जीत के साथ आकर्षी इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमी फाइनल में पहुंच गई हैं।

सफलता का श्रेय माता-पिता का साथ

advt_dec21
geeta_medical1
geeta_medical

इस सफलता का श्रेय आकर्षी ने अपने मम्मी पापा को देती हैं। आकर्षी के पापा डाक्टर संजीव कश्यप दुर्ग में ही डर्मेटोलॉजिस्ट हैं। उन्होंने ही आकर्षी को टाइम की वैल्यू बताई। जब से उसने बैडमिंटन खेलना शुरू किया वह रोज उसे सुबह 4 बजे उठाते थे और उसके बाद उसे प्रैक्टिस में लेकर जाते थे। ट्रेनिंग के दौरान भी वह उसके साथ ही रहते थे। बाद में उसकी लगन और प्रतिभा देखकर उसे एडवांस ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया।

आकर्षी के साथ हर टूर्नामेंट में उसकी मां जाती हैं। वहां वह उसकी न्यूट्रीशन का पूरा ध्यान रखती हैं। आकर्षी अंडर-15 सिंगल्स में नेशनल चैंपियन, अंडर-17 और 19 सिंगल्स में दो बार नेशनल चैंपियन, खेलो इंडिया में गोल्ड मेडलिस्ट, एशियन गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट, बहरीन इंटरनेशनल चैलेंज में ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं। उनके नाम अब तक 50 गोल्ड मेडल, 22 सिल्वर मेडल और 15 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

 

हैदराबाद से घर आने पर भी नहीं छोड़ती प्रैक्टिस

आकर्षी ने बताया कि वह अभी हैदराबाद सुचित्रा बैडमिंटन एकेडमी में प्रैक्टिस करती हैं। वहां से जब अपने घर दुर्ग आती हैं तो अपने कॉलेज में प्रैक्टिस करती हैं। कॉलेज में उनके कोच शिवयोगी हैं। रोजाना सुबह 4 बजे उठकर वह ट्रेनिंग करने जाती हैं। 9 से 11 बजे तक जिम और इसके बाद दोपहर 2:30 से 5 बजे तक बैडमिंटन कोर्ट में प्रैक्टिस करती हैं।

8 साल की उम्र में शुरू किया था खेलना

आकर्षी कश्यप ने 8 साल से बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। भिलाई इंडोर स्टेडियम में प्रैक्टिस करके अपनी लगन और कड़ी मेहनत की बदौलत उन्होंने स्टेट लेवल और नेशनल लेवल में अच्छा परफॉर्म किया। साल 2014 में वे अंडर-15 नेशनल चैंपियन बनीं। 2 बार अंडर-17 नेशनल चैंपियन रहीं। 2 बार अंडर-19 चैम्पियन रह चुकी हैं। 2018 इंटरनेशनल गेम में इंडिया को रिप्रेजेंट किया।

ओलंपिक में गोल्ड लाना है लक्ष्य

आकर्षी का टारगेट ओलपिंक गेम्स में गोल्ड मेडल लाना है। वह कड़ी मेहनत कर अपनी रैंकिंग को सुधारने में लगी हैं, जिससे वे 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिंक और 2028 ओलंपिक में भाग लेकर भारत का प्रतिनिधित्व कर सकें।

यह भी पढ़ें :

CG : इंडियन ओपन में ओलंपिक मेडलिस्ट साइना नेहवाल को हराने वाली मालविका, 2016 से रायपुर में कर रहीं ट्रेनिंग

 

Share This Now :
Continue Reading
Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS6 hours ago

CG में कोरोना से लगातार दूसरे दिन 9 मौतें, 5625 नए मामले, 5364 रिकवर ; रायपुर से 1547 और दुर्ग से 796 नए केस

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे कोरोना की तीसरी लहर में रोज नए मामलों के बढ़त देखी जा रहीं हैं। इसी बीच...

राज्य एवं शहर7 hours ago

छत्तीसगढ़ : स्वच्छता बनाये रखने में हम सभी सहयोगी बनें : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया

रायपुर : नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने कहा है कि हमारे आस-पास का परिवेश स्वच्छ रहे...

राजनीति7 hours ago

छत्तीसगढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, बूथ स्तर पर तैयारियां की शुरू

खैरागढ़ : खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर राजनांदगांव जिले के छुईखदान के मंगल भवन में विधानसभा स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का...

राज्य एवं शहर10 hours ago

CG : EWS के 65 हजार मकानों के आवंटन के लिए निकाली जाएगी लॉटरी, CM ने सीनियर अफसरों की बैठक में दिए कई अहम निर्देश

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार प्रदेश में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत राशि...

राजनीति12 hours ago

CG : CM भूपेश बघेल ने राहुल गांधी से की मुलाकात, कई अहम विषयों पर हुई चर्चा, बेटे के विवाह का दिया आमंत्रण ; शाम तक लौटेंगे रायपुर

नई दिल्ली, रायपुर : उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ चुनावी जनसंपर्क करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दिल्ली पहुंचे। दिल्ली...

Advertisement

CONNECT WITH US :

दुखद6 days ago

रायपुर की न्यूज एंकर महिमा शर्मा का दर्दनाक सड़क हादसे में निधन, भिलाई में टैंकर ने कुचला, CG मीडिया जगत में शोक की लहर

CORONA VIRUS6 days ago

CG : दुर्ग में साइंस कॉलेज के 14 प्रोफेसर समेत 20 संक्रमित ; बूस्टर डोज के बाद भी MLA भसीन को हुआ COVID ; 11 जवान भी पॉजिटिव

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

ज्योतिष5 days ago

राशिफल 15 जनवरी : ग्रहों की स्थिति अच्छी नहीं, ग्रहण योग से इन 5 राशियों की बढ़ेंगी मुश्किलें, आर्थिक संकट के योग

Special News4 days ago

CG : दुर्ग की निवेदिता शर्मा का भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर पद पर हुआ चयन ; कर्नल से मिलकर एयरफोर्स में जाने का बनाया था मन

देश-विदेश2 days ago

पीएम मोदी ने निवेशकों को लुभाने के लिए गिनाए 10 बड़े बदलाव, कहा- मुश्किल के दौर खत्म ; WEF को वर्चुअल तरीके से संबोधित किया

आस्था1 week ago

CG : ‘रायपुर के तेलीबांधा में जनसहयोग से मौली माता मंदिर का होगा पुनर्निर्माण’, माहपौर एजाज ढेबर से मिले समिति के सदस्य : VIDEO

CORONA VIRUS1 week ago

CG : दुर्ग जिले में कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने बूस्टर डोज लगवाकर की वैक्सीनेशन अभियान की शुरूआत ; कहा-प्रिकाशन जरूरी : देखिए वीडियो

राजनीति2 weeks ago

CG : भिलाई नगर निगम के नवनिर्वाचित महापौर नीरज ने कहा, CM के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूंगा : देखिए वीडियो

Career2 weeks ago

CG : परीक्षा ऑनलाइन लेने सहित इन 3 मांगों को लेकर, NSUI ने आकाश कनोजिया के नेतृत्व में HYV दुर्ग में सौंपा ज्ञापन

Top 10 News

Must Read

Special News1 day ago

राज्यपाल ने राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का किया विमोचन

रायपुर : राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज राजभवन छत्तीसगढ़ पर केन्द्रित डॉक्यूमेंट्री का विमोचन किया। राजभवन के काफ्रेंस हॉल...

Special News1 day ago

हर्बल स्टेट बनने की ओर कदम बढ़ाता छत्तीसगढ़ : तीन साल में ही साढ़े चार सौ गुना बढ़ा विक्रय ; अगले वर्ष तक एक हजार गुना विक्रय बढ़ाने हो रहा प्रयास

रायपुर : कभी पिछड़े प्रदेश के रूप में पहचान रखने वाला छत्तीसगढ़ अब लगातार नई उपलब्धियों को हासिल कर रहा...

Special News2 days ago

लघु वनोपजों की खरीदी में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अव्वल

तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ हर्बल उत्पाद की बिक्री में 1090% का इजाफा लघु वनोपजों से संवर रहा है छत्तीसगढ़ के...

Special News2 days ago

CG : पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट राजनांदगांव को बेस्ट पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के लिए यूनियन होम मिनिस्ट्री ट्रॉफी

नई दिल्ली, रायपुर, राजनांदगांव : भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस को एक और पुरस्कार से नवाजा गया है । केंद्रीय...

Special News4 days ago

CG : राजनांदगांव में जन्मा तीन आंखों वाला बछड़ा, ग्रामीणों ने बताया शिव का अवतार ; वेटरनरी डॉक्टर बोले हार्मोनल डिसॉर्डर

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में एक गाय का बछड़ा तीन आंखों की वजह से लोगों के लिए कौतूहल...

Advertisement

Trending