Saturday, February 4, 2023

Post Office scheme 2023: मंथली इनकम स्कीम में करे निवेश, मिल रहा है सालाना 6.6 प्रतिशत का इंटरेस्ट 

नई दिल्ली 18 जनवरी 2023:  पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है। देश में कई लोग इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में निवेश करने के बाद आप हर महीने पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने पर आपको सालाना 6.6 प्रतिशत का इंटरेस्ट रेट मिल रहा है। अगर आप इस स्कीम में एकमुश्त पैसों को निवेश करते हैं। ऐसे में आपको हर महीने आपके निवेश किए गए पैसों पर अच्छी ब्याज दर मिलेगी।

शादीशुदा लोगों के लिए संजीवनी

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप छोटे से निवेश से शुरू कर  सकते हैं. वहीं इस स्कीम के तहत एक व्यक्ति कुल 4 लाख 50 हजार रुपए का ही निवेश कर सकता है. यदि पति और पत्नी ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर निवेश करें तो कुल 9 लाख रुपए का अधिकतम निवेश हो सकता है. साथ ही आपकी पॅालिसी सिर्फ 5 सालों में ही मैच्योर हो जाती है.मंथली इनकम स्कीम में एडल्ट या माइनर के नाम से खाता खुलवाया जा सकता है।

पति और पत्नी मंथली इनकम स्कीम के तहत ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो 9 लाख रुपए जमा किये जा सकते हैं.  9 लाख पर 6.6 फीसदी ब्याज दर से सालाना 59,400 रुपए का ब्याज जमा हो जाता है. .यदि इसे 12 मंथ में डिवाइड करें तो कुल 4950 रुपए प्रतिमाह हो जाता है. साथ ही स्कीम में एक सुविधा आपको दी जाती है. यदि आप इसे प्री मैच्योर ही बंद करना चाहते हैं तो 2 फीसदी काटकर पैसा वापस कर दिया जाता है. साथ ही मंथली इनकम स्कीम पर शेयर बाजार के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं होता।

मंथली स्कीम की खास बात ये है कि इसमें मूल आपका सुरक्षित रहता है. 5 साल बाद आपको मंथली पेंशन के रूप में 4950 रुपए की धनराशि मिलना शुरू हो जाएगा. साथ ही जब आप खाते को बंद करना चाहें तब अपना कुल पैसा निकाल भी सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक 18 साल के बाद निवेश कर सकता है। अगर आप इस स्कीम से तीन से पांच साल के बीच पैसों को निकालते हैं। ऐसे में आपको मूलधन का 1 प्रतिशत काटकर पैसे वापस कर दिए जाते हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang