Friday, April 19, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की तारीफ कहा – ये बजट मजबूत नींव का निर्माण करेगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि ये बजट गांव, गरीब और किसान का बजट है. उन्होंने कहा, ‘मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई देता हूं. ये बजट मजबूत नींव का निर्माण करेगा.’

पीएम मोदी ने कहा,  भारत सरकार ने सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है। सबसे बड़ी स्टोरेज कैपेसिटी के लिए। अब हमें डिजिटल पेमेंट की सफलता के लिए कृषि सेक्टर में दोहराना है। इसलिए इस बजट में हम डिजिटल एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर की बड़ी योजना लेकर आए हैं। उन्होंने आगे कहा, हम मिलेट्स के लिए बड़ी योजना लेकर आए हैं। जब यह घर-घर पहुंच रहा है, पूरी दुनिया में पॉपुलर हो रहा है, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा भारत के किसानों को होना है। इसलिए बजट में इसके लिए श्रीअन्न की बड़ी योजना बनाई गई है। इससे हमारे आदिवासी भाई बहन जो किसानी करते हैं, उन्हें फायदे मिलेंगे और देश को इस क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा।

बजट 2023 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं। मूर्तिकार, शिल्पकार यह सभी देश के लिए मेहनत करते हैं। देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजना लेकर आया है। ऐसे लोगों के लिए टेक्नोलॉजी, क्रेडिट और मार्केट की योजना की गई है। पीएम विश्वकर्मा योजना यानी विकास इन विश्वकर्माओं के लिए बड़ा बदलाव लाएगा।

उन्होंने कहा, बजट में हमने तकनीक और न्यू इकोनॉमी पर बहुत बल दिया है। डिजिटल भारत आज रेल, मेट्रो, वॉटरवेज आदि जगहों पर है। 2014 की तुलना में आज इन्फ्रास्ट्रक्च में निवेश में 400 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि की गई है। भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर भारत में युवाओं के लिए रोजगार देगा और एक बडे़ वर्ग के लिए लाभाकारी होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang